Information

Elon Musk बने Twitter के नए बॉस ! जानें क्या-क्या बदलाव आपको देखने को मिलेंगे !

दुनिया के सबसे अमीर और टेस्ला कंपनी के सीईओ एलन मस्‍क (Elon Musk) अब माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर (Twitter) के नए मालिक बन गए हैं। टेस्ला कंपनी के सीईओ एलन मस्‍क (Tesla company CEO Elon Musk) ने ट्विटर को खरीदने के लिए 44 अरब डॉलर यानी लगभग 3.30 लाख करोड़ रुपये की डील पूरी की है।

ट्विटर के इंडिपेंडेंट बोर्ड (independent board) के चेयरमैन ब्रेट टेलर (bret taylor) ने , बीती रात 12.24 बजे एक प्रेस रिलीज में मस्क के साथ हुई डील के बारे में जानकारी दी है। मस्क (Elon Musk) को ट्विटर (Twitter) के हर शेयर के लिए 54.20 डॉलर चुकाने होंगे। मस्क (Musk) के पास पहले से ही ट्विटर में नौ फीसदी की हिस्सेदारी मौजूद है। ताजा डील के बाद एलन मस्क के पास कंपनी (Company) की 100 फीसदी हिस्सेदारी होगी और ट्विटर उनकी प्राइवेट कंपनी बन जाएगी। ट्विटर के सभी शेयर होल्डर्स (Shareholders) को हर शेयर के बदले 54.20 डॉलर यानी 4 हजार 148 रुपये कैश मिलेंगे।

एलन मस्‍क के अनुसार, ट्विटर के हर यूजर्स का अकाउंट (Account) ब्लू टिक वाला होगा। मस्क ने पहले ही कहा था कि मैं ट्विटर को निजी करना चाहता हूं। यदि मेरी बोली सफल हो जाती है तो स्‍पैम बोट्स (spam bots) को हरा दूंगा। इस प्‍लेटफॉर्म पर मौजूद हर यूजर्स को ऑथेंटिकेट (Authenticate) किया जाएगा। उन्होंने यह भी कहा था कि इस प्‍लेटफॉर्म पर जल्‍द ही एडिट बटन भी होगा। मस्क ने ट्विटर पर एडिट बटन को लेकर एक पोल (Poll) भी कराया था। इसका मकसद किसी भी ट्वीट में होने वाली गलतियों को सुधार करना था।

फ्री स्पीच पर रहेगा मस्क का जोर

एलन मस्क ने ट्विटर को खरीदने के बाद अपना पहला ट्वीट फ्री स्पीच को लेकर किया। इससे साफ पता चलता है कि मस्क फ्री स्पीच के महत्व पर जोर देना जारी रखेंगे। मस्क ने अपने लिखा कि बोलने की स्वतंत्रता लोकतंत्र का एक आधार है। उन्होंने आगे लिखा कि ट्विटर एक डिजिटल टाउन स्क्वायर है, जहां मानवता के लिहाज से भविष्य के महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा की जाएगी।

पब्लिक से प्राइवेट कंपनी बनाने की तैयारी

एलन मस्क ने एक नियामक फाइलिंग में कहा कि वह ट्विटर को पब्लिक से प्राइवेट कंपनी बनाना चाहते हैं। उन्होंने कहा था कि ट्विटर को एक निजी कंपनी के रूप में बदलने की जरूरत है। ट्विटर में असाधारण क्षमता है। मैं इसे अनलॉक कर दूंगा। ऐसे में बहुत उम्मीद है कि आने वाले दिनों में ट्विटर पब्लिक से प्राइवेट कंपनी बन जाए।

Back to top button