Information

Govrnment scheme : इस योजना के तहत केंद्र सरकार दे रही है पूरे 10000 रुपये… सीधे खाते में आएगा पैसा, कौन है पात्र ? क्या है प्रोसेस ? पढ़ें पूरी रिपोर्ट…

PM Svanidhi Yojana: केंद्र सरकार (Central government) की ओर से देश की सभी वर्गों के लिए कई खास तरह की योजनाएं चलाईं जा रही हैं, जिसके तहत सरकार गरीबों, किसानों, महिलाओं समेत सभी वर्गों की आर्थिक मदद कर रही है ऐसे में आज हम आपको केंद्र सरकार की ऐसी योजना के बारे में बताएंगे, जिसके तहत आपको सरकार से पूरे 10,000 रुपये मिल सकते हैं.आइए आपको इस स्कीम के बारे में डिटेल में बताते हैं-

आपको बता दें इस स्कीम का नाम पीएम स्वनिधि योजना है, जिसके तहत सरकार स्ट्री वेंडर्स को पूरे 10,000 रुपये का लोन दे रही है और इस लोन को लेने के लिए कोई गारंटी देने की जरूरत नहीं है. इसके अलावा अगर आप इस लोन को समय पर वापस कर देते हैं तो आपको सब्सिडी का भी फायदा मिलता है.

कौन ले सकता है योजना का लाभ?
इस स्कीम का फायदा नाई की दुकान, मोची, पनवाड़ी, धोबी, सब्जी बेचने वाला, फल बेचने वाला, रेडी टू ईट स्ट्रीट फूड, चाय का ठेला या खोखा लगाने वाला, ब्रेड पकौड़े या अंडे बेचने वाला, फेरीवाला, स्टेशनरी बेचने वाले लोग इस स्कीम का फायदा उठा सकते हैं.

लोन से जुड़ी खास बातें-

  • सबसे पहले लोन लेने वाले का मोबाइल नंबर आधार से लिंक होना जरूरी है.
  • ये लोन उन्हीं लोगों को मिलेगा जो 24 मार्च 2020 या उससे पहले इस तरह के कार्य में लगे थे.
  • इस लोन की योजना की अवधि मार्च 2022 तक ही है तो जिन्हें जरूरत है वह जल्द ही इसकी प्रक्रिया पूरी कर लें.
  • स्ट्रीट वेंडर्स चाहे शहरी हों या सेमी अर्बन, ग्रामीण हों, उन्हें ये लोन मिल सकता है.
  • इस लोन के ब्याज पर सब्सिडी मिलती है वो सीधा लोन लेने वाले के अकाउंट में तिमाही आधार पर ट्रांसफर हो जाती है.

मिलता है गारंटी फ्री लोन
इस स्कीम के तहत स्ट्री वेंडर्स को एक साल के लिए 10,000 रुपये तक का कोलेट्रल फ्री लोन मिल सकता है. इसका मतलब यह होता है कि आपको लोन लेने के लिए किसी भी तरह की गारंटी नहीं देनी होगी. इसके अलावा आप लोन का पेमेंट मंथली किस्तों में कर सकते हैं.

जानिए कब मिलेगी सब्सिडी?
आपको बता दें अगर वेंडर पीएम स्वनिधि स्कीम में मिलने वाले लोन का नियमित पुनर्भुगतान करता है तो उसे 7 फीसदी सालाना की ब्याज सब्सिडी का प्रावधान किया गया है. ब्याज सब्सिडी की राशि सीधे लाभार्थी के बैंक अकाउंट में तिमाही आधार भेजी जाएगी. अगर आप लोन का समय पर पेमेंट करते हैं तो आपकी सब्सिडी आपके खाते में आ जाएगी.

चेक करें ऑफिशियल लिंक
इस लोन के बारे में अधिक जानकारी के लिए आप इस लिंक https://pmsvanidhi.mohua.gov.in/ पर विजिट कर सकते हैं.

Sponsored by

Related Articles

Back to top button
Enable News Updates    OK No thanks