Raigarh

रायगढ़/ जिले के 61 स्कूलों में सौ फीसदी छात्रों को लगा कोविड टीके का पहला डोज… किशोरों में दिख रही उत्सुकता!!

रायगढ़। 03 जनवरी से 15-18 वर्ष आयु की टीकाकरण की शुरुआत हुई है। रायगढ़ जिले में जिला प्रशासन ने इस आयु वर्ग के बच्चों के टीकाकरण के लिए विशेष व्यवस्था की है। स्कूलों में टीकाकरण सत्र आयोजित किये जा रहे हैं। जिसके चलते जिले के 61 स्कूल में शत-प्रतिशत वैक्सीनेशन पूरा हो चुका है। यहां पढऩे वाले उक्त आयु वर्ग के सभी छात्रों को टीके की पहली डोज लगाई जा चुकी है। स्वास्थ्य व शिक्षा विभाग के समन्वय, बच्चों के उत्साह और पालकों के सहयोग से इन विद्यालयों में टीकाकरण का काम पूरा किया जा सका है।

कलेक्टर ने इन सभी स्कूल के छात्रों उनके अभिभावकों को टीकाकरण में सहयोग के जज्बे की तारीफ की है। उन्होंने उम्मीद जताई कि दूसरे स्कूलों में भी छात्रों को पहला डोज जल्द लगा लिया जाएगा। विदित हो कि राज्य भर में 3 जनवरी सोमवार से 15 से 18 आयु वर्ग के किशोर-किशोरियोंं को कोविड टीकाकरण शुरू हो गया है। टीका लगवाने के लिए किशोर-किशोरियों ने पहले ही पंजीयन कराया था, जिनका पंजीकरण नहीं हुआ था वे भी अपने स्कूल में टीकाकरण केन्द्र में पंजीयन कराकर वैक्सीन ले रहे हैं। किशोर और किशोरियों को टीकाकरण कराने का मौका मिला तो उनमें उत्साह भी बढऩे लगा है। 15 से 18 आयु वर्ग के बच्चे, टीकाकरण केन्द्रों पर उत्साह के साथ बढ़-चढ़कर वैक्सीनेशन कराने पहुंच रहे हैं। उनका मानना है कि वैक्सीन लगने के बाद वे सभी स्वयं को सुरक्षित महसूस कर रहे हैं, साथ ही स्वयं टीका लगवाने के साथ-साथ अन्य लोगों को भी वैक्सीनेशन के लिए प्रेरित कर रहे हैं। जिले में किशोरों का टीकाकरण के प्रति ऐसा रुझान व जागरूकता न सिर्फ  उन्हें कोरोना के संक्रमण से सुरक्षित रखेगा बल्कि उनके टीकाकरण कराने से वे स्वयं, उनका परिवार और आसपास के लोगों को सुरक्षित रखने में भी उनकी भूमिका महत्वपूर्ण होगी।


क्या कहते हैं आंकड़े
जिले में किशोर किशोरियों के लिए विभिन्न शासकीय स्कूलों में बनाए गए वैक्सीनेशन सेंटर की बात करें तो लगभग 61 स्कूलों में सभी छात्रों को कोविड टीके की पहली डोज लगायी जा चुकी है। जिले के विभिन्न विकासखंडों के लगभग 266 हाई/हायर सेकेंडरी स्कूलों में बनाए जाए वैक्सीनेशन केन्द्रों में से 60 स्कूलों में 100 प्रतिशत वैक्सीनेशन पूर्ण हो चुका है। जिला शिक्षाधिकारी आर.पी.आदित्य ने कहा कि वैक्सीनेशन सेंटर्स में पालकगण स्वयं अपने बच्चों को लेकर वैक्सीनेशन के लिए आ रहे हैं, यह उत्साहित करने वाली बात है। उन्होंने जानकारी देेते हुए बताया कि 5 जनवरी तक की स्थिति में धरमजयगढ़ के 16, घरघोड़ा के 8, खरसिया के 2, लैलूंगा के 15, पुसौर के 4, रायगढ़ के 3, सारंगढ़ के 10 व तमनार के 3 स्कूल सहित कुल 61 स्कूलों में पहले डोज का टीकाकरण पूरा कर लिया गया है। विकास खण्डवार जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि बरमकेला में 5612, धरमजयगढ़ में 5851, घरघोड़ा में 2222, खरसिया में 2713, लैलूंगा 1487, पुसौर में 5260, रायगढ़ में 4597, सारंगढ़ में 7738, तमनार में 3670 बच्चे सहित कुल 39150 किशोर-किशोरियों का टीकाकरण अब तक पूर्ण हो चुका है।

Sponsored by

Related Articles

Back to top button
Enable News Updates    OK No thanks