BreakingNational

हादसा: सेना का मिग-21 लड़ाकू विमान जैसलमेर में हादसे का शिकार! हादसे में पायलट की मौत !

जयपुर: भारतीय वायु सेना को एक और झटका लगा है. सेना का मिग-21 विमान जैसलमेर में हादसे का शिकार हो गया. जानकारी के मुताबिक जिला मुख्यालय से करीब 60 किलोमीटर दूर गंगा गांव के पास DNP एरिया में यह हादसा हुआ. बताया जा रहा है विमान ने रुटीन ट्रेनिंग के लिए उड़ान भरी थी.

हादसे में पायलट की मौत 

क्रैश के बाद विमान में भीषण आग लग और इसमें पायलट की मौत हो गई है. सर्च टीम ने पायलट का शव बरामद कर लिया लेकिन आग में बुरी तरह झुलसने की वजह से उन्हें बचाया नहीं जा सका. जानकारी के मुताबिक जैसलमेर में भारत-पाकिस्तान की सीमा से सटे इलाके में यह हादसा हुआ है. शुरुआती जांच में तकनीकी खराबी को हादसे की वजह बताया जा रहा है लेकिन इस हादसे की नियमित जांच बाद में की जाएगी. मौके पर रेस्क्यू ऑपरेशन चलाकर आग पर काबू पाया जा चुका है. 

वायु सेना ने हादसे की पुष्टि करते हुए बताया कि यह विमान प्रशिक्षण उड़ान पर था और दुर्घटना की जांच के आदेश दिए गए हैं. वहीं जैसलमेर के पुलिस अधीक्षक अजय सिंह ने बताया कि लड़ाकू विमान सम के रेतीले धोरों में दुर्घटनाग्रस्त हुआ है.

कुन्नूर हादसे में गई थी CDS की जान

हाल ही में देश के पहले सीडीएस जनरल बिपन रावत का हेलिकॉप्टर कुन्नूर में दुर्घटनाग्रस्त हुआ था जिसमें रावत की पत्नी समेत 14 लोगों की मौत हो गई थी. वायु सेना की ओर से इस हादसे की उच्चस्तरीय जांच चल रही है. लेकिन हेलिकाप्टर से इतर मिग विमानों के साथ ऐसे हादसे पहले भी होते रहे हैं और उनकी सुरक्षा को लेकर कई बार सवाल उठ चुके हैं.

इससे पहले अरुणाचल प्रदेश में नवंबर में एक मिग-21 विमान दुर्घटनाग्रस्त हुआ था लेकिन उसमें पायलट सुरक्षित निकलने में कामयाब रहा था. ऐसा ही एक हादसा राजस्थान के बाड़मेर में भी हो चुका है जिसमें पायलट की जान बच गई थी. 

Sponsored by

Related Articles

Back to top button
Enable News Updates    OK No thanks