रायगढ़

रायगढ़ / नोडल अधिकारी नियमित रूप से करें खरीदी केन्द्रों का निरीक्षण-कलेक्टर भीम सिंह !
कलेक्टरने ली समय-सीमा की बैठक !


रायगढ़, 7 दिसम्बर2021 (Raigarh news)/ धान खरीदी केन्द्रों के लिए नियुक्त सभी नोडल अधिकारी नियमित रूप से खरीदी केन्द्रों का निरीक्षण करेंगे। वहां खरीदी की व्यवस्था का जायजा लेने के साथ किसानों से भी फीडबैक लेंगे। उक्त बातें कलेक्टर भीम सिंह ने आज समय-सीमा की बैठक में कही। उन्होंने कहा कि धान खरीदी का कार्य सुचारू रूप से संचालित हो इसके लिए प्रत्येक अधिकारी जिन्हें खरीदी केन्द्रों का नोडल बनाया गया है वे केन्द्रों में खरीदी से जुड़ी व्यवस्थाओं की निगरानी पर विशेष ध्यान देंगे। इसके साथ ही उन्होंने धान खरीदी के साथ ही उठाव व मिलिंग का काम भी पूरी तेजी से करने के निर्देश दिए।


कलेक्टर सिंह ने बैठक में किसानों के केसीसी निर्माण के संबंध में लीड बैंक मैनेजर से जानकारी ली। उन्होंने कम संख्या में केसीसी निर्माण पर गहरी नाराजगी जतायी तथा केसीसी की संख्या बढ़ाने के निर्देश दिए। साथ ही पशुपालन, उद्यानिकी व मत्स्य पालन से जुड़े किसानों के भी पृथक से केसीसी बनाने के मिले लक्ष्य को भी जल्द पूरा करने के लिए कहा। उन्होंने बैठक में गोधन न्याय योजना की समीक्षा की। गौठानों में तैयार वर्मी कम्पोस्ट का भंडारण समितियों में करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने गौठानों में पशुधन के लिए सूखे चारे के इंतजाम के मद्देनजर पैरादान को तेजी से पूरा करने के लिए कहा। उन्होंने फारेस्ट के गौठानों में भी कम से कम 20-20 वर्मी टैंक बनाकर कम्पोस्ट उत्पादन करने के लिए कहा।


कलेक्टर सिंह ने पुलिस तथा आरटीओ को ओव्हर लोडिंग गाडिय़ों पर लगातार कार्यवाही करने के लिए कहा। उन्होंने अवैध धान परिवहन पर भी निगरानी रखने तथा कार्यवाही करने के निर्देश दिए। महिला स्व-सहायता समूह द्वारा निर्मित उत्पादों के विक्रय हेतु रिटेल काउंटर के रूप में तैयार किए जा रहे सी-मार्ट को शुरू करने के लिए भूमि का चिन्हांकन करने के निर्देश दिए। जिससे निर्माण कार्य की प्रक्रिया आगे बढ़ायी जा सके। उन्होंने मेडिकल कालेज में उपयोगी तकनीकी विशेषज्ञता आधारित टे्रड को कौशल विकास के तहत शामिल करने के निर्देश दिए। जिससे इच्छुक छात्रों को टे्रनिंग देकर उन्हें रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने के साथ मेडिकल कालेज के लिए मैन पावर तैयार किया जा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button