Financial newsNews

EPF Interest Credit: 23.34 करोड़ खातों में पहुंच गया ईपीएफ का ब्याज, आपका आया या नहीं ऐसे करे चेक…!

प्रोविडेंट फंड (Provident Fund) पर वित्त वर्ष 2020-21 के लिए 8.50 फीसदी का ब्याज तय किया गया है। अगर आपका भी PF अकाउंट है और आप रेगुलर बेसिस पर इसमें मौजूद बैलेंस चेक या नोट करते हैं तो आपके खाते में ब्याज क्रेडिट हुआ है या नहीं, यह बैलेंस चेक के जरिए पता लग जाएगा।

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) की ओर से अब तक 23.34 करोड़ पीएफ खातों (EPF Accounts) में वित्त वर्ष 2020-21 के लिए ब्याज डाला जा चुका है। बाकी खातों में भी ब्याज पहुंचाए जाने की प्रक्रिया जारी है। यह बात ईपीएफओ ने ताजा ट्वीट के जरिए बताई है। प्रोविडेंट फंड पर वित्त वर्ष 2020-21 के लिए 8.50 फीसदी का ब्याज तय किया गया है। अगर आपका भी पीएफ अकाउंट है और आप रेगुलर बेसिस पर इसमें मौजूद बैलेंस चेक या नोट करते हैं तो आपके खाते में ब्याज क्रेडिट हुआ है या नहीं, यह बैलेंस चेक के जरिए पता लग जाएगा। ईपीएफ बैलेंस चेक करने के 4 तरीके मौजूद हैं।

SMS के जरिए

इस तरीके का इस्तेमाल कर UAN जानने के लिए भी मोबाइल नंबर EPFO में रजिस्टर होना जरूरी है। रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से EPFOHO UAN ENG लिखकर 7738299899 पर भेज दें। इस मैसेज में आखिरी तीन अक्षर भाषा के लिए हैं। अगर आप हिंदी में SMS मंगाना चाहते हैं तो EPFOHO UAN HIN लिखकर भेजें। कुछ ही सेकेंड्स में EPFO से मैसेज में UAN समेत अन्य डिटेल्स आपके पास आ जाएंगी।

मिस्ड कॉल के जरिए

इंप्लॉइज प्रोविडेंट फंड खाताधारक को अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 01122901406 पर मिस्ड कॉल देनी होगी। कुछ ही सेकेंड्स में EPFO (Employees’ Provident Fund Organisation) एक मैसेज में मेंबर इंप्लॉई का UAN, EPF खाताधारक का नाम, जन्मतिथि, आधार संख्या, अकाउंट में आखिरी कॉन्ट्रीब्यूशन और कुल प्रोविडेंट फंड बैलेंस की डिटेल भेज देगा।

EPFO वेबसाइट के जरिए

https://epfindia.gov.in/ पर जाएं।

Services सेक्शन पर कर्सर ले जाकर For Employees पर क्लिक करें।

अब Services में Member Passbook पर क्लिक करें।

अब नए खुले पेज में यूएएन नंबर, पासवर्ड और कैप्चा भरकर लॉग इन करें।

नए पेज पर अपनी मेंबर आईडी यानी पीएफ अकाउंट नंबर का चयन करें।

View Passbook पर क्लिक करें।

यहां आपको ईपीएफ खाते में बैलेंस से जुड़ी पूरी डिटेल्स मिल जाएगी और ब्याज भी देख सकेंगे।

UMANG App के जरिए

UMANG App खोलकर EPFO पर क्लिक करें।

Employee Centric Services पर क्लिक करें।

पासबुक विकल्प पर क्लिक करने के बाद UAN और पासवर्ड डालें।

रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा। इसे भरने के बाद ईपीएफ बैलेंस देख सकेंगे।

Sponsored by

Related Articles

Back to top button
Enable News Updates    OK No thanks