खरसिया सिविल अस्पताल का कलेक्टर ने किया औचक निरीक्षण.. हॉस्पिटल की अव्यवस्था देख जमकर भड़के.. नर्सिंग स्टॉफ के ऊपर कार्यवाही का प्रबंधन को दिया निर्देश.. व्यवस्था को लेकर और भी कहा बहुत कुछ.. पढ़े खबर..!

942 views
  • अस्पताल के कामों में लापरवाही नहीं की जायेगी बर्दाश्त-कलेक्टर भीम सिंह

रायगढ़, 11 नवम्बर। कलेक्टर भीम सिंह ने खरसिया सिविल अस्पताल का औचक निरीक्षण किया। उन्होंने अपने पिछले निरीक्षण के दौरान अस्पताल के मेन गेट के फिलिंग का कार्य करवाने के निर्देश दिए थे, उक्त कार्य पूर्ण नही होने पर उन्होंने गहरी नाराजगी जताते हुए एक दिन के भीतर काम को पूरा करने के निर्देश खंड चिकित्सा अधिकारी को देते हुए कहा कि दिए गए समय अवधि कार्य नही होने पर कार्यवाही की जाएगी।

लापरवाही पर गिर सकती है सस्पेंशन की गाज

प्रभारी चिकित्सक ने बताया कि नर्सिंग स्टॉफ सिस्टर दिये गये निर्देशों को गंभीरता से नहीं लेते है तथा कार्य में लापरवाही बरतते है। उन्होंने मौके से ही संबंधित नर्सिंग स्टॉफ के ऊपर कार्यवाही करने के निर्देश दिये। साथ ही प्रभारी चिकित्सक से कहा कि जो भी अपना काम गंभीरता से नहीं कर रहे है उनके ऊपर कार्यवाही का प्रस्ताव भेजिये। उन्होंने कहा कि अस्पताल में लोग अपना इलाज कराने उम्मीद से आते है यहां काम में लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जायेगी। उन्होंने बीएमओ को निरीक्षण के दौरान दिये गये निर्देशों को पूर्ण कराते हुये पालन प्रतिवेदन प्रस्तुत करने के निर्देश दिये।


तत्काल चालू करें ब्लड बैंक

कलेक्टर श्री सिंह ने सिविल अस्पताल के प्रभारी चिकित्सक को तत्काल ब्लड बैंक प्रारंभ करने के निर्देश दिये। उन्होंने सीएसआर मद से 50 लाख खर्च करवाये जाने प्रस्तावित कार्यों की जानकारी ली। उन्होंने बताया कि एक्स-रे मशीन का आर्डर दिया गया है उसे लगाने की तैयारी करें। उन्होंने वार्डों को पेंट करवाने व शौचालयों की मरम्मत कराकर साफ-सुथरा रखने के लिये निर्देशित किया। अस्पताल निरीक्षण के दौरान वार्डों में भर्ती मरीजों से चर्चा कर उनका हालचाल पूछा। मरीजों ने बताया कि उन्हें बेडशीट उपलब्ध नही करवायी गई है इस पर उन्होंने नर्सिंग स्टाफ को स्पष्ट निर्देश देते हुए कहा कि आने वाले मरीजों को अस्पताल से उपलब्ध करवायी जाने वाली सुविधाएं अवश्य उपलब्ध करवाएं। इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही व कोताही न बरतें।


डेली ले अटेंडेंस, एसडीएम भी करें मॉनिटर

कलेक्टर श्री सिंह ने अस्पताल भवन में निर्माणाधीन एनआरसी केन्द्र का भी अवलोकन किया। ठेकेदार को सभी काम अगलेे 10-15 दिन के भीतर गुणवत्तापूर्ण तरीके से करने के लिये निर्देशित किया। उन्होंने यहां बच्चों को ध्यान में रखकर उनके मनोरंजन व खेलने के लिये भी सुविधायें जुटाने के लिये कहा। उन्होंने बीएमओ को निर्देशित किया कि सबकी ड्यूटी टाईम के अनुसार अटेंडेंस लिया जाये। एसडीएम को भी इसकी मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिये।

पूर्व के दौरे में कलेक्टर ने दिया था निर्देश

आपको बता दे कि 31 जुलाई को निरीक्षण के दौरान कलेक्टर भीमसिंह ने सिविल अस्पताल की अव्यवस्थाओं तथा खामियों को सुधारने के निर्देश दिए थे। वहीं शुक्रवार 11 नवंबर को पुनः आकस्मिक रूप से निरिक्षण पर पहुँचे। समय पर डॉक्टर्स की उपस्थिति को लेकर प्रतिदिन हाजिरी दर्ज करने एसडीएम गिरीश रामटेके को निर्देशित किया। वहीं मनमानियों को लेकर बीएमओ डॉ. सुरेश राठिया तथा अस्पताल प्रभारी डॉ.सजन अग्रवाल, डॉ. सौरभ अग्रवाल, बीपीएम भास्कर देवांगन पर भी बरसे।