InformationJobs

IIT Placement: प्लेसमेंट के पहले फेज में आईआईटी दिल्ली के छात्रों को मिले रिकॉर्ड 1250 जॉब ऑफर

IIT Placement 2021: इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नलॉजी (आईआईटी) दिल्ली की 2021-22 की प्लेसमेंट ड्राइव के पहले फेज में 1250 से ज्यादा नौकरियों की पेशकश स्टूडेंट्स को कंपनियों की तरफ से मिली है। यह अब तक के सबसे ज्यादा ऑफर हैं।

इंस्टिट्यूट का कहना है कि ऑफर की संख्या में एक साल में करीब 45% इजाफा हुआ है। कई स्टूडेंट्स को एक से ज्यादा ऑफर भी मिले हैं, वहीं ऑफर पाने वाले स्टूडेंट्स की संख्या भी बढ़ी है। आईआईटी दिल्ली में इस बार प्री प्लेसमेंट ऑफर की संख्या भी पांच सालों में सबसे ज्यादा है।

आईआईटी दिल्ली में 1 दिसंबर से शुरू हुआ प्लेसमेंट का ऑनलाइन सीजन का पहला फेज 15 दिसंबर को पूरा हुआ। इस फेज में अंडरग्रैजुएट और पोस्टग्रैजुएट स्टूडेंट्स को 200 से ज्यादा कंपनियों ने 350 से ज्यादा प्रोफाइल पर 1250 जॉब ऑफर दिए हैं। इनमें प्री प्लेसमेंट ऑफर (PPO) भी शामिल हैं। अब तक 180 स्टूडेंट्स को PPO मिला है।

आईआईटी दिल्ली का कहना है कि पिछले साल के मुकाबले प्लेसमेंट के पहले फेज में जॉब ऑफर की संख्या में 45% बढ़ोतरी हुई है। साथ ही, ऐवरेज सैलरी में 20% इजाफा हुआ है। प्लेसमेंट के इस फेज में दिलचस्पी रखने वाले 80% स्टूडेंट्स को जॉब ऑफर मिल गए हैं। सबसे ज्यादा जॉब ऑफर देने वाली टॉप 5 कंपनियों में EXL एनालिटिक्स, ग्रैविटॉन रिसर्च कैपिटल LLP, HCL टेक्नलॉजीज, जैग्वार लैंड रोवर इंडिया लिमिटेड, माइक्रोसॉफ्ट शामिल हैं। माइक्रोसॉफ्ट ने 60 ऑफर दिए हैं।

40 इंटरनैशनल ऑफर स्टूडेंट्स को हॉन्ग कॉन्ग, जापान, मिडल ईस्ट, नीदरलैंड, साउथ कोरिया, ताइवान और यूएस में मिले हैं। इनमें 9 इंटरनैशनल प्री प्लेसमेंट ऑफर हैं। जापान की कंपनी राकुटन मोबाइल ने सबसे ज्यादा इंटरनैशनल ऑफर दिए हैं। पिछले साल 22 इंटरनैशनल ऑफर स्टूडेंट्स को मिले थे, जिनमें विदेशी लोकेशन में 6 PPO शामिल थे।

ज्यादातर स्टूडेंट्स ने अपने कोर एरिया में जॉब चुने हैं। कुछ डिपार्टमेंट जैसे कंप्यूटर साइंस, मैथमैटिक्स, कंप्यूटिंग डिपार्टमेंट के लिए आईटी और एनालिटिक्स कोर हैं। आईटी में 32%, कोर में 30%, कंसल्टिंग में 14%, मैनेजमेंट में 11%, एनलिटिक्स में 9% और फाइनेंस सेक्टर में 2% प्लेसमेंट हुए हैं। आईआईटी दिल्ली का कहना है कि 400 से ज्यादा ऑर्गनाइजेशन ने 800 से ज्यादा जॉब प्रोफाइल के लिए प्लेसमेंट ड्राइव के लिए रजिस्टर किया है। आने वाले दिनों में कई कंपनियां प्लेसमेंट इंटरव्यू के लिए अपना शेड्यूल तय करेंगी। दूसरा फेज जनवरी से मई तक चलेगा।

आईआईटी दिल्ली के 7 स्टूडेंट्स ने इंस्टिट्यूट के डेफर्ड प्लेसमेंट फैसिलिटी को चुना है यानी ये स्टूडेंट्स अपनी ग्रैजुएशन के बाद अपना स्टार्टअप शुरू करना चाहते हैं। अगर बाद में इनका मन बदलता है कि तो ये 2023-24 तक इंस्टिट्यूट के प्लेसमेंट ड्राइव में हिस्सा ले सकते हैं।

आईआईटी दिल्ली में करियर सर्विसेज ऑफिस की हेड अनिश्या मदान कहती हैं, “हमने न्यू एज डोमेन जैसे आर्टिफिशल इंटेलिजेंस, मशीन लर्निंग, रोबोटिक्स में भी सभी कोर सेक्टर में रिक्रूट करने वाली कंपनियों का स्वागत किया है। हमें उम्मीद है कि बाकी सीजन हमें ऐसा ही पॉजिटिव रिस्पॉन्स कंपनियों से मिलेगा।”

Sponsored by

Related Articles

Back to top button
Enable News Updates    OK No thanks