Financial newsNational

गूगल से जल्द हटा ले अपने कार्ड डिटेल्स… RBI ने तय की डेडलाइन, ऐसे रिमूव कर पाएंगे आप!!

क्या आप पेमेंट करने वाले ऐप या गूगल पर डेबिट और क्रेडिट कार्ड की डिटेल सेव रखते हैं? अगर हां तो आपके लिए यह जरूरी सूचना है. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने इस बाबत एक नया निर्देश जारी किया है.

नए निर्देश के मुताबिक कोई भी मर्चेंट या पेमेंट ऐप अपने प्लेटफॉर्म पर ग्राहकों के क्रेडिट या डेबिट कार्ड से जुड़ी डिटेल स्टोर नहीं कर सकते.

अगर डिटेल स्टोर है तो उसे फौरन हटाना है. रिजर्व बैंक ने इसके लिए 30 जून, 2022 की डेडलाइन तय की है. इस तारीख तक सभी मर्चेंट या पेमेंट ऐप को कार्ड से जुड़ी डिटेल डिलिट करनी होगी. यह आपके लिए भी है कि 30 जून तक गूगल आदि पर कार्ड की डिटेल हटा दें.

गूगल पे ने इस बारे में एक जानकारी अपने पेज पर दी है. गूगल पे का कहना है कि ग्राहक की अनुमति मिलने पर ही उसके कार्ड की डिटेल को रिजर्व बैंक के बताए निर्देशों के मुताबिक सेव किया जाएगा. गूगल पे ने ग्राहकों की डिटेल को बेहद सुरक्षित तरीके से स्टोर करने का वादा किया है.

गूगल पे आगे कहता है, रिजर्व बैंक के कार्ड स्टोरेज रेगुलेशन को देखते हुए गूगल अब अपने ग्राहकों की कार्ड डिटेल जैसे कि कार्ड नंबर, एक्सपायरी डेट आदि को स्टोर नहीं करता. हालांकि ग्राहक अगर अनुमति दें तो आरबीआई के निर्देशों का पालन करते हुए उनकी डिटेल को सुरक्षित तरीके से स्टोर किया जाएगा.

गूगल पे को कैसे दें स्टोरेज की अनुमति

गूगप पे ने इसके बारे में जानकारी दी है. अगर आप वीजा या मास्टरकार्ड के डेबिट या क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं, तो आप नए फॉर्मेट में कार्ड की डिटेल स्टोर करने की अनुमति दे सकते हैं. इसके लिए आपको अपनी कार्ड डिटेल के साथ एक बार मैनुअल पेमेंट करना होगा. बाद में आपको बार-बार कार्ड डिटेल देने की जरूरत न पड़े, इसके लिए ऑथराइजेशन का यह काम 30 जून 2022 तक जरूर पूरा कर लें.

अगर आपके पास रुपे, अमेरिकन एक्सप्रेस, डिस्कवर या डाइनर्स कार्ड है तो 30 जून के बाद गूगल आपके कार्ड की डिटेल को स्टोर नहीं करेगा. ऐसा इसलिए होगा क्योंकि इन कंपनियों के कार्ड नए फॉर्मेट में डिटेल स्टोरेज की सुविधा नहीं देते. 1 जुलाई 2022 से गूगल की सभी सर्विस पर कार्ड डिटेल स्टोरेज के नियम पूरी तरह बदल जाएंगे. ध्यान रखें कि गूगल से अगर आपने डिटेल हटा दी है तो 1 जुलाई के बाद आपको कार्ड की जानकारी हमेशा देनी होगी.

अगर आप गूगल से कार्ड डिटेल रिमूव करना चाहते हैं तो नीचे बताए गए स्टेप को फॉलो करें-

गूगल ऐड्स यूजर के लिए

गूगल ऐड्स अकाउंट में साइन इन करें
टूल्स पर और बिलिंग सेक्शन में जाकर सम्मरी पर
पेमेंट मेथड पर और उसके बाद रिमूव का बटन दबा दें
गूगल क्लाउड यूजर के लिए- ‘रिमूव पेमेंट मेथड’ के ऑप्शन को चेक करें.

बाकी सभी गूगल यूजर के लिए

गूगल पेमेंट सेंटर में साइन इन करें
‘ऐड ए पेमेंट मेथड’ पर और उसके बाद रिमूव का बटन दबा दें

Sponsored by

Related Articles

Back to top button
Enable News Updates    OK No thanks