रायगढ़ की बेटी ने जिले का बढ़ाया मान..! शिवानी शर्मा का सहायक प्राध्यापक परीक्षा में चयन..! पहले भी स्वर्ण पदक से हो चुकी है सम्मानित..! पढ़े सफलता की कहानी…

2,460 views

रायगढ़। छत्तीसगढ़ राज्य लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित सहायक प्राध्यापक भर्ती परीक्षा राजनीति विज्ञान विषय में शिवानी शर्मा ने अभूतपूर्व सफलता हासिल की । प्रदेश स्तर पर आयोजित परीक्षा में स्थान बनाकर परिवार, महाविद्यालय और पूरे जिले को गौरवान्वित किया । प्रारम्भ से ही शिक्षा के प्रति विशेष रुचि रखने वाली शिवानी की स्कूली शिक्षा उनके निवास स्थान नवापारा टेंडा घरघोड़ा तहसील के शासकीय विद्यालय में पूर्ण हुई । तत्पश्चात उच्च शिक्षा के लिए उन्होंने किरोड़ीमल शासकीय कला एवं विज्ञान महाविद्यालय रायगढ़ में बीएससी बायो में प्रवेश लिया ।

महाविद्यालय में स्नातक की पढ़ाई के दौरान पढ़ाई के अलावा अन्य गतिविधियों जैसे मंच संचालन, निबंध एवं वाद विवाद प्रतियोगिता इत्यादि में भी उन्होंने अनेक पुरस्कार प्राप्त किए । स्नातक की पढ़ाई के उपरांत प्रतियोगी परीक्षाओं में रुझान होने के कारण राजनीति विज्ञान विषय में एम ए किया । एम ए में प्रथम स्थान प्राप्त करने पर महाविद्यालय में उच्च शिक्षा मंत्री जी के कर कमलों से उन्हें गोल्ड मेडल देकर सम्मानित किया गया ।

तत्पश्चात बटमूल आश्रम महाविद्यालय में अल्पकालीन सहायक प्राध्यापक के रूप में उन्होंने अपनी सेवाएं दी तथा वर्तमान में हेमचंद यादव विश्वविद्यालय दुर्ग के अंतर्गत शासकीय विश्वनाथ यादव तामस्कर स्नातकोत्तर स्वशासी महाविद्यालय दुर्ग छत्तीसगढ़ से ‘ सर्वोच्च न्यायालय और महिला सशक्तिकरण’ जैसे महत्वपूर्ण विषय पर पीएचडी हेतु शोध कार्य में संलग्न है। शिवानी के कठिन परिश्रम, लगन एवं निष्ठा के कारण उन्हें यह अभूतपूर्व सफलता प्राप्त हुई है । उन्होंने अपनी इस सफलता का ईश्वर, परिवार एवं अपने शिक्षकों को दिया है ।

चयनित सूची

उनका मानना है कि विपरीत परिस्थितियों में भी सभी के आशीर्वाद व सहयोग से उन्हें निरन्तर परिश्रम करने की प्रेरणा मिलती रही है उसी का यह परिणाम है की उनका चयन कम आयु में इस बड़ी परीक्षा में हुआ है । कठिन परिश्रम और संघर्ष की परिस्थितियों में भी जूझने की प्रवृत्ति उनके व्यक्तित्व में निखार लाती है । घरघोड़ा के एक छोटे से गाँव से निकलकर जिले के सबसे बड़े महाविद्यालय में स्वर्ण पदक प्राप्त करना, राष्ट्रीय स्तर की नेट परीक्षा में सफलता एवं सहायक प्राध्यापक में चयन होना ये उनकी दृढ़ इच्छाशक्ति का परिणाम है । शिवानी की इस सफलता से उनके गांव और पूरे जिले में उत्साह का वातावरण है । महाविद्यालय के अन्य विद्यार्थियों के लिए भी वह प्रेरणा है ।

शिवानी की इस सफलता में के जी महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. अंजनी तिवारी ने बधाई और शुभकामनाएँ देते हुए महाविद्यालय के गौरव के रूप में रेखांकित किया । महाविद्यालय परिवार के अन्य सदस्यों डॉ पी बी बैस, डॉ कुसुम मिश्रा, डॉ मनोरमा पाण्डेय, डॉ मीनकेतन प्रधान सहित महाविद्यालय परिवार ने अपनी बधाई सम्प्रेषित की । शिवानी का मानना है कि उनके इस सफलता में शास. महात्मा गाँधी महा. खरसिया के राजनीति विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ पी एल पटेल, शोध निर्देशक डॉ नागरत्ना गनवीर, सह निर्देशक डॉ शक़ील हुसैन, डॉ प्रमोद यादव, सहयोग कोचिंग संस्थान के संचालक अबरार हुसैन, प्रो बी के भगत इत्यादि की सक्रीय भूमिका रही है । शिवानी का मानना है कि पिता कमल शर्मा और माता सुनीता शर्मा के साथ ही पूरे परिवार के आशीर्वाद व सहयोग के कारण ही यह सफलता उन्हें प्राप्त हुई है ।

उच्च शिक्षा के दौरान रायगढ में अपनी मौसी व मामा के घर मे रहकर अध्ययन करने और उनके सहयोग के लिए शिवानी ने विशेष रूप से उनका धन्यवाद दिया है। शिवानी अपनी इस सफलता को जीवन के एक महत्वपूर्ण पड़ाव के रूप में देखती हैं एवं आगे और बड़ी सफलताओं के लिए प्रयासरत है । पुनः पूरे महाविद्यालय परिवार की ओर से हार्दिक बधाई और मंगलकामनाएँ…………….।

RIG24 परिवार की ओर से हार्दिक शुभकामनाएं

Read More