रायगढ़ / छूटे हुए लोगों के टीकाकरण के लिए 29 जुलाई को डोर टू डोर कैंपेन के साथ चलेगा सघन अभियान..! 2 अगस्त से खुलेंगे स्कूल..! बंजारी मंदिर के पास मिला नवजात बालक..! एक क्लिक और पढ़ें विस्तार से…

1,566 views

डोर टू डोर संपर्क कर कोविड टीकाकरण करें पूरा-कलेक्टर भीम सिंह
छुटे लोगों के टीकाकरण के लिए 29 जुलाई को डोर टू डोर कैंपेन के साथ चलेगा सघन अभियान
02 अगस्त से खुलेंगे स्कूल, तैयारी पूरी करने के दिये गए निर्देश
कलेक्टर श्री सिंह ने ली समय-सीमा की बैठक
रायगढ़, 27 जुलाई2021/ जिले ने टीकाकरण में काफी अच्छा कार्य किया है। किंतु अभी भी कुछ लोगों ने टीके नहीं लगवाए हैं। ऐसे लोगों से डोर टू डोर संपर्क कर टीकाकरण पूर्ण करें। इसके लिए संयुक्त टीम के साथ जनप्रतिनिधियों को भी जोड़ा जाए। उक्त बातें कलेक्टर श्री भीम सिंह ने आज समीक्षा बैठक के दौरान कहीं।
कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि जिले को पूर्ण रूप से कोविड टीकाकृत करने के लिए टीकाकरण के लिए शेष लोगों को चिन्हांकित कर टीका लगाए। कलेक्टर श्री सिंह ने इसके लिए डोर टू डोर कैंपेन कर आगामी गुरूवार 29 जुलाई को सघन टीकाकरण अभियान चलाने के लिए कहा। उन्होंने वैक्सीनेटर की संख्या बढ़ाने के निर्देश सीएमएचओ डॉ.केशरी को दिए। इसके साथ ही उन्होंने उद्योगों, माईन्स व ट्रंासपोर्टेशन में भी काम करने वाले गैर टीकाकृत लोगों को चिन्हांकित कर टीका लगवाने के निर्देश संबंधित विभाग अधिकारियों को दिए। बैठक में कलेक्टर श्री सिंह ने हाट-बाजार क्लीनिक के संचालन की जानकारी ली। बताया गया कि चिन्हांकित 23 स्थानों में 17 जगहों पर क्लिनिक शुरू हो गए हैं। शेष स्थानों पर क्लीनिक शुरू करवाने के निर्देश उन्होंने सीएमएचओ के साथ संबंधित एसडीएम को दिए।
कलेक्टर श्री सिंह ने किसानों द्वारा अन्य फसल लगाए जाने की विकासखंडवार समीक्षा की। उन्होंने बरमकेला और तमनार में लक्ष्य के विरुद्ध धीमी प्रगति पर गहरी जतायी। उन्होंने वहां के कृषि विभाग के एसएडीओ को शो-काज नोटिस जारी करने के लिए कहा। कलेक्टर श्री सिंह ने मुख्यमंत्री वृक्षारोपण प्रोत्साहन योजना में हुई प्रगति की जानकारी ली। बताया गया कि प्लांटेशन का काम जारी है। किसानों को पौधे वितरित किए गए है। कुछ किसानों द्वारा ग्राफ्टेड आम, मुनगा जैसे उद्यानिकी पौधों की कुछ विशेष वैरायटी की मांग की गयी है। इसके लिए उनके डिमांड के अनुसार वैरायटी नर्सरी में तैयार की जा रही हैं। जो एक हफ्ते में वितरण के लिए रेडी हो जाएंगे। कलेक्टर श्री सिंह ने किसानों की मांग के अनुसार पौधे उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।
कलेक्टर श्री सिंह ने सभी गौठानों में बारिश के शेड की व्यवस्था कर गोबर खरीदी करने के निर्देश दिए। वर्मी कम्पोस्ट निर्माण की समीक्षा करते हुए जिन गौठानों में पिट खाली हैं वहां कम्पोस्ट निर्माण में तेजी लाने के लिए कहा। उन्होंने गौठान में कार्यरत समूहों के भुगतान की जानकारी ली। बताया गया कि समूहों को बैंकों से भुगतान कर दिया गया है। लेकिन कुछ जगहों में तकनीकी दिक्कतों के चलते खाते में राशि अंतरित नहीं हुई है। कलेक्टर श्री सिंह ने ऐसे सभी खातों की दिक्कतों को दूर कर जल्द भुगतान पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने गौठानों में निर्मित वर्मी कम्पोस्ट की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान देने के लिए कहा। उन्होंने मल्टी एक्टिविटी सेंटर के शेड निर्माण का काम जल्द पूरा करने के लिए कहा। कलेक्टर श्री सिंह ने चारागाह में नेपियर रूट प्लांटेशन की जानकारी ली। उप संचालक पशु पालन ने बताया कि 2 लाख 70 हजार रूट्स जिले में आ चुके हैं जिनका प्लांटेशन किया जा रहा है। उन्होंने सभी चारागाहों में प्लांटेशन जल्द पूरा करने के लिए कहा।
कलेक्टर श्री सिंह ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों और सिविल अस्पतालों के उन्नयन के लिए तैयार किये जा रहे प्रस्ताव की समीक्षा की। उन्होंने सभी महत्वपूर्ण बिंदुओं के साथ कार्ययोजना और सिविल वर्क के ले आउट रेडी कराने के निर्देश दिए। इसके साथ ही उन्होंने जिले के सभी विकासखण्डों में प्रस्तावित ब्लड डोनेशन कैम्प का आयोजन निर्धारित शेड्यूल के अनुसार करने के लिए सीएमएचओ डॉ.केशरी को निर्देशित किया।
इस दौरान एडीएम श्री राजेन्द्र कटारा, आयुक्त नगर निगम श्री एस.जयवर्धन, सीईओ जिला पंचायत डॉ.रवि मित्तल, डीएफओ धरमजयगढ़ श्री मणिवासगन एस, डीएफओ रायगढ़ डॉ.प्रणय मिश्र, अपर कलेक्टर श्री आर.ए.कुरूवंशी, सहायक कलेक्टर श्री प्रतीक जैन, सहायक कलेक्टर सुश्री रोमा श्रीवास्तव सहित अन्य जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।
स्कूल खुलने से पहले सारी तैयारी पूर्ण करने के निर्देश
शासन के निर्देशानुसार 02 अगस्त से स्कूल खुलने जा रहे हैं। कलेक्टर श्री सिंह ने इसके लिए गाइडलाइन्स के अनुसार सभी आवश्यक तैयारियां समय से पूरी करने के निर्देश दिए। उन्होंने स्कूल भवन तथा परिसर को व्यवस्थित कर साफ -सफाई करवाने के निर्देश दिए। प्राथमिक स्तर की कक्षाओं के संचालन के लिए पालक समिति से अनुमोदन लेने की प्रक्रिया भी पूरी करने के लिए कहा।

बंजारी मंदिर पुसौर के पास मिला था नवजात बालक
जिला बाल संरक्षण अधिकारी ने मांगा वैधानिक पालक होने की दावा-आपत्ति
रायगढ़, 27 जुलाई2021/ जिला बाल संरक्षण अधिकारी रायगढ़ ने जानकारी देते हुये बताया है कि लगभग एक दिवस का बालक कैलाश (दिया गया नाम)जिसे अस्थायी संरक्षण हेतु विशिष्ट दत्तक ग्रहण आभिकरण रायगढ़ में रखा गया है। उक्त बालक पुसौर, जिला-रायगढ़ के पास बंजारी मंदिर में मिला है। बालक के वैधानिक पालक/अभिभावक होने का जो दावा-आपत्ति दर्ज कराना चाहते है वे 30 दिवस के भीतर जिला बाल संरक्षण अधिकारी महिला एवं बाल विकास विभाग, रायगढ़ अथवा विशिष्ट दत्तक ग्रहण अभिकरण रायगढ़ में दावा-आपत्ति दर्ज करा सकते है। उक्त समयावधि के पश्चात प्राप्त दावा-आपत्तियों पर विचार नहीं किया जाएगा तथा दत्तक ग्रहण की कार्यवाही की जाएगी।

सहायक शिक्षक कला अंग्रेजी माध्यम हेतु हायर सेके.कामर्स संकाय से अंग्रेजी माध्यम से उत्तीर्ण आवेदक भी होंगे पात्र
रायगढ़, 27 जुलाई2021/ रायगढ़ जिले में संचालित स्वामी आत्मानंद शासकीय (अंग्रेजी माध्यम) स्कूलों में शिक्षकों की संविदा भर्ती हेतु जारी आवेदन पत्र में सहायक शिक्षक कला (अंग्रेजी माध्यम) हेतु हायर सेकेण्डरी कामर्स संकाय से अंग्रेजी माध्यम से उत्तीर्ण आवेदक भी पात्र होंगे। आवेदक कक्षा 8 वीं, 10 वी एवं 12 वीं अंग्रेजी माध्यम से उत्तीर्ण होना चाहिये। शेष अर्हताकारी योग्यता आवेदन पत्र अनुसार होगी। जिन आवेदकों का 3 जुलाई 2021 को साक्षात्कार नहीं हुआ था, वे 29 जुलाई 2021 को प्रात:10.30 बजे दस्तावेज परीक्षण उपरांत साक्षात्कार के लिये संत जेवियर स्कूल बोईरदादर रायगढ़ में सम्मिलित हो सकते है। शेष शर्ते जिले की वेबसाईट www.raigarh.gov.in पर अपलोड है।

पद्म पुरस्कार-2022 के लिए 31 जुलाई तक ऑनलाईन आवेदन आमंत्रित
रायगढ़, 27 जुलाई2021/ भारत सरकार नई दिल्ली द्वारा प्रतिष्ठित पद्म पुरस्कार श्रृंखला 2022 के तहत पद्म विभूषण, पद्म भूषण तथा पद्म श्री पुरस्कारों के लिये 31 जुलाई 2021 तक वेबसाईट में   https://padmaawards.gov.in  ऑनलाईन आवेदन आमंत्रित किया गया है।
ज्ञात है कि पद्म पुरस्कार देश का सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार है। इस पुरस्कार में उत्कृष्ट कार्य करने वाले जैसे कला, साहित्य और शिक्षा, खेल, चिकित्सा, सामाजिक कार्य, विज्ञान और इंजीनियरिंग, सार्वजनिक मामलों, नागरिक सेवा, व्यापार और उद्योग आदि में विशिष्ट और असाधारण उपलब्धियों/सेवा के लिये प्रदान किया जाता है। कोई भी व्यक्ति किसी जाति, व्यवसाय, हैसियत या लिंग के भेदभाव के बिना इन पुरस्कारों के लिए पात्र है।
इन पुरस्कारों से संबंधित विधान और नियमावली वेबसाईट https://padmaawards.gov.in पर उपलब्ध है। जिले के निर्धारित पात्रता एवं मापदंड के अनुरूप योग्य व पात्र व्यक्ति ऑनलाईन माध्यम से आवेदन पत्र 31 जुलाई 2021 तक प्रेषित करते हुये उसकी इस प्रति जिला कार्यालय, समाज कल्याण विभाग, जिला-रायगढ़ में प्रस्तुत कर सकते है।
विस्तृत जानकारी व आवेदन का प्रारूप प्राप्त करने हेतु समाज कल्याण विभाग, जिला-रायगढ़ में कार्यालयीन समय में प्राप्त की जा सकती है। साथ ही वेबसाईट से आवेदन एवं पात्रता की शर्ते आदि डाऊनलोड की जा सकती है। इन पुरस्कारों के लिये केवल ऑनलाईन प्राप्त नामंाकन पर ही विचार किया जाएगा।  

छात्रावास/आश्रमों में प्रवेशित छात्र-छात्राओं के चिकित्सकीय परीक्षण हेतु निजी प्रेक्टिशनरों से 10 अगस्त तक आवेदन आमंत्रित  
रायगढ़, 27 जुलाई2021/ जिले में संचालित छात्रावास/आश्रमों में वर्ष 2021-22 हेतु प्रवेशित अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के विद्यार्थियों के लिये स्वस्थ तन-स्वस्थ मन (स्वास्थ्य सुरक्षा)योजनान्तर्गत रायगढ़ जिले के निजी प्रेक्टिशनरों जिनकी योग्यता एम.बी.बी.एस., बी.ए.एम.एस. एवं बी.एच.एम.एस.डिग्रीधारी चिकित्सकों से एक या एक से अधिक संस्थाओं (छात्रावास/आश्रम)के लिए 10 अगस्त 2021 तक आवेदन अत्र आमंत्रित किए गए है।
सहायक आयुक्त आदिवासी विकास, रायगढ़ से प्राप्त जानकारी अनुसार निजी प्रेक्टिशनरों चिकित्सकों को जिले में स्वीकृत 50 सीटर छात्रावास/आश्रमों में प्रवेशित छात्र-छात्राओं के चिकित्सकीय परीक्षण हेतु 750 रुपये प्रति भ्रमण एवं 100 सीटर छात्रावास/आश्रमों में छात्र-छात्राओं के चिकित्सकीय परीक्षण हेतु 1200 रुपये प्रतिभ्रमण मानदेय भुगतान दिया जाएगा। निजी चिकित्सक माह में कम से कम दो बार छात्रावास/आश्रम के छात्रों का स्वास्थ्य परीक्षण करेंगे और स्वास्थ्य पंजी में विवरण दर्ज करेंगे।
इच्छुक निजी चिकित्सक अपने लेटर पेड में आवेदन पत्र के साथ शासकीय/मान्यता प्राप्त मेडिकल कालेज, संस्था से उत्तीर्ण चिकित्सक डिग्री एवं चिकित्सकीय कार्य का सक्षम अधिकारी द्वारा जारी अनुभव प्रमाण-पत्र, निवास प्रमाण-पत्र, रजिस्ट्रेशन प्रमाण-पत्र, स्थाई/अस्थाई मोबाइल नंबर, वर्तमान पता तथा भारतीय स्टेट बैंक के खाता के प्रथम पृष्ठ (जहां फोटो चस्पा हो)की छायाप्रति के साथ कार्यालय सहायक आयुक्त आदिवासी विकास रायगढ़ में निर्धारित तिथि तक कार्यालयीन समय में पंजीकृत डाक से भेज सकते है। आवेदन पत्र सीधे कार्यालय में नहीं लिया जाएगा। निर्धारित तिथि के पश्चात प्राप्त आवेदन पत्र मान्य नहीं किये जायेंगे। निजी चिकित्सकों का चयन जिला स्तरीय चयन समिति के निर्णय द्वारा पात्रता के आधार पर किया जाएगा। चिकित्सकीय कार्य हेतु अनुबंध के संबंध में चयन समिति का निर्णय अंतिम एवं सर्वमान्य होगा। इस संबंध में विस्तृत जानकारी के लिए सहायक आयुक्त आदिवासी विकास, रायगढ़ में संपर्क कर सकते है।

नोट: हेड लाइन के अलावा इस आर्टिकल में       RIG24 द्वारा किसी प्रकार का कोई बदलाव नहीं किया गया है। उपरोक्त जानकारियां जिला जनसंपर्क कार्यालय, रायगढ़ द्वारा प्रेषित की गई है।

Read More

Chhattisgarh

छत्तीसगढ़ / अस्पताल खुद है बीमार… कैसे होगा मरीजों का इलाज..! रायगढ़ मेडिकल कॉलेज में प्लास्टर गिरा,मरीज सहित तीन घायल..! यहां मौत के साय में गढ़ा जा रहा नौनिहालों का भविष्य..! स्कूल की छत का प्लास्टर गिरने से 6 मासूम घायल… दो की हालत गंभीर..!