InformationNews

आधारकार्ड धारक करवा लें ये ज़रूरी काम… नहीं तो देना होगा जुर्माना!!

Aadhaar Card Update : मौजूदा समय में आधार कार्ड सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेज बन गया है। आज हर काम के लिए आधार की जरूरत पड़ती है। सरकारी और गैर-सरकारी काम आधार के बिना नहीं हो सकते है। बच्चे के स्कूल में दाखिले, बैंक में खाता खोलना, बैंक से लेन-देन, लोन, वाहन या प्रोपट्री खरीदना में आधार की आवश्यकता पड़ती है। सरकारी योजनाओं का लाभ लेेने के लिए भी आधार अनिवार्य हो गया है। जैसे जैसे आधार की जरूरत बढ़ती जा रही है वैसे वैसे इसमें बदलाव कर इसको ताकतवर बना रहे है।

 तो देना होगा 1000 रुपए का जुर्माना सरकार ने आधार कार्ड को अपने पैन कार्ड से लिंक करना अनिवार्य कर दिया है। अगर आपने अभी तक आधार कार्ड को पैन कार्ड से नहीं जोड़ है तो तुरंत यह काम कर ले। अगर आप ऐसा नहीं करते है तो आपको भारी जुर्माना देना पड़ सकता है। पिछले दिनों केंद्र सरकार ने लोकसभा में एक वित्त विधेयक पास किया है। इस विधेयक के तहत अब आधार को पैन से जोड़ना अनिवार्य है। यह आयकर कानून 1961 की धारा 234एच के तहत भी आवश्यक है। आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक करने के लिए अब 31 मार्च, 2022 का समय दिया गया है। अगर कोई ऐसा नहीं करता है तो 1000 रुपए का जुर्माना चुकाना पड़ेगा। अगर कोई व्यक्ति लास्ट डेट तक अपने पैन को आधार से नहीं जोड़ता है तो उसका पैन बेकार हो जाएगा।

घर बैठे ऐसे करें आधार—पैन कार्ड को लिंक — सबसे पहले आप आयकर विभाग की आधिकारिक नई वेबसाइट https://www.incometax.gov.in/iec/foportal पर जाएं। होमपेज पर ‘Link Aadhaar’ के विकल्प पर क्लिक करें। इसके बाद स्टेट्स को देखने के लिए ‘Click here’ पर क्लिक करें।अब अपने आधार और पैन कार्ड की डिटेल्स दर्ज करें। अगर आपका पैन कार्ड आधार कार्ड से पहले से लिंक हैं तो your PAN is linked to Aadhaar Number लिखा नजर आएगा। अगर आपका आधार कार्ड और पैन कार्ड लिंक नहीं किया है तो आप इस लिंक https://www.incometaxindiaefiling.gov.in/home पर क्लिक करें। — इसके बाद Link Aadhaar पर क्लिक करें।

 अब आपको यहां अपनी डिटेल्स दर्ज करें। इसके बाद आपका पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक हो जाएगा। स्क्रीन पर आधार से पैन के लिंक होने के सक्सेसफुल होने का मैसेज भी दिखाई देने लगेगा। मैसेज के जरिए भी सकते हैं लिंक अगर आपके पास कंप्यूटर या स्मार्टफोन नहीं है तो आप SMS के जरिए भी अपने पैनकार्ड को आधार से लिंक करवा सकते हैं। इसके लिए आपको आधार में दिए गए नंबर से uidia

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button