International

Russia Ukraine War का आज आठवां दिन… सैटेलाइट तस्वीरों के जरिए देखिए तबाही का मंजर… पढ़िए अब तक की बड़ी अपडेट!!

Russia Ukraine War: रूस और यूक्रेन के बीच हो रही लड़ाई (War) का आज आठवां दिन है। यूक्रेन के राजधानी कीव (Capital Kyiv) समेत खार्कीव, चेर्नोबिल ,सुकाची,बुका एवं अन्य बड़े शहरों में भीषण बमबारी जारी है। इसी बीच अमेरिकी कंपनी मेक्सआर टेक्नोलॉजीज (American company MexR Technologies) ने रूस के द्वारा यूक्रेन पर की गई तबाही की सेटेलाइट पिक्चर वायरल की है।

भारत ने भेजी यूक्रेन में राहत सामग्री:

भारत (India) ने भी यूक्रेन (Ukraine) में मची तबाही के बीच कुछ राहत सामग्री एनडीआरएफ (NDRF) की मदद से यूक्रेन भेजवाई है। वहीं दूसरी तरफ आज वायु सेना (Indian Airforce) की मदद से 19 फ्लाइट भारत वापसी करेंगे। जिसमें 3000 से अधिक छात्रों का भारत वापसी होने की उम्मीद है।

रूस ने लगाया, भारतीय छात्रों को बंधक बनाने का आरोप:

कुछ मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक रूस (Russia) के द्वारा दावा किया गया था, कि यूक्रेन में भारतीय छात्रों को बंधक बनाया गया है। जिस पर आज विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता बागची ने इस पत्र स्पष्टता जाहिर करते हुए बताया है कि, हमारी यूक्रेन सरकार से बात हो रही है, वह बराबर सहयोग कर रहे हैं। ऐसी कोई भी जानकारी अभी तक हमें नहीं मिली है। इस प्रकार का दावा गलत है।

सैटेलाइट तस्वीरों के माध्यम से देखिए तबाही का मंजर:

पढ़िए अब तक की अपडेट:

24 फरवरी: रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने युक्रेन पर मिलिट्री ऑपरेशन शुरू करने का आदेश दिया, जिसके बाद रूसी सेना यूक्रेन बॉर्डर की और कूच कर गई।

25 फरवरी: यूक्रेन के लुहान्सक और डोन्सेट्क में रूसी सेना ने हमले शुरू किए। अमेरिका ने रूस पर तत्काल कई पाबंदियां लगाने का ऐलान कर दिया। यूएन में रूस के खिलाफ निंदा प्रस्ताव लाया गया, गया। , लेकिन वीटो की वजह से खारिज हो

26 फरवरी: ब्रिटेन ने पुतिन और उनके विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव की सभी संपत्तियों को जब्त करने का आदेश दिया। कनाडा और यूरोपियन यूनियन ने रूस को स्विफ्ट पेमेंट सिस्टम से बाहर करने की बात कही। यूक्रेन के प्रस्ताव पर रूस के वीटो के खिलाफ 50 देशों ने संयुक्त बयान जारी किया। कहा- रूस ने UNSC के प्रस्ताव को ब्लॉक करके अपनी वीटो पावर का गलत इस्तेमाल किया है।

27 फरवरी: यूरोपीय यूनियन की प्रेसिडेंट उर्सला वॉन डेर लिन ने ऐलान किया कि EU ने अपना एयरस्पेंस रूस के लिए पूरी तरह बंद कर दिया है। वहीं, अमेरिका ने यूक्रेन के लिए 54 लाख डॉलर का एक और रिलीफ पैकेज जारी किया।

28 फरवरी हमले के पांचवे दिन रूस ने बातचीत की पेशकश की बेलारूस बॉर्डर पर यूक्रेन के साथ 5 घंटे तक बातचीत चली। हालांकि, यह बेनतीजा रही रूसी सेना ने राजधानी कीव में कई जगहों पर मिसाइल दाग

1 मार्च: रूस ने यूक्रेन के टीवी टावर को धमाके से उड़ा दिया। इस हमले में पांच लोगों की मौत हो गई। यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेस्की ने यूरोप की बैठक में दुनियाभर से मदद की अपील की इधर, पुतिन ने न्यूक्लियर से जुड़े सिस्टम का निरीक्षण किया।

2 मार्च: यूक्रेन में रूसी सेना को तुरंत हटने को लेकर यूएनजीसी में प्रस्ताव पेश किया गया, , जिस पर सपोर्ट में 141 वोट पड़े, विरोध में पांच देशों ने वोट किया 35 देश मौजूद नहीं रहे।

Back to top button