Videoरायगढ़

Raigarh News: राजीव गांधी किसान न्याय योजना ! धान के बदले अन्य फसलों के लिए ऋण निर्धारित ! KCC के माध्यम से किया जा रहा वितरण !


Raigarh News: राजीव गांधी किसान न्याय योजना (Rajiv Gandhi Kisan Nyay Yojana) अंतर्गत धान के बदले अन्य फसल को बढ़ावा देने हेतु दलहन/तिलहन फसलों का ऋणमान का निर्धारण कर केसीसी (KCC) के माध्यम से वितरण किया जा रहा है।

मूंगफली का 43 हजार 200, रामतिल का 25 हजार, तिल का 22 हजार 500 रुपये, अरहर का 36 हजार, मूंग का 24 हजार, उड़द का 25 हजार, झुनगा 20 हजार 350 प्रति हेक्ट ऋणमान प्रस्तावित किया गया है। इस प्रकार दलहन में 35 प्रतिशत तथा तिलहन में 50 प्रतिशत औसत ऋणमान में गत वर्ष की तुलना में बढ़ोत्तरी की गयी है।

किसान अपने संबंधित सहकारी समिति से बीज, वर्मी कम्पोस्ट खाद, रासायनिक खाद का उठाव करके इस योजना का लाभ ले सकते है। इस प्रकार धान के बदले अन्य लाभकारी दलहन, तिलहन फसल चक्र अपनाने से मिट्टी गुणवत्ता के साथ उपज में भी वृद्धि होगी एवं उक्त योजना के तहत धान के बदले दलहन/तिलहन फसल लगाने पर प्रति एकड़ 10 हजार रुपये आदान सहायता राशि अतिरिक्त रूप से प्राप्त होगी। किसानों से अनुरोध किया गया है कि शासन की इस महत्वाकांक्षी योजना का ज्यादा से ज्यादा लाभ प्राप्त करें।

Back to top button