Information

Rule Change From 1 June : आज से हो रहे हैं यह बड़े बदलाव ! आपकी जेब पर पड़ेगा सीधा असर !

Rule Change From 1 June: साल का मई महीना खत्म हो चुका है। आज जून का पहला दिन है। माह के समाप्त होने के बाद अगले माह के पहले दिन कई बदलाव देखने को मिलते हैं। इन्हीं बदलाव के बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं, जो आपके दिनचर्या से जुड़ी हुई है। जिसका सीधा असर आपकी जेब पर पड़ेगा। जून माह के शुरूआत में ही वित्त से जुड़े पांच प्रमुख परिवर्तन हुए हैं।

थर्ड पार्टी इंश्योरेंस के लिए देना होगा ज्यादा पैसा

1 जून से आपको अब थर्ड पार्टी ऑटो इंश्योरेंस के लिए ज्यादा पैसा देना पड़ेगा। इंजन क्षमता के अनुसार थर्ड पार्टी इंश्योरेंस के दर बढ़ा दिया गया है। अब आपको 1000 सीसी इंजन क्षमता वाली निजी कारों के लिए ₹3416 खर्चा करना पड़ेगा,जो कि इससे पहले ₹3221 था। वहीं अब 1500 सौ सीसी से अधिक के वाहनों का प्रीमियम 7897 रु कर दिया गया है जो पहले ₹7890 था ।

दो पहिया वाहन स्वामियों को भी देना होगा इंश्योरेंस के लिए ज्यादा पैसा

दो पहिया वाहन मालिकों को भी अब थर्ड पार्टी इंश्योरेंस के लिए पहले से ज्यादा पैसा देना पड़ेगा। नए नियम के मुताबिक अब 150cc से 350cc तक दोपहिया वाहनों के लिए बीमा का प्रीमियम 1336 रुपए होगा। वही 350cc से ज्यादा क्षमता वाले वाहनों के लिए प्रीमियम बढ़ाकर ₹2804 तय किया गया है। वही इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए भी अब थर्ड पार्टी इंश्योरेंस बढ़ा दिया गया है।

SBI Home Loan भी हुआ महंगा

देश का सबसे बड़ा बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने Home loan बेंचमार्क लेंडिंग रेट (ईबीएलार) को 0.4 फीसदी बढ़ाकर 7.05 फीसदी कर दिया है। जबकि आरएलएलआर 6.65 फीसदी से ज्यादा होगा। एसबीआई की वेबसाइट के अनुसार, एमसीएलआर में जो 10 बीपीएस की बढ़ोतरी की गई थी, वह भी आज मतलब 1जून से लागू होगी।

Axis Bank के बचत खाते में भी बदलाव

Axis Bank खाताधारकों के लिए एक नया नियम जारी किया है जिसके अनुसार आप खाताधारक को अपने अकाउंट में ज्यादा पैसा रखने पड़ेंगे। मतलब एक्सिस बैंक ने मिनिमम अकाउंट बैलेंस की लिमिट को बढ़ा दिया है। अब आपको इजी सेविंग और सैलरी जैसे सेविंग अकाउंट में कम से कम ₹25000 रखना होगा, जो कि पहले मिनिमम लिमिट ₹15000 था। यदि आप मिनिमम बैलेंस नहीं रखता है तो आपको अपने अकाउंट पर ₹100000 का टर्म डिपॉजिट रखना जरूरी होगा।

Gold Hallmarking का आज से शुरू होगा दूसरा चरण

आज 1 जून से गोल्ड हॉल मार्किंग का दूसरा चरण शुरू होगा। 32 नए जिलों के अधिकार क्षेत्र में 3 अतिरिक्त 20, 23 व 24 कैरेट सोने के आभूषण भी शामिल होंगे। इससे पहले देश के 256 जिलों में अनिवार्य रूप से गोल्ड में हॉल मार्किंग लगाकर सोना बेचे जाने की शुरुआत की गई थी।

India Post Payment Bank के चार्जेज में भी होगी बढ़ोतरी

आधार से पेमेंट करने पर 15 जून से अब आपको अधिक चार्जेज देने पड़ेंगे। आधार के जरिए पेमेंट करने पर पहला तीन पेमेंट फ्री होगा इसके बाद आपको चार्ज देना पड़ेगा। प्रीपेमेंट के बाद आपको कैश जमा करने या कैश निकालने पर ₹20 चार्ज और जीएसटी चार्ज देना पड़ेगा। इसके अलावा अब आधार से 3 पेमेंट के बाद अगर आप मिनी स्टेटमेंट निकालते हैं तो आपको ₹5 और जीएसटी चार्ज देना होगा।

LPG Gas Cylinder के रेट में भी हुआ बदलाव

आज 1 जून से घर और होटलों में उपयोग किए जाने वाले एलपीजी सिलेंडर गैस के नए रेट जारी हुए हैं। जिसके मुताबिक कमर्शियल सिलेंडर के दाम कम हुए है। 19 किलो वाला सिलेंडर में ₹135 की कटौती हुई है। अब ₹2219 पर आपको कमर्शियल सिलेंडर मिलेगा।

घर में उपयोग किए जाने वाले 14.2 केजी वाले सिलेंडर में उपभोक्ताओं को कोई राहत मिलने की खबर नहीं आई है। घरेलू रसोई में उपयोग होने वाले सिलेंडर के रेट में कोई बदलाव नहीं हुआ है।

Back to top button