InformationJobs

Job Alert: सब इंस्पेक्टर टेक्निकल और कॉन्स्टेबल टेक्निकल के लिए बीएसएफ में निकली भर्तियां!

10वीं पास से लेकर डिग्री वाले छात्र-छात्राएं जो भी बीएसएफ में भर्ती होने की इच्छा रखते हैं उनके लिए यह एक अच्छा मौका है। Board security force (BSF) में sab inspector SI और constable technical के लिए 30 पदों पर भर्ती निकाली गई है। इच्छुक छात्र-छात्राएं जल्द से जल्द इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।

आवेदन की प्रक्रिया 13 जून से शुरू होकर 12 जुलाई तक चलेगी। आवेदक अपना आवेदन 13 जून 2022 से ऑनलाइन भर सकते हैं। आवेदन के लिए न्यूनतम उम्र 18 वर्ष तथा अधिकतम उम्र 25 वर्ष कांस्टेबल टेक्निकल पद के लिए 30 वर्ष सब इंस्पेक्टर पद के लिए होनी चाहिए। आवेदक अपना आवेदन के लिए फीस क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग या ई चालान के जरिए जमा करा सकते हैं। आवेदन की फीस General, OBC, EWS वालों के लिए 200 रूपये हैं। तथा ST, SC कैंडिडेट को आवेदन भरने के लिए किसी भी तरह का फीस नहीं देना होगा।

सब इंस्पेक्टर टेक्निकल के लिए आवेदन करने वाले आवेदक को Automobile Engineering , Mechanical Engineering या Auto Electrical Engineering तीनों में से किसी एक में मान्यता प्राप्त कॉलेज से डिप्लोमा किया होना चाहिए। तथा जो कैंडिडेट कॉन्स्टेबल टेक्निकल के लिए आवेदन करना चाहते हैं उनको मान्यता प्राप्त बोर्ड से दसवीं पास के साथ ITI NCVT cirtificate के साथ 3 साल का work experience होना जरूरी है। जिन कैंडीडेट्स के पास यह योग्यताएं हैं वह बीएसएफ में अप्लाई कर सकते हैं।

यदि हम पोस्ट की बात करें तो sub inspector technical के लिए 22 पद और कांस्टेबल टेक्निकल के लिए 8 पद हैं। जहां male कैंडिडेट के लिए फिजिकल योग्यता में Height 165 CM ,Chest 75-80 CM,Running 3.2 Km 17 मिनट में दौड़ना होगा। वही Female के लिए Height 157 CM, Running 1.6 Km 09 मिनट में दौड़ना होगा। आपको बता दें की वेतन सरकार द्वारा निर्धारित नियम के अनुसार दिया जाएगा।

Back to top button