रायगढ़

रायगढ़: कलेक्ट्रेट में खुला मिलेट कैंटीन… सस्ते दरों पर जलपान के साथ सेनेटरी नैपकिन भी होगी उपलब्ध!!

Raigarh News:रायगढ़ न्यूज़। आज महिला स्व-सहायता समूह द्वारा रायगढ़ में कैन्टीन (canteen) खोला गया। कलेक्टोरेट(collectorate) परिसर में अब मिलेट कैन्टीन(Millet Canteen) का शुभारंभ किया गया है।। यहां पारंपरिक छत्तीसगढ़ी व्यंजनों के साथ रागी से बने फूड आईटम्स(food items) भी मिलेंगे।


इस दौरान कलेक्टर (collector) ने कहा कि कलेक्ट्रेट में आने वाले लोगों को अब नाश्ते के रूप में रागी से बने आईटम्स इस मिलेट कैन्टीन में चखने को मिलेंगे। मोटे अनाज के रूप में पहचाने जाने वाली रागी अपने खुबियों से भरपूर है। यही कारण है कि शासन द्वारा कोदो, कुटकी, रागी जैसे मोटे अनाजों के रकबे के विस्तार में कार्य किया जा रहा है।

इसके साथ ही इसके प्रोसेसिंग पर भी कार्य किया जा रहा है। इस मौके पर उन्होंने समूह द्वारा बनाए गए रागी से बने प्रोडक्ट का स्वाद भी लिया और महिला समूह की प्रशंसा की। विदित हो कि जिला प्रशासन द्वारा रागी से बने लड्डू पोषक आहार के रूप मेंं आंगनबाड़ी केन्द्रों के माध्यम से बच्चों को दिया जा रहा है।


कलेक्टोरेट परिसर में प्रारंभ अनुभव जलपान गृह एवं भोजनालय का संचालन अनुभव महिला स्व- सहायता इंदिरा नगर द्वारा किया जा रहा है। 14 महिला सदस्यों वाले स्व-सहायता समूह द्वारा संचालित मिलेट कैन्टीन canteen में विशेष तौर पर रागी से बने खाद्य पदार्थो का विक्रय के साथ ही जलपान की व्यवस्था होगी। इसके अलावा विभिन्न समूह द्वारा निर्मित लड्डू, बेकरी के साथ रागी से बने केक, बर्फी, चॉकलेट, कुकिस, स्मूदी, ब्राउनी, पेन केक, मोदक, ढोकला, इडली, स्प्राट, ज्वार नूडल्स, चिला, अप्पे, बिस्किट, मुरकु, सेव, सलोनी एवं खुरमी उपलब्ध होगी।


कैन्टीन में उपलब्ध होगा सेनेटरी नैपकिन(sanitary napkin) भी:
कैन्टीन में महिला स्व-सहायता समूह खलबोरा धरमजयगढ़ द्वारा निर्मित सेनेटरी नैपकिन भी उपलब्ध होगा। जो बाजार से सस्ती और बेहतर क्वालिटी की होगी।

Back to top button