मौसम अलर्ट : सावधान! – मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, प्रदेश में आंधी तूफ़ान के साथ भारी बारिश की चेतावनी, कुछ स्थानों पर आकाशीय बिजली गिरने की भी सम्भावना, पढ़ें पूरी खबर…!!

3,380 views

रायपुर: प्रदेश में पिछले कुछ दिनों से मौसम का मिजाज बदला हुआ है। जिसके चलते प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश हो रही है। हर साल मई माह में गर्मी अपने चरम पर होता था, मगर इस वर्ष बारिश की वजह से गर्मी की स्थिति सामान्य है। वहीं इस वर्ष मौसम में आयी तबदीली के चलते प्रदेश के अधिकतर जिलों में बारिश हो रही है। जिसके चलते प्रदेशवासी राहत महसूस कर रहे हैं। आने वाले दिनों में भी बारिश होने की संभावना जताई जा रही है। वर्तमान में अरब सागर से उठे चक्रवाती तूफान तौकते (Tauktae) को लेकर कई राज्यों में अलर्ट जारी है। कर्नाटक में अब तक इस तूफान के बीच तेज बारिश की वजह से 4 लोगों की मौत हो गई और राज्‍य में कुल 73 गांव चक्रवाती तूफान से प्रभावित हुए हैं।

भारी तूफ़ान के साथ भारी बारिश की संभावना

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने चेतावनी देते हुए कहा है कि अरब सागर में बने दबाव की वजह से 17 मई को ‘अत्यंत भीषण चक्रवाती तूफान’ में तब्दील होने की संभावना है। भीषण चक्रवाती तूफान शनिवार को गुजरात तट को पार कर सकता है। इससे पहले मौसम की स्थिति भी ऐसी ही दिख रही है। जो गहरे दबाव के क्षेत्र में तब्दील हो गई है और इसके शनिवार सुबह तक तूफान में तब्दील होने की संभावना है।

मौसम विभाग ने किया ‘अलर्ट’ जारी

एक द्रोणिका दक्षिण पूर्व अरब सागर में स्थित बहुत प्रबल चक्रवात तौकते (Taukte Cyclone) से दक्षिण पश्चिम मध्यप्रदेश तक स्थित है । इस चक्रवात के कारण प्रदेश में प्रचुर मात्रा में नमी युक्त हवा आ रही है इसलिए प्रदेश में एक दो स्थानों पर गरज चमक के हल्की वर्षा होने अथवा छीटें पडने की सम्भावना है। एक दो स्थानों पर गरज चमक के साथ अंधड चलने और आकाशीय बिजली गिरने की सम्भावना है। प्रदेश में अधिकतम तापमान में विशेष परिवर्तन नहीं होने की सम्भावना है।वर्षा का क्षेत्र मुख्यतः उत्तर छत्तीसगढ़ में रहने की सम्भावना है।

रेलवे ने छत्तीसगढ़ से गुजरने वाली ट्रेने की रद्द

रेलवे ने संपूर्ण भारत में कुल 56 ट्रेनों का परिचालन इस तूफान की वजह से रद्द किया है, एवं इसी कारण गुजरात में आये तूफान को देखते हुए रेलवे ने छत्तीसगढ़ से होकर गुजरात जाने वाली दो ट्रेनों को भी रद्द कर दिया है जिसमे दो मुख्य ट्रेने है;

  1. हावड़ा-पोरबंदर (09206)
  2. संतरागाछी-पोरबंदर (09094)

Read More