एक ऐसी चिड़िया जो बीमार होती है तो उसका शरीर खुद बना लेती है बीमारी की दवाई ! वैज्ञानिक मानते है इस पक्षी को दुनियां का सबसे बड़ा डॉक्टर..!

1,183 views

RIG24। दुनियां में कई बार महामारी का प्रकोप फैला है, फिर चाहे वो स्मॉल पॉक्स (Small Pox) हो या पोलियो (Polio) या हैजा ( cholera) इन बीमारियों ने कई बार गांव के गांव खाली करवा दिए है। अब इस कड़ी में कोरोनावायरस का नाम जुड़ गया है। हालांकि इन बीमारियों पर सालों तक रिसर्च जिसके बाद वैज्ञानिक सफलतापूर्वक कोई दवाई बना पाए, लेकिन क्या आपने कभी किसी ऐसे पक्षी के बारे में सुना है। जिसकी बॉडी किसी भी तरह की बीमारी की दवा अपने आप बना लेती है। इसकी इसी खूबी के कारण इसे दुनिया का सबसे अच्छा डॉक्टर कहा जाता है जो सिर्फ बीमारी के लक्षण देखकर ही उसकी दवाई बना लेती है।

आपको जानकर हैरानी होगी कि ये चिड़ियां अपने किसी भी बीमारी के लक्षण देखते ही, अपने आप इसकी बॉडी इम्यूनिटी बढ़ा लेती है।

इस बात की खबर जैसे वैज्ञानिकों को लगी वो इस रहस्य से पर्दा उठाने में लगे हैं. अगर इसका खुलासा हो गया तो इंसानों के लिए ये बहुत बड़ी उपलब्धि होगी. इसके बाद किसी तरह की बीमारी के लिए इंसान की बॉडी अपने आप एंटीडोज कैसे बनाए, इसपर रिसर्च की जाएगी.

बीमारी देखकर ही शरीर बना लेता है एंटीबॉडी

इस चिड़िया का नाम कैनेरीज (Canaries) है। पीले और नीले रंग की दिखने वाली ये चिड़िया बेहद खूबसूरत होती होती है। बायोलॉजी लेटर्स में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक अपने आसपास किसी साथी को बीमार देख लेती है तो इसकी बॉडी अपने आप अपनी इम्युनिटी बढ़ा लेती है ताकि वो इस बीमारी की चपेट में ना आए। सिर्फ देखकर ही वो बीमारी का तोड़ अपनी बॉडी में बना लेती है।

इस रिपोर्ट को तैयार करने के लिए 10 कैनेरीज पर एक्सपेरिमेंट किया गया था। इसके लिए 9 स्वस्थ चिड़िया को एक बीमार चिड़िया के साथ रखा गया और कुछ दिनों बाद उन चिड़ियो के ब्लड सैम्पल्स लिए गए तो पाया गया कि उन कैनेरीज में सिर्फ बीमारी को देखकर ही अपनी एंटीबॉडी बना थी।

अगर इस रहस्य से वैज्ञानिकों ने पर्दा उठा लिया तो ये इंसानों के फायदेमंद होगा। फिर कोरोना जैसी महामारी एक से दूसरे में फैलेगी नहीं। इंसान खुद ही बीमारियों का तोड़ पैदा कर लेगा। इसके अलावा वायरल और अन्य तरह की बीमारियां, जो फैलती हैं, उनसे इंसान को मुक्ति मिल जाएगी।

Read More