News

अपना घर बनाने की राह हुई आसान… नगर पालिका के नहीं लगाने पड़ेंगे चक्कर… बस एक क्लिक में मिलेगा भवन अनुज्ञा!!

रायगढ़:RIG24। भवन अनुज्ञा के लिए अब नगर निगम कार्यालयों के चक्कर नहीं काटने पढ़ेंगे। निवास पास डॉट काम से 5000 स्क्वायर फीट तक के भवन अनुज्ञा 30 दिनों के अंदर जारी होगा। नगरीय निकाय प्रशासन विकास विभाग के इस सेवा का आज मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने विधिवत वर्चुअल उद्घाटन किया है। उक्त बातें मेयर श्रीमती जानकी काटजू ने सोमवार को आयोजित नगर निगम के अंतर्गत पंजीकृत आर्किटेक्ट की बैठक में कही। मेयर श्रीमती काटजू ने कहा कि नगर निगम के अंतर्गत पंजीकृत आर्किटेक्ट माध्यम से ही नगर निगम क्षेत्र के अंतर्गत घर बनाने वालों का भवन अनुज्ञा का आवेदन किया जाएगा।

राज्य शासन द्वारा भवन अनुज्ञा को सरल बनाने के लिए निवास पास डॉट कॉम के नाम से नया वेबसाइट शुरू किया गया है। इसमें अब कोई भी 5000 स्क्वायर फीट तक के भवन बनाने वाले शहर के लोग ऑनलाइन आवेदन भवन नक्शा के साथ कर सकते हैं। पूर्व की ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया में नक्शा अपलोड करने की सुविधा नहीं थी। नक्शा को अप्रूव कराने के लिए संबंधित लोगों को नगर निगम के कार्यालय आना पड़ता था, लेकिन शासन ने इसमें सुधार करते हुए पेपरलेस कार्यों को प्रमुखता दी है। निगम कमिश्नर एस जयवर्धन ने वेबसाइट की तकनीकी कार्यों की जानकारी देते हुए बताया कि नगरीय निकाय प्रशासन एवं विकास विभाग द्वारा ऑनलाइन भवन अनुज्ञा जारी करने के कार्यों में अहम बदलाव किया गया है।

इसमें अब 5000 स्क्वायर फीट तक के भवन अनुज्ञा सीधे तौर पर ऑनलाइन ही जारी होंगे। इसके लिए किसी प्रकार से भी लोगों को नगरीय निकाय के कार्यालय अनुज्ञा प्राप्त करने के लिए नहीं आना पड़ेगा। वर्तमान में जारी वेबसाइट में प्रदेशवासियों की सुविधाओं को देखते हुए पूर्व की तकनीकी कार्यों में परिवर्तन किया गया है। अब नक्शा भी निवास पास डॉट कॉम में 1 रुपए की फीस देकर अपलोड किया जा सकता है। नक्शा के आधार पर 15 दिनों के अंदर गणना कर संबंधित लोगों को पूर्ण शुल्क ऑनलाइन ही जमा करना होगा। इसके बाद उन्हें 30 दिनों के भीतर आनलाइन विधिवत भवन अनुज्ञा जारी कर दिया जाएगा। इसमें सबसे खास बात यह है कि नक्शा के आधार पर यदि किसी भवन अनुज्ञा के आवेदन को निरस्त किया जाता है तो, इसकी मॉनिटरिंग सीधे प्रदेश स्तर पर होगी और इसमें अस्वीकृत करने के कारणों को भी बताना होगा। नगरीय निकाय एवं विकास विभाग के अधिकारियों ने बताया कि ऑनलाइन भवन अनुज्ञा आवेदन की सभी तकनीकी खामियों को वर्तमान वेबसाइट में दूर कर लिया गया है। इसमें अब पूर्ण रूप से पेपर लेस कार्य ही होंगे ना तो लोगों को किसी प्रकार की जमीन नक्शा, लेआउट से संबंधित दस्तावेजों के फोटो कॉपी जमा करने होंगे, न ही नक्शा एप्रूव्ड कराने अब नगर निगम एवं नगरी निकाय कार्यालय के चक्कर लगाने होंगे। नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग द्वारा तैयार किए गए वेबसाइट का मुख्यमंत्री भूपेश बघेल सोमवार को वर्चुअल उद्घाटन किया। वर्चुअल उद्घाटन में कमिश्नर एस जयवर्धन सहित कार्यपालन अभियंता नित्यानंद उपाध्याय सहायक अभियंता सूरज देवांगन सहित निगम के अधिकारी उपस्थित थे।

अपना घर बनाने की राह हुआ आसान-मंत्री डहरिया।

निगम पास डॉट कॉम के उद्घाटन कार्यक्रम को नगरीय निकाय विकास विभाग मंत्री डॉ शिव डहरिया ने भी संबोधित किया। उन्होंने कहा कि माननीय मुख्यमंत्री के निर्देशानुसार भवन अनुज्ञा को सरल बनाने वेबसाइट की तकनीकी चीजों में कार्य किया गया है। इससे निश्चित तौर पर प्रदेशवासियों को अपना घर बनाने भवन अनुज्ञा लेने में आसानी होगी और प्रदेश के सभी लोगों के लिए अपने घर बनाने की राह आसान होगी। मंत्री डहरिया ने कार्यक्रम में उपस्थित सभी को इस कार्य के लिए शुभकामनाएं सहित धन्यवाद ज्ञापित।

Sponsored by

Related Articles

Back to top button
Enable News Updates    OK No thanks