Financial newsInformation

ITR Filing Last Date: बढ़ने वाली हैं, आईटीआर फाइल करने की आखिरी तारीख ,जानिए क्या हो सकती है नई लास्ट डेट!

गवर्नमेंट ने आइटीआर फाइल करने की लास्ट डेट 31 दिसंबर घोषित की थी जोकि बहुत ही नजदीक है। और संभावना यह लगाई जा रही है की यह तारीख आगे बढ़ सकती है इस साल पहले ही दो बार तारीख बढ़ चुकी है

31 December तक सभी को आइटीआर फाइल करना जरूरी है पिछले साल यह तीन बार तारीख बढ़ाई गई थी तो इस साल भी संभावना है की 10 जनवरी तक यह तारीख बढ़ सकती है

पहले तो इसे 31 जुलाई से बढ़ाकर 30 सितंबर किया गया और फिर इसे बढ़ाकर 31 दिसंबर कर दिया गया। अब कुछ टैक्स एक्सपर्ट्स का मानना है कि यह तारीख एक बार फिर से बढ़ कर 10 जनवरी हो सकती है।

यदि इस साल के ITR फाइल होने की बात करें तो वित्तीय वर्ष 2021 के इनकम टैक्स विभाग ने 11 जनवरी 2021 को एक ट्वीट किया है जिसके अनुसार वित्त वर्ष 2019-20 में कुल 5.95 करोड़ आईटीआर फाइल किए गए थे। पिछले साल आईटीआर फाइल करने की आखिरी तारीख 10 जनवरी थी। अगर इस साल की बात करें तो 15 दिसंबर 2021 तक सिर्फ 4.59 करोड़ आईटीआर ही फाइल हुए हैं। यानी अभी करीब 2.36 करोड़ आईटीआर फाइल होने बाकी हैं और सिर्फ 15 दिन बचे हैं।

और यदि सिर्फ 15 दिनों में करीब 2.36 करोड़ आईटीआर फाइल होते हैं तो वेबसाइट को तमाम तरह की problem का सामना करना पड़ सकता हैं ऐसे में लोगों को आईटीआर फाइल करते समय कई प्रकार के दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है। जब इनकम टैक्स की नई वेबसाइट लॉन्च हुई थी तो कई महीनों तक उसमें गड़बड़ियों की शिकायतें आ रहीं थी और अभी भी गड़बड़ी की शिकायते आती रहती है। ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि इस बार भी आयकर रिटर्न फाइल करने की आखिरी तारीख बढ़ाई जा सकती है।

अगर बात पिछले साल की तो पिछले साल भी आइटीआर फाइल करने की तारीख बढ़ाई गई थी,पहले इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने की आखिरी तारीख 31 जुलाई से बढ़ाकर 30 नवंबर की गई और फिर उसे बढ़ाकर 31 दिसंबर कर दिया गया। हालांकि, जब सरकार को लगा कि अभी भी बहुत से लोगों ने आईटीआर फाइल नहीं किया है तो आईटीआर फाइल करने की आखिरी तारीख को बढ़ाकर 10 जनवरी कर दिया गया। इस बार भी इसे कम से कम 10 जनवरी तक के लिए बढ़ाई जा सकती है आखिरी तारीख।

Sponsored by
Back to top button
Enable News Updates    OK No thanks