जानिए आज 1 मार्च से क्या-क्या बदल रहा है.? आर्थिक रूप से कैसे प्रभावित होगी आपकी जिंदगी..! कोरोना टीका करण से लेकर रसोई गैस, बैंक व स्कूल …पढ़ें पूरी खबर..!

नई दिल्ली: आज एक मार्च है. आज से देश में बैंकिंग, गैस सिलेंडर के दाम, स्वास्थ्य और शिक्षा समेत कई क्षेत्रों में बदलाव हो रहे हैं. इन क्षेत्रों में बदलने वाले नियमों से आपनी जिदंगी भी प्रभावित होगी, क्यों ये नियम सीधा आपसे जुड़े हुए है. जानिए आज से आर्थिक रूप से कैसे प्रभावित होगी आपकी जिंदगी.

कोरोना टीकाकरण का दूसरा चरण आज से

देशभर में कोरोना वायरस टीकाकरण का दूसरा चरण आज से शुरू हो रहा है. इस चरण में 60 साल से ज्यादा उम्र के लोगों और किसी भी बीमारी से पीड़ित 45 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी.

सरकार ने टीकाकरण के लिए 10 हजार सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों को चिन्हित किया है, जहां मुफ्त में वैक्सीन लगाई जाएगी. वहीं, प्राइवेट अस्पतालों में वैक्सीन लगवाने वालों को वैक्सीन की कीमत चुकानी होगी. इसकी कीमत 250 रुपए प्रति व्यक्ति-प्रति डोज़ होगी.

आज से बदलेंगे LPG सिलेंडर के दाम

इस साल फरवरी में तेल कंपनियों ने दो बार सिलेंडर के दाम बढ़ाए थे. जिसके बाद अब राजधानी दिल्ली में 14.2 किलोग्राम सिलेंडर की कीमत 794 रुपए हो गई है. गैस सिलेंडर की बढ़ी हुईं कीमतें आज से लागू हो जाएंगी. हालांकि अभी भी तेल कंपनियां गैस सिलेंडर के दाम बढ़ा सकती हैं.

बैंकिंग क्षेत्र में भी बड़े बदलाव

विजया बैंक और देना बैंक के पुराने Indian Financial System Code (IFSC ) कोड आज से काम नहीं करेंगे. आज से इन बैंकों के ग्राहकों को नए आईएफएससी कोड का इस्तेमाल करना होगा. इस संबंध में बैंक ऑफ बड़ौदा अपने ग्राहकों को पहले ही सूचित कर चुका है. विजया बैंक और देना बैंक का विलय बैंक ऑफ बड़ौदा में हो गया है था. यह विलय एक अप्रैल 2019 से प्रभावी हुआ था.

 विवाद से विश्वास ‘ योजना की समय सीमा बढ़ी

आयकर विभाग ने 26 फरवरी शुक्रवार को प्रत्यक्ष कर विवाद समाधान योजना ‘विवाद से विश्वास’ के अंतर्गत विवरण देने की समयसीमा बढ़ाकर 31 मार्च और भुगतान के लिए समय 30 अप्रैल तक बढ़ा दी है. इस योजना के तहत घोषणा करने की समयसीमा 28 फरवरी थी जबकि विवादित कर राशि भुगतान की समयसीमा 31 मार्च थी.

प्राइमरी स्कूल खुलेंगे

देश के तीन राज्यों में एक मार्च से स्कूल खुलेंगे. यूपी और बिहार में सभी प्राइमरी स्कूल (कक्षा एक से पांच) आज से खुल रहे हैं. वहीं हरियाणा सरकार ने एक मार्च से ग्रेड एक और दो के लिए नियमित कक्षाएं शुरू करने का फैसला किया है. हरियाणा में कक्षा तीन से 5वीं के छात्रों के लिए स्कूल पहले से खुल चुके हैं.

Read More

Crime Story

रायगढ़ / पाला कार्यक्रम देख घर लौट रही थी महिला…तभी घर के सामने हुआ बवाल…मारपीट में महिला का पति हुआ बेहोश…! आरोपी ने महिला को ले आया घर, फिर दुष्कर्म की घटना को दिया अंजाम… गिरफ्तार..! पढ़ें खबर…

Raigarh

रायगढ़/ मेडिकल अपशिष्ट निपटान में बड़ी लापरवाही हुई उजागर, एनजीटी के आदेशों और मापदंडों की उड़ रही धज्जियां, कोरोना संक्रमण फैलने का बना है बड़ा खतरा.. जिला प्रशासन नहीं दे रहा इस ओर ध्यान.. देखें वीडियो..!

Big story

यात्री गण कृपया ध्यान दें..!रेलवे ने इन रूट्स पर शुरू की स्पेशल ट्रेन, आज से बुकिंग हुई स्टार्ट, यहां देखें लिस्ट रेलवे ने इन रूट्स पर शुरू की स्पेशल ट्रेन, आज से बुकिंग हुई स्टार्ट, यहां देखें लिस्ट…!