रायगढ़/ इस बार का लॉकडाउन होगा पहले से कहीं ज्यादा सख्त ! बेवजह बाहर निकले तो जब्त होगी गाड़ियां ! दर्ज होगी एफ आई आर..

रायगढ़। लगातार बढ़ते कोरोना संक्रमण की कड़ी तोड़ने के लिए कल गुरुवार 24 सितंबर से 30 सितंबर तक 1 हफ्ते का लॉकडाउन लगने वाला है। रायगढ़ नगरीय क्षेत्र के साथ-साथ तमनार ब्लाक के अंतर्गत तराईमाल पूंजीपथरा और तमनार जैसे औद्योगिक क्षेत्र मे भी लॉकडाउन होगा। तमनार एसडीएम में इसे लेकर आज शाम आदेश जारी किया था।

आज शाम को पुलिस प्रशासन जिला प्रशासन और निगम की टीम ने फ्लैग मार्च भी निकाला था और लोगों को संदेश दिया कि इस लॉकडाउन डाउन के दौरान कोई भी अनावश्यक घर से बाहर ना निकले। कोविड-19 के संक्रमण से बचने के लिए मास्क और सोशल डिस्टेंस के नियमों का पालन जरूरी रूप से करें।

रायगढ़ शहरी क्षेत्र में लॉक डाउन की घोषणा 3 दिन पहले ही हो चुकी थी जिसके बाद से सड़कों पर लोगों का हुजूम उतर गया, पूरे हफ्ते की खरीदारी करने के लिए ! क्योंकि इस बार का लॉकडाउन पिछले लॉकडाउन से ज्यादा सख्त होने वाला है।

इस दौरान केवल जरूरी और आवश्यक सेवा ही शुरु रहेंगे जैसे मेडिकल पुलिस फायर इत्यादि। इस बार के लॉकडाउन में राशन को भी छूट नहीं मिली है। राशन और सब्जी दुकानें भी इस बार लॉकडाउन के दौरान बंद रहेंगी। दूध डेयरी में निर्धारित समय ही तय है। इस दौरान सिर्फ दूध की ही बिक्री की जाएगी अन्य किसी सामान की बिक्री करने पर दंडात्मक कार्रवाई की जाएगी।

मेडिकल दुकानें प्रात: 9 बजे से सायं 6 बजे तक तथा अस्पताल परिसर में स्थित मेडिकल दुकानें चौबीसे घंटे संचालित की जा सकें गी। समस्त बैंक प्रात: 10 बजे से दोपहर 2 बजे तक ही खुले रहेंगे। पेट्रोल पंप के संचालन की अनुमति प्रात: 7 से दोपहर 12 बजे तक होगी। मिल्क पार्लर एवं वितरण की समयावधि प्रात: 6 बजे से प्रात: 8 बजे तक एवं संध्या 5 बजे से संध्या 6.30 तक ही रहेगी। 

सभी धार्मिक सांस्कृतिक एवं पर्यटन स्थल आम जनता के लिए पूर्णत: बंद रहेंगे। उक्त अवधि में जिले के सभी केन्द्रीय/शासकीय/अद्र्धशासकीय एवं निजी कार्यालय बंद रहेंगे। सभी प्रकार के सभा, जुलूस, आयोजन आदि प्रतिबंधित रहेंगे।

इस बार उद्योगों को भी सख्त निर्देश दिया गया है कि वह संयंत्र के भीतर ही कर्मचारियों को रखकर उत्पादन कार्य करें। सार्वजनिक परिवहन बंद कर दिए गए हैं। सड़कों पर अनावश्यक निकलने वाले लोगों पर इस बार कड़ी कार्रवाई की जाएगी। जिला पुलिस अधीक्षक ने साफ और स्पष्ट शब्दों में संदेश दिया है कि अगर कोई व्यक्ति अनावश्यक रूप से बाहर ना निकले। बहुत सख्ती बरती जाएगी। जरूरत पड़ने पर एफ आई आर भी दर्ज की जाएगी। अगर कोई निकलता है तो इस बार उसके वाहन की भी जब्ती की जाएगी। आपको बता दें कि इस लॉकडाउन को सफल बनाने के लिए पुलिस पूरी तरह से मुस्तैद है। हर चौक चौराहों पर बैरिकेड लगाया जा रहा है। शहरी क्षेत्र के भीतर और शहर से बाहर निकलने वाले रास्तों पर पुलिसकर्मी आज शाम ढलते ही तैनात हो गये है।

इस लॉकडाउन के दौरान मीडिया कर्मियों को प्रारंभिक तौर पर वर्क टू होम की हिदायत दी गई है। आवश्यक होने पर बाहर निकलने के दौरान उन्हें अपने साथ अपना आईकार्ड रखना होगा।

इस बार बैंकों को भी सिर्फ 4 घंटे तक खोलने की अनुमति है। सरकारी कार्यालयों में भी सीमित मानव संसाधन के अनुसार कार्य किया जाएगा। इस दौरान आम जनता को सरकारी कार्यालय में जाने की अनुमति प्रतिबंधित है।

Read More