रायगढ़/ मुख्यमंत्री के आदेश के बावजूद शिक्षक भर्ती प्रक्रिया में विलंब, छत्तीसगढ़ प्रशिक्षित डीएड-बीएड संघ ने मुख्यमंत्री के नाम सौंपा कलेक्टर को ज्ञापन…!!

रायगढ़: छत्तीसगढ़ प्रशिक्षित डीएड और बीएड संघ के जिला प्रतिनिधि मंडल ने कलेक्टर के माध्यम से मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपा है। इसके साथ ही संघ के प्रतिनिधियों ने जिला शिक्षा अधिकारी रायगढ़ एवं विधायक प्रकाश नायक को भी अपना ज्ञापन सौंपा है। इसमें मांग की गई है कि 14580 शिक्षक भर्ती की प्रक्रिया को अविलंब पूरा करने बीते माह निर्देश जारी हुआ था, लेकिन शिक्षा विभाग ने पहले ही हो चुकी प्रक्रियाओं को फिर दोहरा कर भर्ती प्रक्रिया को अनावश्यक विलंब करने का प्रयास किया जा रहा है। जबकि उससे आगे की प्रक्रिया करनी चाहिए थी।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा जल्द शिक्षक भर्ती करने दिए गए आदेश की अवहेलना विभागीय अधिकारियों द्वारा की जा रही है। संघ के प्रतिनिधियों ने बताया कि 14580 शिक्षक भर्ती प्रक्रिया में व्याख्याता शिक्षक का कागजात सत्यापन नवंबर 2019 में ही पूर्ण हो चुका है और विभाग के द्वारा पात्र-अपात्र की सूची भी जारी हो चुकी है। दावा आपत्ति भी आमंत्रित की जा चुकी है। इसके आगे की प्रक्रिया जैसे दावा-आपत्ति के निराकरण के बाद अंतिम चयन सूची जारी करनी थी, लेकिन विभागीय अधिकारियों ने 06 अक्टूबर को प्राविधिक चयन सूची जारी की है।

इसमें कागजात सत्यापन के बाद जारी पात्र-अपात्र सूची के अपात्र अभ्यर्थियों का नाम भी शामिल है, जिन्हें फिर कागजात सत्यापन के लिए बुलाया जा रहा है, जबकि अंतिम चयन सूची जारी कर प्रक्रिया को निर्धारित नियमानुसार पूर्ण किया जाना था। संघ के सदस्यों ने अपने ज्ञापन में मुख्यतः 3 मांगे रखी है, उन्होंने कहा शिक्षक भर्ती पूर्ण करने के लिए नियत समय सारिणी बनाया जाए एवं नये प्राविधिक चयन सूची को निरस्त कर पुराने पात्र चयन सूची के आधार पर नियुक्ति प्रक्रिया अविलंब पूर्ण किया जाए। संघ के प्रतिनिधियों के अनुसार विभागीय अधिकारी जान-बूझकर इस प्रक्रिया में विलंब कर रहे हैं।

अधिकारियों के इस रवैय्ये से आहत होकर आज छत्तीसगढ़ प्रशिक्षित डीएड और बीएड संघ के रायगढ़ जिला प्रतिनिधि मंडल ने कलेक्टोरेट पहुँच कर अपना ज्ञापन कलेक्टर को सौंपा है। संघ के रायगढ़ जिला प्रतिनिधि मंडल की ओर से सदस्य जय मालाकार,टिकेश्वर मानिकपुरी,रवि देवांगन,पोखराय मालाकार, गौरव पटेल, परमानंदराम पटेल एवं अन्य सदस्यगण उपस्थित थे।