रायगढ़

Raigarh News : सहकारी समितियों से ऋण में मिलेंगे दलहन व तिलहन के बीज ! अवैध रेत उत्खनन पर कार्यवाही के निर्देश ! कलेक्टर भीम सिंह ने ली समय-सीमा की बैठक !


Raigarh News: कलेक्टर भीम सिंह ने आज समय-सीमा की बैठक ली। उन्होंने कहा कि शासन की नयी व्यवस्था के अनुसार अब सोसायटियों (सहकारी समितियों)में दलहन-तिलहन के बीज भी ऋणमान से किसानों को मिलेंगे। जिसे वे केसीसी (Kisan cradit card) के माध्यम से ले सकेंगे। उन्होंने कृषि अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि इस व्यवस्था का किसानों के बीच व्यापक प्रचार-प्रसार करें जिससे दलहन-तिलहन लगाने के इच्छुक किसान सहकारी समितियों से ऋण के माध्यम से भी यह बीज प्राप्त कर सकें।

कलेक्टर ने बैठक में पिछले दिनों लगाए गए जनसमस्या निवारण शिविर में प्राप्त आवेदनों पर विभागवार चर्चा की। उन्होंने सभी अधिकारियों से कहा कि समय-सीमा के अंदर समस्याओं का अनिवार्य रूप से निराकरण कर लेवे। साथ ही उन्होंने कहा कि आवेदक को भी उसके आवेदन पर की गयी कार्यवाही से भी जरूर अवगत करायें।

शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना के क्रियान्वयन की समीक्षा


कलेक्टर ने आज बैठक में रायगढ़ नगर निगम के साथ जिले के अन्य नगरीय निकायों में संचालित हो रही शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना के क्रियान्वयन की भी समीक्षा की। उन्होंने कहा कि शासन द्वारा लगाए जा रहे मेडिकल कैम्प में डॉक्टर्स की उपस्थिति, गाईड लाईन्स अनुसार टेस्ट व जरूरी दवाईयां आने वाले मरीजों के इलाज के लिए अनिवार्य रूप से उपलब्ध हो। उन्होंने सभी एसडीएम को उनके क्षेत्रान्तर्गत आने वाले नगरीय निकायों में स्लम स्वास्थ्य योजना के कैम्प का औचक निरीक्षण करने के निर्देश दिए।

उन्होंने धन्वंतरि मेडिकल स्टोर्स के संचालन की भी समीक्षा की। पुसौर तथा घरघोड़ा में इन मेडिकल स्टोर्स के व्यापक प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि हाट-बाजार क्लीनिक में भी चिकित्सकों की नियमित उपस्थिति हो व निर्धारित मेडिकल जांच व दवाईयां मरीजों को अनिवार्य रूप से मिलनी चाहिए।

राजीव युवा मितान क्लब के गठन की प्रक्रिया शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश


कलेक्टर सिंह ने राजीव युवा मितान क्लब के गठन की प्रक्रिया शीघ्र पूर्ण करने के लिए कहा। इसके लिए उन्होंने अब तक प्राप्त नामों का वेरीफिकेशन करवाने के निर्देश दिए। बैठक में कलेक्टर श्ल ने खाद्य अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि उचित मूल्य की दुकानों में संधारित किए जाने वाले सभी रजिस्टर अद्यतन रूप से भरे हुए हो। कलेक्टर ने गौठान संचालन की भी समीक्षा की। उन्होंने गोबर खरीदी, वर्मी कम्पोस्ट निर्माण तथा उठाव के बारे में जानकारी ली। उन्होंने कहा कि महिला समूहों का नियमित रूप से भुगतान हो यह सभी संबंधित अधिकारी सुनिश्चित करें।

कछुए की गति से चल रहे स्वामी आत्मानंद हिंदी मीडियम स्कूल के निर्माण कार्य पर भड़के कलेक्टर


कलेक्टर ने इस दौरान निर्माण एजेंसियों के कामकाज की भी समीक्षा की। उन्होंने स्वामी आत्मानंद हिन्दी मीडियम स्कूल के निर्माण कार्य में देरी पर गहरी नाराजगी व्यक्त की और ईई पीडब्लूडी को निर्देशित किया कि बारिश के पहले काम प्रारंभ करवाया जाए। इसी क्रम में उन्होंने एडीबी के तहत चल रहे निर्माण कार्यों के प्रगति के बारे में भी जानकारी ली। उन्होंने ईई एडीबी से कहा कि सारे कार्य तेजी से पूरे किए जाए कही भी किसी भी प्रकार की समस्या आती है जिससे काम प्रभावित हो तो तत्काल उसकी जानकारी दें। जिससे समस्या का निराकरण किया जा सके।

अवैध रेत उत्खनन पर कार्यवाही के निर्देश

कलेक्टर सिंह ने बैठक में खनिज अधिकारी को निर्देश दिए कि अवैध रेत उत्खनन पर कार्यवाही जारी रहे, साथ ही बाजार में रेत निर्धारित कीमत पर ही मिले यह भी सुनिश्चित किया जाए।  

Back to top button