तुरंत Delete कर दीजिए ये 8 मोबाइल ऐप्स, खतरनाक Joker मैलवेयर लगा रहा चूना…! पढ़े खबर…

2,261 views

अगर आप एंड्रॉइड यूजर हैं तो आपको सावधान होने की जरूरत है। दरअसल गूगल प्ले स्टोर (Google Play Store) पर कुछ खतरनाक ऐप्लिकेशन मिले हैं, जो जोकर मैलवेयर (Joker malware) से ग्रसित हैं। बता दें कि यह वही मैलवेयर है तो तीन साल पहले भी कई एंड्रॉइड ऐप्स में नजर आया था। अब क्विक हील सिक्यॉरिटी लैब्स की ताजा रिपोर्ट में इसी तरह के 8 नए मोबाइल ऐप पकड़ में आए हैं।

चूना लगा सकते हैं ये Apps
अगर कोई यूजर्स इन ऐप्स को डाउनलोड कर लेता है तो इनमें मौजूद मैलवेयर चुपके से यूजर्स का डेटा एकत्रित करता है और यूजर को बिना बताए प्रीमियम सब्सक्रिप्शन के लिए सब्सक्राइब कर देता है। यानी ये ऐप्स आपको चूना लगा सकते हैं। इन सभी 8 ऐप्स की जानकारी गूगल को दी गई थी, जिसके बाद इन्हें प्ले स्टोर से हटा दिया गया है।

तुरंत डिलीट कर दीजिए ये Apps
Auxiliary Message
Fast Magic SMS
Free CamScanner
Super Message
Element Scanner
Go Messages
Travel Wallpapers
Super SMS

इस तरह काम करते हैं ऐप
रिपोर्ट के मुताबिक, ऐप इंस्टॉल होने के बाद यूजर्स से अलग-अलग परमिशन मांगता है। जोकर मैलवेयर यूजर के डिवाइस से SMS, कॉन्टैक्ट लिस्ट और डिवाइस की जानकारी चुराता है। इसके बाद यह चुपचाप विज्ञापन वेबसाइटों के साथ इंटरेक्ट करेगा और यूजर की जानकारी के बिना प्रीमियम सर्विस को सब्सक्राइब कर देगा। रिपोर्ट का दावा है कि ये मैलवेयर एप्लिकेशन Google Play Store पर स्कैनर एप्लिकेशन, वॉलपेपर एप्लिकेशन, मैसेज एप्लिकेशन में भी फैलाए गए हैं। ऐसे में हम यूजर्स को इस तरह का कोई ऐप डाउनलोड न करने की सलाह देते हैं।

Read More