मिली बड़ी राहत! बैंक के छुट्टी वाले दिन भी आ सकेगी सैलरी.. क़िस्त, बिल भी जमा होंगे, लग सकती है पेनाल्टी भी.. पढ़े पूरी ख़बर

740 views

एक अगस्त, 2021 से बैंक की छुट्टी वाले दिन भी आपके खाते में वेतन आ सकेगा। आप अपने घर, कार या निजी लोन की मासिक किस्त, टेलीफोन, गैस और बिजली बिल का भुगतान रविवार या छुट्टी वाले दिन कर सकेंगे।

भारतीय रिजर्व बैंक ने शुक्रवार को आम आदमी को बड़ी राहत देते हुए नेशनल ऑटोमेटेड क्लीयरिंग हाउस (नाच) प्रणाली को हर दिन चालू रखने का फैसला किया है। इसमें रविवार और बैंकों की सभी छुट्टियां शामिल हैं।

आरबीआई ने आम आदमी को दी बड़ी राहत, नेशनल ऑटोमेटेड क्लीयरिंग हाउस प्रणाली हर दिन करेगी काम
आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास ने शुक्रवार को मौद्रिक नीति समिति की बैठक के बाद फैसलों की जानकारी देते हुए यह बात कही है।

यदि आपने बैंक खाते से किसी भी प्रकार की ईएमआई या बिल के अपने आप भुगतान की सुविधा ले रखी है तो एक अगस्त से खाते में पर्याप्त बैलेंस रखना होगा, अन्यथा बैलेंस कम होने के कारण भुगतान विफल रहने पर जुर्माना लग सकता है।

मौजूदा प्रणाली के तहत रविवार को पर्याप्त बैलेंस न होने और सोमवार को पैसा जमा होने पर किस्त या बिल का भुगतान सोमवार को होता है। इससे भुगतान विफल भी नहीं होता है और ग्राहक पर जुर्माना नहीं लगता है।

Read More