Chhatisgarh

रायपुर: बढ़ते तापमान से जनता परेशान… “लू लगने” के मामले बढ़े… मौसम विभाग ने भी जारी की चेतावनी!!

Raipur: प्रदेश में इन दिनों अप्रैल माह में ही मई-जून वाले गर्मी का एहसास हो रहा है। तापमान 42 डिग्री सेल्सियस के ऊपर दर्ज किया जा रहा है। आलम यह है कि लोग बाग दोपहर के समय घरों से बाहर निकलने से कतरा रहे हैं। सड़के पर सन्नाटा पसरा हुआ है।

इसी बीच लू लगने से काफी लोगों को स्वास्थ संबंधी दिक्कतें आ रही हैं। अस्पतालों में लू लगने के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार बिलासपुर में अब तक 41 लोग इसकी चपेट में आ चुके है। वही प्रदेश के उत्तरी पूर्वी जिलों में भी यही हाल है।

दरअसल इस मामले में मौसम विभाग ने पहले भी लू से संबंधित चेतावनी जारी की थी। मौसम वैज्ञानिक एच पी चंद्रा ने बताया कि,

बीते दिन मुंगेली ज़िला में 43.6 डिग्री पारा दर्ज किया गया है। एक द्रोणिका पश्चिम विदर्भ से दक्षिण अन्दरूनी कर्नाटक तक 0.9km ऊंचाई तक विस्तारित है।प्रदेश के उत्तर में उत्तरी और दक्षिण में दक्षिणी हवा का आगमन लगातार छत्तीसगढ़ में बना हुआ है। वहीं दक्षिण छत्तीसगढ़ में एक-दो स्थानों पर हल्की वर्षा होने अथवा गरज चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना है। प्रदेश में अधिकतम और न्यूनतम तापमान में विशेष परिवर्तन होने की संभावना नहीं है।उत्तर छग में अधिकतम तापमान में वृद्धि का ट्रेंड होने की सम्भावना है, परंतु कोई विशेष परिवर्तन नहीं होने की सम्भावना है। उत्तर छग में एक दो दिनों में ग्रीष्म लहर जैसे स्थिति बनने की शुरूआत होने की सम्भावना है

Back to top button