रायगढ़

Raigarh News: प्रतिबंधित प्लास्टिक पर रोक लगाने निगम हुआ सख़्त… बुलाई बैठक और जनता से की विनम्र अपील!!

Raigarh News: रायगढ़ नगर निगम प्रतिबंधित प्लास्टिक के प्रति सख़्त हो गया है। जिसके तहत महापौर एवं स्वास्थ्य प्रभारी की उपस्थिति में निगम आयुक्त एस जयवर्धन द्वारा प्रतिबंधित प्लास्टिक डिस्पोजल बंद कराने छतीसगढ़ चेम्बर ऑफ कामर्स के साथ बैठक ली गई। जिसमें चेम्बर द्वारा भी सहयोग देने की बात भी कही गई है।

निगम सभाकक्ष में छतीसगढ़ चेम्बर ऑफ कामर्स और व्यपारियो की बैठक रखते हुए निगम आयुक्त ने प्रतिबंधित
प्लास्टिक डिस्पोजल बंद कराने सहयोग करने की बात कही है।वही महापौर जानकी काट्जू एवं स्वास्थ्य प्रभारी संजय देवांगन ने भी सहयोग करने और जागरूकता लाने अपील की।

महापौर ने बताया कि चेम्बर और व्यापारी वर्ग से प्लास्टिक बंद करने में सहयोग करने के लिए कहा गया है। वही शहरवासियों से भी अपील है कि, घर से निकलते वक्त एक थैला जरूर रख ले, आपके छोटे से प्रयास से दूसरे को भी सीख मिलती है। स्वच्छता जागरूकता गतिविधियों में व्यापारी वर्ग का सहयोग अति महत्वपूर्ण है ।पर्यावरण को प्रदूषित होने से बचाने के लिये हम सभी को मिलकर इसका प्रयास करना है।

स्वास्थ्य प्रभारी ने बताया कि, स्वच्छता सर्वेक्षण अंतर्गत प्रतिबंधित प्लास्टिक और डिस्पोजल को पूर्ण रूप से बंद करने में चेम्बर और व्यापारी वर्ग का सहयोग अति आवश्यक है। क्योंकि आम जनता व्यापारियों से सीधा जुड़ा होता है,और दोनों वर्ग आपस मे समन्वय बना ले कि हम प्लास्टिक देंगे नही और हम प्लास्टिक लेंगे नही तो इसका हल यही निकल जाता है।आज प्लास्टिक के वजह से बच्चों के साथ जानवरो को भी परेशानी हो रही है।पर्यवारण प्रदूषित हो रहा है।

वही केंद्र सरकार और राज्य सरकार की गाइडलाइंस अनुसार 1 जुलाई से पूरी तरह प्लास्टिक, कैरी,डिस्पोजल बंद होने है।यदि हम अभी से आदत कपड़े के थैले का कर ले तो स्वास्थ्य और स्वच्छता दोनों सुरक्षित हो जाएगा।

छतीसगढ़ चेम्बर ऑफ कामर्स के अध्यक्ष गोपी ठाकुर ने व्यापारियों द्वारा भी बाजार की समस्याओं से अवगत कराते हुए बताया कि, वर्तमान में जो खरीददारी की गई है। उसके खपत बाद किसी भी प्रकार की प्लास्टिक खरीदी नही की जाएगी। वही हम चेम्बर और व्यापारी निगम का पूर्ण सहयोग करेंगे। हमने शहर के अंदर महिला टॉयलेट की मांग भी रखी है।जिस पर महापौर एवं कमिश्नर द्वारा बहुत जल्द निराकरण करने आश्वासन दिया गया है। वही संजय काम्प्लेक्स के चारो कोने में पानी व्यवस्था की मांग भी की है।

Back to top button