अचानक खौलने लगा कुएं का पानी, बाल्टी छोड़ भागे लोग, अब इस तरह सुलझेगा रहस्य..!

मुंबई, 22 जुलाई: महाराष्ट्र के बुलढाणा जिले से एक अजीबोगरीब मामला सामने आया है, जहां पर अचानक कुएं से गर्म पानी आने लगा। शुरू में मालिक को लगा कि शायद गर्मी की वजह से ऊपर का पानी ज्यादा गर्म हो, लेकिन जब दोबारा उन्होंने पानी निकाला, तो उनके होश उड़ गए। कुएं के अंदर से आया पानी काफी गर्म था, जिसके बाद वो बाल्टी छोड़कर भागे और गांव वालों को बुलाकर लाए। इसके बाद से उस कुएं की चर्चा राज्यभर में हो रही है।

15 साल है पुराना

जानकारी के मुताबिक बुलढाणा जिले के संग्रामपुर तहसील के अकोली नामक गांव में भानुदास सालुंकि नाम के शख्स ने 15 साल पहले एक कुआं खुदवाया था।

जिसका पानी रोजाना वो इस्तेमाल करते थे। 14 जुलाई को जब उन्होंने पानी निकाला, तो वो एकदम गर्म था। ऐसा लग रहा था कि किसी ने खौलता पानी डाल दिया हो। इसके बाद उन्होंने गांव वालों को बुलाया। उन्हें भी माजरा समझ में नहीं आया। इसके बाद वहां से कुछ दूरी पर मौजूद दूसरे कुएं के पानी को निकाला गया, जो एकदम सामान्य था। जिससे लोग और ज्यादा परेशान हो गए।

लैब भेजा गया सैंपल

गर्म पानी वाली बात इलाके में आग की तरह फैली और प्रशासन की एक टीम भी तहसीलदार के नेतृत्व में वहां पर पहुंची। उन्होंने भू-जल सर्वेक्षण विभाग से बात की, जिस पर उनको कुएं के पानी का सैंपल जलगांव-जामोद में स्थित लैब में भेजने को कहा गया। अब रिपोर्ट आने के बाद ही गर्म पानी के रहस्य से पर्दा उठ पाएगा।

कभी भी नहीं हुआ ऐसा

भानुदास ने मुताबिक वो पिछले 15 सालों से इस पानी का इस्तेमाल घर के काम के लिए कर रहे हैं, लेकिन कभी भी ऐसा नहीं हुआ। अब पानी एकदम गर्म आता है, जिस वजह से उसको इस्तेमाल करने के लिए ठंडा पानी मिलाना पड़ता है। इस घटना के बाद से गांव में बहुत से लोग डरे हुए हैं, जो वहां पर जाने की हिम्मत भी नहीं कर रहे। वहीं प्रशासनिक टीम का कहना कि जब तक जांच रिपोर्ट नहीं आ जाती, तब तक वो इस मामले में कुछ भी नहीं कर सकते हैं।

ये हो सकता है कारण

वैज्ञानिकों के मुताबिक भूकंप और ज्वालामुखी के लावे से बैसाल्ट जोन का निर्माण होता है। इन चट्टानों के बीच आपसी घर्षण से सल्फर डाईआक्साइड गैस निकलती है। अगर पानी इनके संपर्क में आएगा तो वो गर्म ही निकलेगा। आपने सुना होगा कि पहाड़ों पर कई गर्म कुंड हैं, जिनका पानी हमेशा गर्म रहता है। उसकी वजह भी सल्फर की चट्टानें ही हैं। ऐसे में हो सकता है कि कुएं के नीचे कहीं पर सल्फर का स्त्रोत हो, जिस वजह से पानी गर्म आ रहा है।

Read More