NewsRaigarh

रायगढ़/ नटवर स्कूल का विवाद थमा… जिला प्रशासन के साथ सर्वदलीय नागरिक मंच की बैठक रही सफल,किरोड़ीमल नटवर हाई स्कूल के ऊपर लगा स्वामी आत्मानंद का बोर्ड हटेगा!!

  • सर्वदलीय नागरिक मंच ने आज जारी की प्रेस विज्ञप्ति।
  • जिला प्रशासन और सर्वदलीय नागरिक मंच में बीते मंगलवार को हुई थी बैठक।

रायगढ़:RIG24। सेठ किरोड़ीमल नटवर उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के भवन के ऊपर स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम का ग्लो साइन बोर्ड लगने पर एक बार फिर से शहर के लोगों में आक्रोश की भावना फैल गई और लोगों ने सोशल मीडिया के माध्यम से आक्रोश व्यक्त करना प्रारंभ किया। इस आक्रोश के संदर्भ में पंचायती धर्मशाला में एक बैठक आयोजित की गई जिसमें सर्वदलीय नागरिक मंच का गठन किया गया जिसमें आंदोलन की रणनीति तय की गई और आंदोलन की रणनीति के तहत सर्वदलीय नागरिक मंच ने सोमवार को माननीय पुलिस अधीक्षक के नाम से ज्ञापन सौंपा। सौपे ज्ञापन में कहा गया कि यदि बुधवार को 12:00 बजे तक वह ग्लो साइन बोर्ड नहीं हटाया जाता तो सर्वदलीय नागरिक मंच उस बोर्ड को हटा देगा और उसके लिए हमें पुलिस की सुरक्षा चाहिए।

ज्ञापन देते ही रायगढ़ तहसीलदार का फोन सर्वदलीय नागरिक मंच के सदस्यों के पास आया और उन्होंने बताया कि एस डी एम महोदय उनसे चर्चा करना चाहते हैं तो हमारे सदस्यों ने बताया कि हम दो तीन सदस्य मिलकर कोई निर्णय नहीं कर सकते इसके बाद जिला प्रशासन द्वारा मंगलवार को शाम 4:00 बजे सर्वदलीय नागरिक मंच कि जिला प्रशासन के साथ वार्ता तय की गई और तय समय में वार्ता शुरू हुई। बैठक की अध्यक्षता अपर कलेक्टर कुरवंशी, एसडीएम रायगढ़ एवं जिला शिक्षा अधिकारी रायगढ़ के द्वारा की गई। जिला शिक्षा अधिकारी को उक्त संदर्भ में सदस्यों ने उनसे उक्त संदर्भ में जानना चाहा कि जब शासन का निर्देश कम संख्या बच्चे वालों स्कूल के लिए था तो आपने किस नियम और कानून के तहत नटवर हाई स्कूल का चयन किया और इसके साथ ही उन्होंने प्रशासन से भी यह जानना चाहा कि किरोडीमल नटवर स्कूल का नाम परिवर्तन करने के लिए किस प्रक्रिया का पालन किया गया और रायगढ़ के किसी जनप्रतिनिधि ने इसके लिए आपको सहमति दी या निगम से प्रस्ताव जनसभा में पारित करवाया गया एवं इसके साथ ही साथ उन्होंने इंग्लिश एवं हिंदी मीडियम में पढ़ने वाले छात्रों के साथ सुविधाओं का जो भेदभाव हो रहा है जो कि शिक्षा के समानता अधिकार के नियम के तहत नियम का उल्लंघन है तो जिला शिक्षा अधिकारी एवं एसडीएम महोदय हर सवाल का गोलमोल जवाब देते नजर आए जिससे कि वार्ता में कोई हल नहीं निकला और वार्ता विफल हो गई।

जारी की गई प्रेस रिलीज


जिसके बाद रायगढ़ कलेक्टर महोदय द्वारा पुनः सर्वदलीय नागरिक मंच को चर्चा के लिए बुलाया गया और उनकी अध्यक्षता में बैठक 7:00 बजे प्रारंभ हुई उन्होंने सभी सदस्यों की बातों को सुना और समझा कि रायगढ़ के आम नागरिकों की भावना इसके साथ जुड़ी हुई है अब उन्होंने रायगढ़ की जन भावनाओं का सम्मान करते हुए वहां उपस्थित सभी नागरिक एवं मीडिया के सामने उक्त बात की घोषणा की किरोड़ीमल नटवर हाई स्कूल चल रहा था वैसे ही चलेगा। प्रदेश सरकार की योजना के अंतर्गत आत्मानंद इंग्लिश मीडियम का सिर्फ संचालन किरोड़ीमल नटवर हाई स्कूल की बिल्डिंग में होगा और जो ग्लो साइन बोर्ड लगाया गया है वह दो या तीन दिवस के अंदर हटा लिया जाएगा। इस पर सर्वदलीय नागरिक मंच ने अपनी सहमति देते हुए आगे के आंदोलन की रूपरेखा को स्थगित कर दिया। विज्ञप्ति के माध्यम से सर्वदलीय नागरिक मंच शहर के गणमान्य नागरिकों, प्रशासन, मीडिया, समाज सेवी संस्थाओं एवं अन्य सभी संस्थाओं का धन्यवाद देती है एवं साथ ही साथ रायगढ़ शहर वासियों को अपनी बात विज्ञप्ति के माध्यम से कहना चाहती है कि आगे भी रायगढ़ की किसी भी महापुरुषों की प्रतिमा या उनके नाम से बनाए गए संस्थानो के साथ अगर छेड़छाड़ करने की किसी भी प्रकार की कोशिश की जाएगी तो हम पुनः अपनी बात प्रशासन के समक्ष रखेंगे और हर जन समस्याओं के लिए जितना संभव हो सकेगा आप सभी के सहयोग के माध्यम से खड़े रहेंगे।

Sponsored by

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
Enable News Updates    OK No thanks