रायगढ़/मुख्यमंत्री ने किया जल जीवन मिशन के 53.43 करोड़ के कार्यों का किया वर्चुअल भूमिपूजन..! लैलूंगा एवं तमनार में 01 करोड़ 50 लाख रुपये के 9 फ्लोराईड निवारण संयंत्र कार्य शामिल…!

रायगढ़/ मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने मंगलवार को अपने निवास कार्यालय से जल जीवन मिशन के अंतर्गत रायगढ़ जिले के 53 करोड़ 43 लाख रुपये लागत के विभिन्न कार्यों का वर्चुअल भूमिपूजन किया।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि शुद्ध पेयजल देने के निश्चय के साथ ही इस महती योजना की शुरूआत की गई है। मुख्यमंत्री ने कहा कि जल जीवन मिशन के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों में शुद्ध पेयजल की आपूर्ति हो सकेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि जिस तरह हम स्वच्छ पानी की व्यवस्था करा रहे है, उसी तरह गंदे पानी की निकासी की व्यवस्था भी करेंगे। जिन गांवों की गलियां सकरी है वहां सोख्ता गड्ढा की व्यवस्था की जाएगी और जिन गांव की सड़कें या गलियां चौड़ी है वहां पानी निकासी के लिए नालियां बनवाई जाएंगी। उन्होंने कहा प्रदेश कि नरवा योजना जल जीवन मिशन में अपना महत्वपूर्ण योगदान देगी। नरवा योजना से हम ग्राउण्ड वाटर को रिचार्ज करके पानी की समस्या का निराकरण कर पायेंगे और भविष्य में भी सभी लोगों को पर्याप्त पानी उपलब्ध कराया जा सकेगा। पानी की टेस्टिंग के लिए ग्राम पंचायतों के लोगों को ट्रेनिंग दी जाएगी। जिससे वे स्वयं फील्ड टेस्टिंग के माध्यम से पानी की जांच कर सकते है। साथ ही साथ पानी कीे जांच के लिए प्रयोगशाला का निर्माण भी किया जाएगा। उन्होंने कहा कि बड़े जलाशयों में जल भराव का नियत्रंण करके उन्हे शहर एवं गांव से कनेक्ट किया जाएगा। ताकि प्रत्येक घर में सुचारू रूप से जल प्रदाय किया जा सके। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल इस अवसर पर रायगढ़ जिले के योजना के हितग्राहियों से भी बातकर उनके अनुभव जाने।


कार्यक्रम की अध्यक्षता विधानसभा अध्यक्ष डॉ.चरण दास महंत ने की। इस अवसर पर लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री रूद्रकुमार, कृषि मंत्री रविन्द्र चौबे, स्कूल शिक्षा मंत्री प्रेमसाय सिंह टेकाम, नगरीय प्रशासन मंत्री डॉ.शिव डहरिया, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री मोहम्मद अकबर, उच्च शिक्षामंत्री उमेश पटेल, उद्योग मंत्री कवासी लखमा, महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती अनिला भेडिय़ा, राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल भी शामिल हुये। रायगढ़ जिले से विधायक धरमजयगढ़ लालजीत सिंह राठिया, विधायक रायगढ़ प्रकाश नायक, विधायक सारंगढ़ श्रीमती उत्तरी गनपत जांगड़े, विधायक लैलूंगा चक्रधर सिंह सिदार, जिला पंचायत अध्यक्ष निराकार पटेल, महापौर श्रीमती जानकी काटजू, कलेक्टर भीम सिंह, सीईओ जिला पंचायत डॉ.रवि मित्तल, जिला पंचायत सदस्यगण, सभी जनपद पंचायत अध्यक्ष, ईई पीएचई संजय सिंह, एसडीएम युगल किशोर उर्वशा उपस्थित रहे।

समय की होती है बचत
आज भूमिपूजन के दौरान योजना से लाभान्वित हितग्राहियों ने भी मुख्यमंत्री श्री बघेल से अपने अनुभव साझा किये। रायगढ़ विकासखण्ड के ग्राम-सांगीतराई गांव की श्रीमती परमेश्वरी पटेल ने कहा कि घर में नल का कनेक्शन मिल जाने से बहुत सुविधा है। घर में ही पानी आ जाने से अब कही बाहर पानी लाने नहीं जाना पड़ता इससे समय व ऊर्जा की बहुत बचत होती है। इसी प्रकार पुसौर विकासखण्ड के ग्राम तुर्री के अमर लाल पटेल ने बताया कि नल कनेक्शन मिलने से घर में पानी मिलने पर अब ट्यूबवेल व हैण्डपंप पर पानी के लिये निर्भर नहीं रहना पड़ता है। पानी की हमेशा उपलब्धता होने से शौचालय का उपयोग आसान हो गया है। इस दौरान जल जीवन मिशन अंतर्गत प्रत्येक घर को स्वच्छ पेयजल उपलब्ध कराए जाने के लिए प्रचार व जागरूकता रथ को आज कलेक्ट्रेट परिसर में हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया।


रायगढ़ जिले से 120 योजनाओं का हुआ भूमिपूजन
रायगढ़ जिले में जल जीवन मिशन के तहत 53 करोड़ 43 लाख रुपये के विभिन्न नलजल प्रदाय योजना का भूमिपूजन आज वर्चुअल कार्यक्रम मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा किया गया। इन कार्यो में विकासखण्ड रायगढ़ के 7 करोड़ 93 लाख रुपये के 10 रेट्रोफिटिंग व 11 सोलर नलजल प्रदाय योजना, पुसौर के 7 करोड़ 94 लाख रुपये के 8 रेट्रोफिटिंग व 13 सोलर नलजल प्रदाय योजना, खरसिया के 6 करोड़ 95 लाख रुपये के 6 रेट्रोफिटिंग व 3 सिंगल विलेज नलजल योजना, सारंगढ़ के 6 करोड़ 11 लाख रुपये के 5 रेट्रोफिटिंग, 2 सिंगल विलेज व 9 सोलर नलजल प्रदाय योजना, बरमकेला के 3 करोड़ 15 लाख रुपये के 12 सोलर नलजल प्रदाय योजना, घरघोड़ा के 8 करोड़ 73 लाख रुपये के 4 रेट्रोफिटिंग, 5 सिंगल विलेज व 5 सोलर नलजल प्रदाय योजना, लैलूंगा के 3 करोड़ 74 लाख रुपये के 2 रेट्रोफिटिंग व 9 सोलर नलजल प्रदाय योजना, तमनार के 3 करोड़ 44 लाख रुपये के 2 रेट्रोफिटिंग व 9 सोलर नलजल प्रदाय योजना, धरमजयगढ़ के 3 करोड़ 90 लाख रुपये के 2 रेट्रोफिटिंग व 3 सिंगल नलजल योजना सहित घरघोड़ा, लैलूंगा एवं तमनार 01 करोड़ 50 लाख रुपये के 9 फ्लोराईड निवारण संयंत्र कार्य शामिल है।

Read More

Information

रायगढ़ / नेशनल लोक अदालत में पक्षकारों के राजीनामा के आधार पर हुआ प्रकरणों का निपटारा..! आंगनबाड़ी कार्यकर्ता पद के लिए आवेदन आमंत्रित..! उमेश पटेल ने 1 करोड़ 30 लाख के विकास कार्यों का किया लोकार्पण व भूमिपूजन..! एक क्लिक और पढ़ें विस्तार से…