बिलासपुर खूंटाघाट डेम के बाढ़ में रात भर पेड़ के सहारे अपनी जान बचाते हुए फंसा रहा युवक ! वायुसेना युवक के लिए वरदान बनकर आया, सफल रेस्क्यू का देखें हैरत अंग्रेज वीडियो..!

बिलासपुर, 17 अगस्त। खूंटाघाट वेस्टवियर के उफनते हुए तेज जलप्रवाह के बीच फंसे एक यूवक के लिए वायुसेना देवदूत बनकर आये। कल देर शाम से बाढ़ के तेज बहाव में फंसे इस यूवक को इंडियन एयर फोर्स के हेलीकॉप्टर से एयर लिफ्ट कराया गया। तड़के वायुसेना का हैलीकाप्टर खूंटाघाट डेम के बीच पहुँचा और बाढ़ में फंसे युवक को सफलतापूर्वक सुरक्षित बचा लिया गया।

बताया जा रहा है की रविवार शाम को युवक तेज बहाव के बीच फंस गया था, उसने पेड़ के सहारे पूरी रात गुजारी, युवक का नाम जितेंद्र कश्यप बताया गया है, जो कि रतनपुर के समीप गिधौरी गाँव का निवासी है। प्रारंभिक तौर पर मिली जानकारी के अनुसार युवक बांध में नहाने गया था और तेज धार में फंस गया। खूँटाघाट बांध में फंसे युवक को बचाने के लिए लोगों का जाना भी नहीं हो पा रहा था क्योंकि पानी का उफनता हुआ तेज प्रवाह इसमें रोड़ा बना हुआ था। तेज जलप्रवाह ने सभी को बेबस कर दिया था और युवक मदद की गुहार लगाए पड़ा था। ऐसे में जब ये खबर प्रशासन को मिली तो उन्होंने वायुसेना से युवक को बचाने का आग्रह किया गया  जिसे वायूसेना ने सहर्ष स्वीकार किया। सोमवार सुबह करीब 5.30 बजे मौके पर एयर फोर्स का हेलीकॉप्टर पहुंचा। इसे देखने आस-पास के लोग भारी संख्या में जुटे थे। जवान ने रस्सी के सहारे ऊपर खींचकर रेस्क्यू किया। वायुसेना के हेलीकॉप्टर ने देवदूत कि तरह पहुँच कर युवक का बचाया।

देखिये वीडियो-

हेलीकॉप्टर में वायुसेना के रेस्क्यू को देखने के लिए सैकड़ों लोगों की भीड़ इकट्ठे हो गई थी और सभी ने युवक का सफल रेस्क्यू करने पर वायु सेना को बधाई देते हुए अपना अभार व्यक्त किया।

बिलासपुर पुलिस ने ट्वीट कर रेस्क्यू अभियान के लिए धन्यवाद कहा है। ट्वीट में लिखा कि ऐसे प्रतिकूल मौसम में हमारे अनुरोध पर रतनपुर के खूंटाघाट में बचाव अभियान शुरू करने के लिए भारतीय वायु सेना को बड़ी सलामी। बिलासपुर पुलिस, एसडीआरएफ, एनटीपीसी, एसईसीएल व स्थानीय जनता कल रात से बचाने के लिए कोशिश करते रहे, और आशा को जीवित रखा।

युवक को MI-17 द्वारा पुलिस एवं एयरफोर्स के सहयोग से रेस्क्यू अभियान के तहत सुरक्षित रायपुर लाया गया। उन्हें जितेंद्र को एंबुलेंस में बैठाकर तत्काल रामकृष्ण रवाना किया गया। उसकी हालत अभी सामान्य है। बता दें कि युवक का नाम जितेंद्र कुमार कश्यप पिता हंस राम कश्यप (34 वर्ष) है। वह ग्राम ग्राम- गिधौरी थाना रतनपुर का रहने वाला है।

युवक की आंखें भर आई थी और मौत के मुंह से उसे वायुसेना ने बाहर निकाला तो हाथ जोड़कर युवक ने वायुसेना के जवानों का आभार व्यक्त किया।

Read More