InformationLoans

Personal Loan: चाहिए सबसे सस्ता पर्सनल लोन ? इन बैंकों में करें अप्लाई.. मिलेगा आसानी से पैसा..

Personal Loan Apply: पर्सनल लोन (Personal Loan) के जरिए आप अपनी वर्तमान फाइनेंशियल जरूरतों को पूरा कर सकते हैं। इसके तहत आपको कुछ ही दिनों में राशि मिल सकती है और घर की रेनोवेशन, बच्चों की शिक्षा, चिकित्सा आदि के खर्चे पूरे कर सकते हैं। हालांकि इसे लेने से पहले आपको यह देखना चाहिए कि कौन सा बैंक, कितने ब्याज दर पर पर्सनल लोन दे रहा है ? 

अगर आपका आवेदन स्वीकार किया जाता है, तो पर्सनल लोन के वितरण में लगभग 2 से 7 दिन लगते हैं। पर्सनल लोन आवेदन प्रक्रिया को पूरा करना आसान होता है। इसके लिए आपको पर्सनल लोन पात्रता मानदंडों को पूरा करना होगा और अपने दस्तावेज जमा करने होंगे।

पर्सनल लोन की राशि (Personal loan amount)
पर्सनल लोन की अधिकतम राशि आपकी मासिक आय पर निर्भर करती है। भारत में, ऐसे ऋणदाता भी हैं जो आपकी आय (Income), क्रेडिट हिस्ट्री और क्रेडिट स्कोर (Credit Score) के आधार पर 50 लाख रुपये तक का पर्सनल लोन दोते हैं। आप लोन की अवधि समाप्त होने से पहले भी ऋण का भुगतान कर सकते हैं। इसे प्रीपेमेंट कहा जाता है। आपके द्वारा किए गए प्रत्येक प्रीपेमेंट आपके ऋण के बकाया मूलधन को कम कर देगा, जिससे ब्याज लागत भी कम हो जाएगी।

पर्सनल लोन ब्याज दर (Personal loan interest rates)
हालांकि पर्सनल लोन लेना और चुकाना आसान है, लेकिन कई लोग इसे लेने से बचते हैं क्योंकि इस पर ब्याज दर बहुत अधिक होता है। पर्सनल लोन के लिए ब्याज दर आमतौर पर प्रति वर्ष 10 से 24 फीसदी के बीच होती है। यह आमतौर पर क्रेडिट प्रोफाइल, पेमेंट हिस्ट्री, आवेदक की जॉब प्रोफाइल, नियोक्ता प्रोफाइल आदि जैसे कारकों पर तय की जाती है।

5 साल की अवधि के लिए 5 लाख रुपये के पर्सनल लोन पर कितना लगेगा ब्याज?
 

  • यूनियन बैंक ऑफ इंडिया- 8.90%
  • सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया- 8.90%
  • पंजाब नेशनल बैंक- 8.95%
  • इंडियन बैंक- 9.05%
  • बैंक ऑफ महाराष्ट्र- 9.45%

(स्रोत: BankBazaar)

ये हैं महत्वपूर्ण कारक
याद रखें कि चाहें आप सेल्फ-इम्प्लॉयड हों या वेतनभोगी हों, ऑनलाइन पर्सनल लोन के लिए आवेदन करते समय आपकी मासिक आय एक महत्वपूर्ण कारक है। जब आपके ऑनलाइन पर्सनल लोन पर लगने वाले ब्याज की बात आती है तो आपका क्रेडिट स्कोर भी महत्वपूर्ण हो जाता है। इसके अतिरिक्त, ऑनलाइन पर्सनल लोन की शर्तें तय करने में आपके नियोक्ता की प्रोफाइल भी महत्वपूर्ण है।

Sponsored by

Related Articles

Back to top button
Enable News Updates    OK No thanks