बुजुर्गों के लिए तोहफा साबित हो सकता सरकार का ये प्लान! 10 हज़ार तक मिल सकता हर महीने! लोन की भी सुविधा.. जानिए पूरी जानकारी

1,081 views

नई दिल्ली। जीवनभर गाढ़ी कमाई को खर्च कर देना कोई नहीं चाहेगा। तब तक कोई खर्च नहीं करना चाहता जब तक उसके सामने कोई बड़ी मजबूरी नहीं आ जाती। अक्सर लोग चाहते हैं कि गाढ़ी कमाई को किसी ऐसी योजना में लगाया जाए जहां पूरे पैसा सुरक्षित रहे और उसका बेहतर रिटर्न मंथली पेंशन के रूप में मिले। सरकार की ऐसी ही एक योजना है “प्रधानमंत्री वय वंदना योजना”.. इस योजना में 60 साल या इससे ऊपर के उम्र वाले पैसे लगाकर बेहतर रिटर्न ले सकते हैं।

इस योजना की अवधि खत्म हो गई थी जिसे सरकार ने बढ़ाकर अब 31 मार्च 2023 तक कर दिया है। यानी 31 मार्च 2023 तक निवेश करने पर इस योजना का लाभ अगले 10 के लिए लिया जा सकता है।

इस योजना में मूलधन सेफ रहता है। इस निवेश करने पर इनकम टैक्स में भी छूट मिलती है। हालांकि मिलने वाला रिटर्न छूट के दायरे से बाहर है। फिलहाल इसमें ब्याज दर 7.4 फीसदी है।

जानिए कैसे मिलेंगे हर माह 10 हजार रुपए:

इस योजना में आप यदि अपनी गढ़ी कमाई से होने वाली सेविंग्स के 15 लाख निवेश करते हैं तो आपको हर माह 10 हजार रुपए पेंशन के रूप में मिलते हैं। वहीं आपका 15 लाख रुपए अकाउंट में सेफ रहता है। यदि पति-पत्नी दोनों ने मिलकर निवेश किया है और निवेश की रकम 30 लाख रुपए है तो पति-पत्नी दोनों का मिलाकर 20 हजार रुपए प्रति माह मिलेंगे। इस पॉलिसी की अवधि 10 साल की है।

ये जानकारी भी बेहद जरूरी:

इस योजना में 10 साल बाद आपको मूलधन वापस मिल जाता है। यदि पॉलिसी खरीदने वाले व्यक्ति की मृत्यु इन 10 सालों के भीतर हो जाती है तो मूलधन नॉमिनी के खते में चला जाता है। योजना से जुड़ी ज्यादा जानकारी चाहिए तो फोन नंबर पर 022-67819281 या 022-67819290 पर कॉल कर सकते हैं। एलआईसी ने इसके लिए एक टोल फ्री नंबर भी जारी किया है। 1800-227-717 नंबर पर फोन करके इस योजना से जुड़ी जानकारी ले सकते हैं।

मिल सकता है लोन:

इस योजना पर लोन भी ले सकते हैं: इस पॉलिसी के माध्यम से खरीद मूल्य पर 75% तक का लोन भी प्राप्त किया जा सकता है। यह लोन सुविधा पॉलिसी अवधि के 3 वर्ष पूरा होने के बाद ही प्राप्त की जा सकती है। इस योजना से खरीद मूल्य का 98% तक की किसी इमरजेंसी के लिए निकासी भी की जा सकती है।

Read More

Chhattisgarh

RIG Breaking : पुलिस विभाग में तबादले ! पांच ट्रेनी IPS अधिकारियों को दी गई नगर पुलिस अधीक्षक की जिम्मेदारी..! राज्य पुलिस सेवा के भी पांच अधिकारियों का तबादला..! जाने किन्हें कहां मिली जिम्मेदारी..! देखें पूरी लिस्ट…