Heath TipsInformation

Health Care Tips: मोटापे से हैं परेशान, तो रोज़ सुबह पीए इस पत्ते की चाय, चर्बी हो जायेगी यूं गायब!

आज के भाग दौड़ भरी जिंदगी में लोगों के पास इतना समय नहीं है कि वह अपने स्वास्थ्य पर ध्यान दे सकें। अपने शरीर को फिट रख सकें। दुनिया के 50 से 60 पर्सेंट लोग ऐसे हैं जोकि शारीरिक तौर पर फिट नहीं है। वे अपनी जिंदगी में शारीरिक परेशानी वह मोटापे से ग्रस्त हैं।

लोग केवल अपने कामकाज में इतना बिजी हो चुके हैं कि उनके पास एक्सरसाइज डाइटिंग या अन्य एक्टिविटीज करने का समय नहीं है। जिसके चलते उनका शरीर मोटा भद्दा व बेडौल हो चुका है। खासकर की नौकरी पेशा लोग इस परेशानी से अधिकतर जूझ रहे हैं। इसके आलावा जो हाउसवाइफ है, जिनकी उम्र 35 के पार हो चुकी है। वे अक्सर मोटापे और बेली फैट जैसे समस्याओं से जूझ रही हैं। ऐसे में आज हम आपको एक ऐसे घरेलू नुस्खे के बारे में बताने जा रहे हैं। जिसे आप रोज़ यूज करेंगे तो धीरे-धीरे आप मोटापे की परेशानी से छुटकारा पा सकते हैं साथ ही शरीर में होने वाले अन्य बहुत सारी परेशानियों से भी छुटकारा मिलेगा।

अमरूद का पेड़ हमारे घरों में या हमारे मोहल्ले में आसानी से मिल जाता है। आज हम इसी पेड़ के पत्तों के बारे में बताने जा रहे हैं कि यह हमारे शरीर के बहुत सारे परेशानियों को आसानी से दूर कर सकता है।

अमरूद के पत्तों के फायदे…

1. अमरूद के पत्तों में अधिक मात्रा में फाइबर पाया जाता है। तथा यह कैलोरी फ्री होता है, इसके पत्तों का सेवन करने से आपको जल्दी भूख नहीं लगती है। आपका पेट भरा भरा महसूस होता है जिसकी वजह से आप कम खाना खाते हैं। जिससे आपके शरीर में मौजूद वसा का उपयोग हमारा शरीर करने लगता है और धीरे-धीरे हमारे शरीर का चर्बी कम होते जाता है। जिससे हमारा वजन और मोटापा कम होता है। हमारा शरीर सुंदर और स्वस्थ होते जाता है।

2. यदि आप पेट में गैस अल्सर के परेशानी से परेशान हैं तथा आपको डायरिया की प्रॉब्लम है तो इसमें अमरूद के पत्ते आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित होंगे। अमरूद के पत्तों में एंटीबायोटिक और रोगाणु रोधक गुण पाए जाते हैं इनके पत्तों का सेवन करने से आपको गैस्टिक और अल्सर की परेशानी से मुक्ति मिल जाती है।

3. अमरूद के पत्तों में एंटी एलर्जी गुण भी पाए जाते हैं जो आपको एलर्जी से होने वाली बीमारियां जैसे खाज खुजली, खांसी की परेशानी से निजात दिलाता है।

अमरूद के पत्तों का सेवन कैसे करें…?

1. अमरूद के पत्ते वैसे तो खाने में थोड़े कसैले और मीठे लगते हैं आप चाहें तो इसे रोज सुबह खाली पेट अमरूद के मुलायम पत्तों को चबाकर खा सकते हैं।

2. आप चाहे तो इसके पत्तों का जूस बनाकर सेवन कर सकते हैं रोज सुबह खाली पेट इस के जूस के सेवन से आपको गैस्ट्रिक अल्सर आदि से छुटकारा मिलेगा।

3. यदि आप चाय पीने के शौकीन हैं तो अमरूद के पत्तों की चाय को अपने दिनचर्या में शामिल करें इससे आपको मोटापे से धीरे-धीरे निजात मिलेगा। चाय बनाने के लिए अमरूद के 5- 6 पत्तों को तोड़ कर दो ले फिर उसे 10 मिनट तक उबाल ले अब इसे छानकर खाली पेट सुबह पी ले इस चाय का प्रतिदिन सेवन करने से आपको स्वास्थ्य लाभ और मोटापे से छुटकारा मिलेगा।

यदि आप किसी गंभीर बीमारी से ग्रस्त हैं या अमरुद से आपको एलर्जी है तो इसका सेवन ना करें तथा सेवन से पहले यदि आप चाहें तो डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं। हमारे द्वारा दी गई जानकारी लेखनओं पर आधारित जानकारी है।

Back to top button