रायगढ़

Raigarh News: पहले ही दिन से एक्टिव हुई कलेक्टर रानू साहू… जिला अस्पताल समेत नटवर स्कूल का लिया जायजा! इडली और चिला का भी स्वाद लिया मिलेट्स कैफ़े में…

Raigarh News: चार्ज लेने के बाद पहले ही दिन शनिवार को कलेक्टर रानू साहू एक्टिव मोड में नजर आई। आज उन्होंने लंबित पड़े कामों का जायजा लिया है। जिसमे मेडिकल कॉलेज में जिला अस्पताल के शिफ्टिंग कार्य को लेकर अधिकारियों को निर्देश दिए है।जिसके बाद वह नटवर स्कूल समेत मिलेट कैफ़े पहुँची।

इसी दौरान उन्होनें शहर के विभिन्न संस्थानों का निरीक्षण भी किया। जिला अस्पताल पहुंचकर अस्पताल में मरीजों की सुविधाओं का विशेष ख्याल रखने के निर्देश दिए। साथ ही सुविधाओं के लिहाज से जिला अस्पताल की शिफ्टिंग का कार्य अतिशीघ्र पूर्ण करने के भी निर्देश दिए गए है।

अस्पताल के विभिन्न वार्डो का निरीक्षण करते समय उन्होंने अस्पताल में मौजूद मरीजों के परिजनों से बात कर मिल रही उपचार सुविधाओं की जानकारी ली। ग्राम गेरवानी निवासी अंजनी एवं धौराडांड निवासी कसरत बेहरा ने बताया कि सुविधाएं व इलाज बेहतर है। उन्होंने मेल सर्जिकल एवं फिमेल सर्जिकल वार्ड में पहुंचकर मरीजों के सेहत की जानकारी ली। इस दौरान फिमेल वार्ड में उपस्थित सभी नर्सो से चर्चा कर भर्ती मरीजों की बेहतर देखरेख के निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान बेड के गद्दे खराब होने पर कलेक्टर ने असंतोष व्यक्त करते हुए बेड के गद्दे तत्काल बदलने के निर्देश दिए।

साहू ने अस्पताल में मरीजों की उपस्थिति एवं ओटी के संचालन की जानकारी ली। अस्पताल अधीक्षक डॉ.मिंज ने बताया कि वर्तमान में लगभग 50 से अधिक मरीज है। अधिकांश मरीजों को मेडिकल कालेज शिफ्ट किया जा चुका है। वर्तमान में ओटी का संचालन किया जा रहा है। सीएमएचओ ने को बताया कि अस्पताल के जो हिस्से जर्जर हो गए हैं। उनका पीडब्लूडी द्वारा जल्द निर्माण कार्य प्रारंभ किया जाएगा। इस दौरान सीएमएचओ डॉ.केशरी, डीईओ आर.पी आदित्य सहित विभागीय अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित दिखे।

बच्चों से कहा खूब पढ़े, खूब बढ़ें

कलेक्टर ने नटवर स्कूल का भी निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने स्कूल के विभिन्न कक्षाओं में जाकर विद्यार्थियों से चर्चा की। उन्होंने विद्यार्थियों से सवाल भी पूछे और विद्यार्थियों को खूब मेहनत और पढ़ाई करने के लिए कहा। इस दौरान उन्होंने स्कूल के कम्प्यूटर, फिजिक्स एवं बायो लैब तथा लाईब्रेरी का निरीक्षण किया।

सी-मार्ट का किया निरीक्षण, मिलेट्स कैफे में रागी से तैयार व्यंजनों का चखा स्वाद


निरीक्षण के दौरान कलेक्टर ने सी-मार्ट एवं मिलेट्स कैफे का भी निरीक्षण किया। उन्होंने सी-मार्ट में उपलब्ध वस्तुओं की संख्या की जानकारी ली। संचालिका द्वारा बताया गया कि तकरीबन चार सौ से अधिक वस्तुए सी-मार्ट में उपलब्ध है। उन्होंने मार्ट की सभी खाद्य पदार्थो की जानकारी के साथ मिट्टी से बने कुकर व तवा की सराहना की।

इस दौरान कलेक्टर ने मिलेट्स कैफे में पहुंचकर मिलेट्स से बने इडली, चिला जैसे पकवानों का स्वाद चखा। मिलेट्स से बने पकवानों की विधियां की जानकारी लेते हुए।उन्होंने समूह से चर्चा कर आय की जानकारी ली। समूह द्वारा बताया गया कि इस माह 25 हजार तक लाभ हुआ है। कलेक्टर ने समूह की आय बढ़ाने की दिशा में कार्य करने के निर्देश दिए।

Back to top button