Chhatisgarh

छत्तीसगढ़/ पीएम आवास की तरह आ सकता हैं सीएम आवास योजना… नए वित्तीय वर्ष में राज्यकीय बजट में दस फीसदी की हो सकती है बढ़ोतरी!!

रायपुर। नए वित्तीय वर्ष में राज्य के बजट में 10 फीसदी की वृद्धि का अनुमान है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल पीएम आवास की तरह ला सकते हैं सीएम आवास योजना। इस तरह बजट का आकार 10 हजार करोड़ तक बढ़ जाएगा।

हालांकि इसमें सरकार का फोकस इंफ्रास्ट्रक्चर के बजाय हितग्राहियों को सीधे लाभ पहुंचाने वाली योजनाओं पर फोकस रहेगा। सीएम भूपेश बघेल की मंत्रियों के साथ चर्चा के बाद अंतिम रूप दिया जाएगा। इस साल चुनावी बजट होने के कारण लोक लुभावन होने के संकेत हैं।


दरअसल, कोरोना के बाद राज्य की आर्थिक स्थिति अभी तक संभली नहीं है। केंद्र सरकार से जो राशि मिलनी थी, वह भी बकाया है, इसलिए राज्य अपने संसाधनों को ध्यान में रखकर योजनाएं लाएगी। पीएम आवास योजना की तरह राज्य सरकार सीएम आवास योजना लांच कर सकती है।

इसके लिए राज्य की गारंटी पर पंचायतों को फंड उपलब्ध कराया जाएगा। दरअसल, योजनाओं में केंद्र से जो राशि मिलती थी, उसमें राज्य की हिस्सेदारी बढ़ा दी गई है। जिन योजनाओं में केंद्र-राज्य का हिस्सा 85-15 होता था, उसे 60-40 कर दिया गया है। पीएम सड़क योजना के लिए पहले केंद्र सरकार पूरी राशि देती थी। इसे 60-40 कर दिया गया है। पीएम आवास के लिए 70-30 से 60-40 कर दिया गया है। ऐसी आधा दर्जन से ज्यादा महत्वपूर्ण योजनाएं हैं, जिसमें कटौती की गई है। इससे राज्य पर बोझ बढ़ गया है।

Sponsored by

Related Articles

Back to top button
Enable News Updates    OK No thanks