रायगढ़ टीका महाभियान: कल 700 से अधिक सेंटरों पर लगेंगे टीके, 75 हजार नागरिकों को टीका लगाने का है लक्ष्य

1,077 views

रायगढ़, 25 जून। जिला कोविड टीकाकरण के मामले में हर दिन नए कीर्तिमान स्थापित कर रहा है। जिले में कुल 15.88 लाख लोगों को कोविड टीका लगाने का लक्ष्य है जिसमें से 25 जून तक 7.60 लाख से अधिक लोगों को टीका लगाया जा चुका है। कोरोना की संभावित तीसरी लहर को देखते हुए जिला प्रशासन एक्शन मोड में आ गया है और वह यथासंभव पूरे जिले को कोविड टीकाकृत करने के अपने लक्ष्य की ओर बढ़ रहा है।

लोगों को वैक्सीन के प्रति जागरूक करती हुई टीम

एक महीने में पूरे जिले को करना है वैक्सीनेट : कलेक्टर भीम सिंह

शनिवार, 26 जून को जिले में टीका महाभियान चलाया जा रहा है जिसमें कम-से-कम 75,000 लोगों को टीका लगाए जाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इसी संदर्भ में कलेक्टर भीम सिंह ने गुरुवार को जनप्रतिनिधियों, अधिकारियों एवं कर्मचारियों की वर्चुअल बैठक ली और सभी को टीका महाभियान में सहयोग करने की अपील की है। कलेक्टर ने कहा कि पूरे जिले को आगामी एक महीने में पूरी तरह से टीकाकृत करना है।

शुक्रवार को निगम ऑडिटोरिय में अनुविभागीय दंडाधिकारी युगल किशोर उर्वशा, शहरी कार्यक्रम प्रबंधक डॉ. राकेश वर्मा ने भी टीकाकरण से संबंधित लोगों की बैठक की और सभी को शनिवार को टीका महाभियान को सफल बनाने के लिए जरूरी निर्देश दिए। इसी तरह सभी ब्लाकों में एसडीएम, सीओ, सीएमओ, बीएमओ व संबंधित अधिकारी वैक्सीनेशन ड्राइव को लेकर बैठकें कर रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग की मानें तो शनिवार को टीका महाभियान में पूरे जिले के अधिकारी-कर्मचारी इसी कार्य में व्यस्त रहेंगे।

आबादी का 50 फीसदी लक्ष्य हासिल हुआ : जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. भानू पटेल

जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. भानू पटेल ने बताया, “टीकाकरण महाभियान के लिए 700 से अधिक सेशन प्लान किये गए हैं। शुक्रवार शाम 4 बजे तक 67,000 डोज केंद्रों में बांट दिए गए हैं। 1 लाख डोज रायपुर से हमें देर रात मिल जाएगी जिसे सभी सेंटर्स में बांट दिया जाएगा। हमने ऐसा कोई लक्ष्य तय नहीं किया है कल के आंकड़ें ही बता पाएंगें कि कितने लोगों को टीका लगा। कुल 1.67 लाख टीके उपलब्ध है जो कि सेंटर्स में उपलब्ध रहेंगे। इसमें 18 वर्ष से अधिक लोगों के लिए पहला व दूसरा डोज दोनों है। टीकाकरण सुबह 7 बजे से शुरू हो जाएगा और शाम जब तक लोग आ रहे हैं तब तक टीका लगता रहेगा। रायगढ़ जिला कोविड टीकाकरण के मामले में पूरे प्रदेश में अव्वल है। अभी तक जिले में 7.60 लाख से अधिक लोगों को टीका लग चुका है। हमने अपने लक्ष्य का 50 प्रतिशत हासिल कर लिया है। बाकी बचे हुए लोगों को भी हमें जल्द से जल्द टीकाकृत किया जाना है”।

बैठक में योजनाओं को बताते अधिकारी

हर व्यक्ति के सहयोग से पूरा होगा लक्ष्य : सीएमएचओ डॉ. एस. एन. केसरी

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी कहते हैं कोरोना के संभावित तीसरी लहर के मद्देनजर हमें अपनी तैयारियों को दुरूस्त करने का मौका मिला है। संपूर्ण जिला के टीकाकृत होने पर कोरोना संक्रमण का खतरा कम होगा। वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित है। जिलावासियों ने जैसे अब तक वैक्सीनेशन को अपना सहयोग दिया है वैसा ही हम आने वाले दिनों में अपेक्षा करते हैं। सभी के सहयोग से हम अपने लक्ष्य को पा सकेंगे। यह लोगों का विश्वास ही है जिसके कारण हम कोविड टीकाकरण के मामले में पूरे राज्य में बेहतर स्थान पर हैं वह भी तब जब वैक्सीन सप्लाई सुचारू रूप से नहीं हो पा रही थी अब वैक्सीन हमारे पास पर्याप्त है। जिले की आधी जनता को अभी वैक्सीनेट किया जाना बाकी है। टीका महाभियान में पहली बार होगा कि हर शहर के हर वार्ड में कोविड टीका केंद्र होगा और जिले के हर गांव के सबसे निकट एक केंद्र जरूर होगा। 700 से अधिक जगहों पर टीकाकरण केंद्र होंगे।

रायगढ़ शहरी क्षेत्र में कल होने वाले वैक्सीनेशन सेंटरों की सूची

Read More