Newsअम्बिकापुर

Business idea: अंबिकापुर के बतौली जिले की महिलाएं महुआ के फूल से कुकीज बना कर कर रही है हर महीने लाखों में कमाई…

महुआ के बारे में तो सभी जानते हैं महुआ के फूल से शराब बनाई जाती है लेकिन अंबिकापुर के बतौली जिले की महिलाओं ने इससे पौष्टिक कुकीज बनाकर अलग मिसाइल कायम है और इससे हर महीने एक लाख तक का मुनाफा भी कमा रही हैं। जिस तरह से इसकी मांग शहरी क्षेत्रों में जिस तरह से बढ़ रहा है तो बहुत जल्द यह व्यापार का बहुत अच्छा विकल्प बन सकता है।

महुआ के फूलों में औषधीय गुण पाए जाते हैं जिसका उपयोग कई समस्याओं को ठीक करने में किया जाता है। कुछ समय से इसका उपयोग केवल शराब बनाने में किया जा रहा है। अंबिकापुर के सरगुजा क्षेत्र में महुये का फूल अत्यधिक मात्रा में मिलता है और इसका उपयोग केवल शराब बनाने में किया जा रहा है लेकिन अब इससे पोषक तत्वों से भरपूर कुकीज बनाए जा रहे हैं। जो खाने में स्वादिष्ट तो होते ही हैं साथ ही साथ यह शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं महुआ के फूल के उपयोग से शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ती है वहीं दर्द, बुखार, पेट का अल्सर, ब्रोंकाइटिस, दांत का दर्द आदि समस्याओं में महुआ के फूल फायदेमंद माना जाता हैं।

अंबिकापुर जिले के बतौली के ग्राम के मंगारी गोठान में चंपा समूह की महिलाओं ने 15 दिनों का प्रशिक्षण लेकर बेकरी यूनिट खोला है। इस यूनिट में तरह-तरह के स्वादिष्ट बेकरी के सामान बनाए जाते हैं जैसे बिस्किट, टोस्ट, पेटिस लेकिन इस बेकरी को खास बनाने वाले चीज है इस बेकरी में बनने वाला महुआ के फूल से कुकीज इस कुकीज की मांग बहुत अधिक बढ़ रही है। मांग को देखते हुए जिला प्रशासन द्वारा और अधिक बेकरी यूनिट्स खोलने की तैयारी की जा रही है। इन कुकीज की खपत सबसे ज्यादा शहरी इलाकों में हो रही है। इसका दाम अधिक होने की वजह से गांव में इसकी ज्यादा खबर नहीं हो पाती है।

अब सवाल उठता है कि महिलाओं द्वारा महुआ के फूल से कुकीज़ कैसे बनाए जा रहे हैं तो हम आपको बता दें कि कुकीज बनाने के लिए महिलाओं द्वारा सबसे पहले महुआ के फूल को साफ करके इसे सुखा दिया जाता है। सूखने के बाद महुआ के फूल का पाउडर बनाकर उसमे मैदा और कुकीज़ के लिए जरूरी चीजों को मिलाकर इनका कुकीज़ बनाया जाता है। ये cookies पोषक तत्व से भरे होते हैं। यह कुकीज ₹400 किलो भेजी जाती है। महिलाओं द्वारा इस कुकीज के जरिए प्रतिदिन 2000 से ₹3000 कमाए जा रहे हैं। यदि आप चाहें तो इस कुकीज क्या बिजनेस करके अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

Back to top button