रायगढ़ / कोरोना काल में “102 महतारी एक्सप्रेस” निभा रहा महत्वपूर्ण भूमिका..! लोगों में आई जागरूकता… साल दर साल बढ़ रहे लाभ लेने वालों का आंकड़ा..! पढ़ें खबर…

रायगढ़। छत्तीसगढ़ राज्य शासन द्वारा मातृत्व सुरक्षा एवं शिशु सुरक्षा हेतु दिया गया तोहफा छत्तीसगढ़ राज्य के लिए वरदान साबित हो रहा है। छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा दी गई इस जिम्मेदारी को जीवीके एमरजैंसी मैनेजमेंट एंड रिसर्च इंस्टीट्यूट संस्थानिक कुशलता से निभाते हुए जनता की सेवा की है। रायगढ़ जिले में करीब 1लाख 89हजार महिलाओं व बच्चों को महतारी एक्सप्रेस के माध्यम से चिकित्सा सुविधा का लाभ मिला है।

गौरतलब है कि शासन द्वारा गर्भवती महिलाओं और 0 से 1 वर्ष तक के बच्चों को घर से अस्पताल व अस्पताल से घर ले जाने के लिए महतारी एक्सप्रेस 102 एंबुलेंस शुरू किया है।

रायगढ़ जिले में भी जिला अस्पताल रायगढ़ में 2, पुसौर ,सारंगढ़, बरमकेला, लेन्ध्रा,चपले, खरसिया, तमनार घरघोड़ा, लैलूंगा में एक-एक एंबुलेंस समेत कुल 11 एंबुलेंस सेवा में लगी हुई है। एंबुलेंस में 22 एमटी व 24 कैप्टन दिन और रात इस सेवा कार्य में जुटे हुए हैं। महतारी एक्सप्रेस के जिला प्रभारी राजेश साहू ने बताया कि पिछले 1 साल में 1 अप्रैल 2020 से लेकर 31 मार्च 2021 तक 102 एंबुलेंस के माध्यम से 2455 गर्भवती महिलाओं का चेकअप कराया गया। वही 5117 महिलाओं को अस्पताल 9563 को अस्पताल से घर ,1493 मरीजों को रेफर,0 से 1 वर्ष तक के 554 बच्चों को चिकित्सा सुविधा का लाभ दिलाया गया।

उन्होंने बताया कि शासन से मिल रही सुविधा का लाभ उठाने के लिए लोगों में जागरूकता आई है यही वजह है कि साल दर साल लाभ लेने वालों का आंकड़ा भी बढ़ा है।

Read More

Crime

रायगढ़ / प्रिंटिंग प्रेस से देर शाम घर जा रही थी युवती..! सुनसान सड़क पर आ धमके बोलेरो सवार दो युवक..! लिफ्ट देने के बहाने जबरन बिठाया गाड़ी के अंदर..! 25 किलोमीटर दूर ले गए जंगल पर…. दुष्कर्म के बाद युवती हुई बेहोश..! घर के बाहर छोड़ भागे आरोपी..! पुलिस पतासाजी में जुटी…