ChhattisgarhPoliticalRIG Tadka

RIG Exclusive: देश के सबसे नंबर वन मुख्यमंत्री है तो भूपेश बघेल ! मगर उनकी सरकार से सबसे ज्यादा नाराज है जनता..?? आईएएनस और सी वोटर की गवर्नेस इंडेक्स रिपोर्ट का खुलासा.. क्या छत्तीसगढ़ में जरूरत है बड़ी सर्जरी की..?? जानने के लिए पढ़ें पूरी खबर..

रायगढ़@ RIG24.in। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल एक बार फिर से सुर्खियों में आए हैं और इस बार उनकी सुर्खियों में आने की वजह उनकी काबिलियत है। उन्हें देश भर का सबसे सर्वश्रेष्ठ मुख्यमंत्री माना गया है। आईएएनएस-सीवोटर गवर्नेंस इंडेक्स के अनुसार, मुख्यमंत्री भूपेश बघेल देश में सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाले मुख्यमंत्री हैं, जो मतदाताओं के कम से कम गुस्से का सामना कर रहे हैं।

उनके इस काबिलियत और पुरस्कार के साथ उनका ओहदा और भी बढ़ा है। खासकर कि ऐसे माहौल में जो ढाई ढाई साल के फार्मूले को लेकर मुख्यमंत्री बदलने की बात की जा रही है। किसान और ग्रामीण विकास के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार करने वाले मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का डंका अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी जा चुका है। और आज आईएएनएस और सी वोटर की इस सर्वे ने उन्हें देश भर के सबसे टॉप मुख्यमंत्री के पद पर स्थापित कर दिया है।

उनके इस ज्वाइंट सर्वे के अनुसार जिसका विषय था कि

“आप किस मुख्यमंत्री से सबसे कम नाराज हैं?”

उसमें छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल टॉप पर रहे। जिन्हें जनता का आक्रोश सबसे कम झेलना पड़ा। जनता के गुस्से को लेकर सिर्फ 6% जनता ने उनके प्रति रोष जताया। दूसरे नंबर पर है उत्तराखंड के सीएम जिन्हें 10.10% जनता का विरोध झेलना पड़ा. ऐसे थोड़े से करीब है उड़ीसा के मुख्यमंत्री जिन्हें 10. 40% का आंकड़ा मिला।

इसके बाद जिस मुख्यमंत्री से वहां की जनता सबसे ज्यादा नाराज है। उसमें जिसमें तेलंगाना 30.30% के साथ टॉप पर रहे। उत्तर प्रदेश 28.10% दूसरे नंबर पर और गोवा के मुख्यमंत्री 27.70% तीसरे नंबर पर शामिल है।

लेकिन इसके बाद c-voter का एक और आंकड़ा था! जो काफी चौंकाने वाला था! जिसके अनुसार देखा जाए तो प्रदेश की जनता छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से बहुत कम नाराज है, या ना के बराबर! लेकिन वहां के सरकार से काफी नाराजगी है।! अगर सीवोटर के आंकड़ों को सही माना जाए। जिसमें यह सवाल किया गया था कि

“आप अपनी राज्य सरकार से कितने नाराज हैं?”

इस मामले में छत्तीसगढ़ कि सरकार (टॉप) तीसरे नंबर पर रही। जहां की जनता उनसे सबसे ज्यादा नाराज है। इस मामले में टॉप पर है उत्तराखंड, उसके बाद उत्तर प्रदेश और तीसरे नंबर पर छत्तीसगढ़! जनता की सबसे कम नाराजगी खेलने वालों में सरकारों में से नंबर वन पोजीशन पर रहे असम की सरकार, उसके बाद मध्य प्रदेश और तमिलनाडु।

सी वोटर के आंकड़े वाक्ए काफी चौंकाने वाले हैं जिसके अनुसार मुख्यमंत्री तो अच्छे हैं मगर उनकी सरकार पर जनता ने प्रश्नचिन्ह लगाया है..?? लेकिन ऐसे समय पर जब मुख्यमंत्री को लेकर खींचतान हो रही हो, इस समय इस तरह का आंकड़ा कॉन्ग्रेस आलाकमान को भ्रमित करने के लिए काफी है! कुल मिलाकर देखा जाए तो बात की सार यह निकलती है

“आदमी तो अच्छा है मगर साथ वाले ठीक काम नही कर रहे है !”

क्या होगी छत्तीसगढ़ में एक बड़ी सर्जरी..??

अगर इन आंकड़ों को वास्तविकता में लिया जाए तो मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को एक बार फिर से अपने कैबिनेट पर विचार करने की आवश्यकता है । शायद कई मंत्री हैं जो मुख्यमंत्री के लिए नासूर बन रहे हैं और जनता के लिए भी। गौर करने वाली बात यह भी है कि यह पूरा सिस्टम सिर्फ मंत्रियों से नहीं बल्कि नौकरशाहों पर भी काफी कुछ डिपेंड करता है ! अगर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल आईएएनएस और सी वोटर की सर्वे को गंभीरता से लेंगे तो.. हो ना हो एक बड़ी सर्जरी छत्तीसगढ़ में देखने को मिल सकती है।

Back to top button