मौसम अलर्ट: प्रदेश में भारी बारिश की चेतावनी.. आकाशीय बिजली गिरने की संभावना; मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट..!!

2,513 views

रायपुर। राजधानी रायपुर समेत कई जिलों में मंगलवार से लगातार बारिश हो रही है राज्य में मानसून के दस्तक देने के बाद थम थम कर वर्षा जारी है। इसी बीच मौसम विभाग ने फिर से अलर्ट जारी किया है। प्रदेश के 14 से अधिक जिलों में अगले 4 घंटे में भारी बारिश होने की संभावना है इसके अलावा गरज चमक के साथ आकाशीय बिजली गिरने की चेतावनी जारी की गई है।

इन जिलों में बारिश के साथ गिर सकती है आकाशीय बिजली

मौसम विभाग की तरफ से जारी आदेश के मुताबिक प्रदेश में आने वाले 24 घंटे में भारी वर्षा होने वाली है विभाग ने यह चेतावनी बुधवार की शाम 6.30 बजे से रात 10.30 बजे तक के लिए जारी किया है इसलिए कवर्धा, रायगढ़, बेमेतरा, बिलासपुर, जांजगीर चांपा, राजनांदगांव, दुर्ग, रायपुर, बलौदाबाजार, महासमुंद, बालोद, धमतरी, गरियाबंद,कांकेर, कोण्डागांव और इससे लगे जिले के एक दो स्थानों पर भारी बारिश होने की अति संभावना है,ग रज चमक के साथ वज्रपात भी हो सकती है।

इन जगहों पर एक्टिव है सिस्टम

द्रोणिका दक्षिण पश्चिम विहार से दक्षिण छत्तीसगढ़ तक 3.1 किलोमीटर से 5.8 किलोमीटर ऊंचाई तक की स्थित है एक ऊपरी हवा का चक्रीय चक्रवाती घेरा दक्षिण पश्चिम बिहार और उससे लगे पूर्वी उत्तर प्रदेश के ऊपर 5.8 किलोमीटर ऊंचाई ताकि स्थित हैण् एक द्रोणिका मध्य समुद्र तल पर उत्तर पंजाब से हरियाणा पश्चिमी उत्तर प्रदेशए बिहार झारखंड गंगेटिक पश्चिम बंगाल होते हुए उत्तर पूर्व बंगाल की खाड़ी तक स्थित है ।

बारिश की चेतावनी

कई स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने और गरज.चमक के साथ छींटे पडऩे की संभावना है प्रदेश में एक.दो स्थानों पर गरज चमक के साथ भारी वर्षा हो सकती है। आकाशीय बिजली गिरने की संभावना है। भारी वर्षा का क्षेत्र मुख्यत: सरगुजा संभाग और उससे लगे बिलासपुर संभाग के जिले रहने की सम्भावना है प्रदेश में अधिकतम तापमान में विशेष परिवर्तन होने की संभावना नहीं है

5 राज्यों में 5 दिन का बारिश अलर्ट

बता दें कि भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने देश के कई राज्यों में अगले 5 दिनों तक भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी कर दिया है ओडिशा,पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों और पूर्वोत्तर भारत में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है सिक्किम, बिहार के कुछ हिस्सों,पूर्वी उत्तर प्रदेश,झारखंड और छत्तीसगढ़ के अलग.अलग हिस्सोंए तटीय आंध्र प्रदेश, केरल,तटीय कर्नाटक के कुछ हिस्सों और तमिलनाडु के कुछ भागों में एक या दो दिन तक भारी बारिश के साथ हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

Read More