ICMR ने दी एक और टेस्ट किट को मंजूरी..! PanBio की मदद से घर पर कर सकेंगे कोरोना टेस्ट..! पढ़ें पूरी रिपोर्ट…

715 views

कोरोना महामारी के बीच अब आप घर पर ही खुद से कोविड-19 टेस्ट कर सकते हैं. ICMR ने पैनबायो नाम की होम बेस्ड कोरोना टेस्टिंग किट को मंजूरी दे दी है. यह एक होम रैपिड एंटीजन टेस्टिंग (RAT) किट है.

इसका इस्तेमाल कोरोना के हल्के लक्षण या संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आए हुए लोग कर सकते हैं. ICMR के कोविड के लिए होम बेस्ड टेस्टिंग किट को मंजूरी देने के बाद अब कोरोना की जांच करना बहुत आसान होगी.

इससे पहले आईसीएमआर यानी कि भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद ने कोविसेल्फ होम टेस्टिंग किट को मंजूरी दी थी. जिसके जरिए कोई भी घर पर बैठे कोरोना संक्रमण की जांच कर सकता है. इस टेस्टिंग किट का दाम 250 रुपये तय किया गया है.

इस किट से जांच मात्र दो मिनट में किया जा सकेगा और परिणाम 15 मिनट में आ जाएंगे.

गौरतलब है इस वक्त कोरोना के लिए, एंटीजन और आरटीपीसीआर जांच की जाती है. एंटीजन की रिपोर्ट जहां तुरंत मिल जाती है, वहीं आरटीपीसीआर जांच रिपोर्ट 24 घंटे में आती है. लेकिन अब कोरोना टेस्टिंग के लिए होम बेस्ड टेस्टिंग किट को मंजूरी मिल गई है.

इससे जांच में तो तेजी आएगी ही, साथ ही लोग घर बैठे ही कोरोना की जांच कर सकते हैं. ICMR ने यह भी कहा कि एंटीजन टेस्ट में निगेटिव आने वालों को अब आरटीपीसीआर जांच करवाने की जरूरत नहीं होगी. इससे पहले लोग एंटीजन के बाद आरटीपीसीआर टेस्ट करवाते थे.