सोशल मीडिया में बगैर आधिकारिक पुष्टि कोरोना की खबर चलाने वालों को कलेक्टर ने चेताया.. भ्रामक व गलत जानकारी देने पर होगी कानूनी कार्रवाही..!

कलेक्टर ने की सभी पार्षदों से कोरोना संक्रमण की रोकथाम एवं बचाव के लिये सहयोग की अपील

रायगढ़, 17 अगस्त। कलेक्टर भीम सिंह ने कलेक्टोरेट स्थित सृजन सभाकक्ष में शहर के सभी पार्षदों से कोरोना संक्रमण की रोकथाम तथा बचाव के लिये सहयोग करने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि जिले में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है यह स्थिति चिन्ताजनक है, यदि सभी व्यक्ति कोरोना संक्रमण से बचाव के नियमों का पालन ठीक तरह से नहीं करेंगे तो स्थिति खतरनाक हो सकती है। शहर को कंटेनमेंट जोन घोषित करने का लाभ तभी है जब हम कोरोना संक्रमित व्यक्तियों की पहचान कर उन्हें अन्य लोगों के संपर्क से अलग कर सकें और संक्रमित पाये गये व्यक्तियों का ठीक ढंग से इलाज कर सकें।

कोरोना जांच के लिए बनाये गए केंद्र, जांच कराने के लिए सहयोग करें नागरिक

कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि प्रशासन का लक्ष्य है कि शत-प्रतिशत लोगों का सेम्पल जांच कर संक्रमित व्यक्तियों की पहचान की जा सके इसके लिये सभी पार्षदों को अपने-अपने वार्ड के निवासियों को सैंपल जांच के लिये प्रेरित करना होगा क्योंकि वार्ड पार्षद लोगों के सबसे करीब होते हैं। स्वास्थ्य विभाग और नगर निगम की ओर से वार्डवार सैंपल एकत्रित करने के लिए केन्द्र बनाये गये है। जिसमें दिनांक 18 अगस्त को वार्ड क्रमांक 7, 8, 9, 11 की सेम्पलिंग स्वास्थ्य सुविधा केन्द्र जोगीडीपा, वार्ड क्रमांक 1, 2, 3 की सेम्पलिंग स्वास्थ्य सुविधा केन्द्र राजीव नगर कोतरा रोड, वार्ड क्रमांक 6 व 10 की सेम्पलिंग दीनदयाल वार्ड ऑफिस, वार्ड क्रमांक 4, 5, 7 की सेम्पलिंग स्वास्थ्य सुविधा केन्द्र जगतपुर में की जाएगी। दिनांक 19 अगस्त को वार्ड क्रमांक 21, 22, 23, 27 की सेम्पलिंग पालीटेक्निक कालेज, वार्ड क्रमांक 32, 34 की सेम्पलिंग कबीर चौक मंगल भवन, वार्ड क्रमांक 38, 42 की सेम्पलिंग स्वास्थ्य सुविधा केन्द्र देवारपारा में की जाएगी। दिनांक 20 अगस्त को वार्ड क्रमांक 14, 15, 16 की सेम्पलिंग म्यूनिसपल स्कूल, वार्ड क्रमांक 43, 44, 45 की सेम्पलिंग गोरखा, वार्ड क्रमांक 24, 47, 48 की सेम्पलिंग विनोबा नगर स्कूल में की जाएगी। दिनांक 21 अगस्त से 22 अगस्त को वार्ड क्रमांक 25, 26, 27, 28 की सेम्पलिंग मंगल भवन छोटे अतरमुड़ा, वार्ड क्रमांक 12, 13, 17, 18, 19, 20 व 40 की सेम्पलिंग नटवर स्कूल, वार्ड क्रमांक 46 की सेम्पलिंग उर्दना तथा वार्ड क्रमांक 29 व 30 की सेम्पलिंग स्वास्थ्य सुविधा केन्द्र जेलपारा में की जाएगी।

इसी प्रकार शहर के व्यापारिक संस्थानों के विक्रेता एवं कर्मचारियों, वाहन चालकों, घरों में काम करने वाली दीदी एवं बाई सहित आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के लिये भी निगम के ऑडिटोरिययम में सैंपल जांच केन्द्र प्रारंभ किया गया है। जिसमें दिनांक 18 अगस्त को घरों में काम करने वाली दीदी एवं बाई, 19 अगस्त को किराना व्यवसायी, 20 अगस्त को मालवाहक, वाहन चालक, 21 अगस्त को रेडिमेड कपड़े के व्यवसायी, 22 अगस्त को जूते-चप्पल विक्रेताओं और 23 अगस्त को मितानिन एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के सेम्पल एकत्रित किये जायेंगे। बाहर से आने वाले व्यक्तियों के लिये कोरोना संक्रमण से बचाव के नियम बनाये गये है उन व्यक्तियों की पहचान और जांच के लिये प्रशासन की ओर से स्वास्थ्य और नगर निगम की टीम कार्यरत है परंतु वार्ड पार्षद की ओर से ऐसे व्यक्तियों की सूचना और जानकारी प्रशासन को उपलब्ध होगी तो प्रशासन और कारगर कदम उठायेगा। उन्होंने सभी वार्ड पाषदों से कोरोना महामारी के संबंध में अफवाह और भ्रम फैलाने वाली खबरों से सजग रहने को कहा। किसी प्रकार की बहकावे वाली सूचना प्राप्त होने पर प्रशासन, पुलिस, नगर निगम तथा स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से संपर्क किया जा सकता है।

कोरोना पर गलत व भ्रामक खबर देने वालों को दी समझाईश

कलेक्टर श्री सिंह ने कोरोना संक्रमण से संबंधित प्रसारित होने वाली भ्रामक सूचनाओं के संबंध में कहा कि सोशल मीडिया को अपनी जिम्मेदारी समझनी चाहिये। बिना अधिकारिक पुष्टि के जनमानस को प्रभावित करने वाली खबरों का प्रसारण नहीं करना चाहिये। उन्होंने यह भी कहा कि आम जनता को प्रभावित करने वाली भ्रामक और अपूष्ट सूचनाओं के प्रसारण करने वालों के विरूद्ध वैधानिक कार्यवाही की जा सकती है।

अति आवश्यक हो तभी घर से निकलें

कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि शहरवासियों के लिये आवश्यक सेवाओं में समयानुसार छूट प्रदान करते हुये पूरे शहर को कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया है जिससे नागरिकों को परेशानी न हो। उन्होंने बताया कि कोरोना संक्रमित व्यक्ति की जानकारी मिलने पर शासन की गाइड लाइन के अनुसार पड़ोस के लोगों में संक्रमण न फैले इसलिए उस घर के आसपास बेरिकेटिंग की जाती है। उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण से बचाव के संबंध में सभी पार्षदों के सुझावों पर प्रशासन की ओर से पूरा ध्यान दिया जायेगा ताकि शहर वासियों को बेवजह परेशानी न हो। कोरोना संक्रमण की पहचान हेतु सभी नागरिक भयमुक्त होकर नजदीकी जांच केन्द्रों में अपने सैंपल देकर जांच करावे और स्वयं सुरक्षित रहे तथा अपने परिवार के सदस्यों को भी सुरक्षित रखे, यह भी ध्यान रहे कि बहुत आवश्यक हो तभी घर से बाहर मास्क पहनकर निकले और सोशल डिस्टेसिंग का पालन करें तथा भीड़ वाले स्थानों पर न जायें। इस अवसर पर महापौर श्रीमती जानकी काटजू, सभापति श्री जयंत ठेठवार, निगम आयुक्त श्री आशुतोष पाण्डेय सहित नगर निगम तथा स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।

Read More

Chhattisgarh

अन्य राज्यों की शराब बिक रही छत्तीसगढ़ में ! आबकारी विभाग ने एक अंतरराज्यीय गिरोह का किया पर्दाफाश ! सीआरपीएफ जवान के साथ चार आरोपी गिफ्तार ! महंगे ब्रांड की विदेशी शराब जब्त ! पढ़े पूरी खबर…