रायगढ़/ मेडिकल कालेज कोविड केयर सेंटर में 100 ऑक्सीजन सुविधायुक्त बिस्तर होंगे तैयार! ऑक्सीजन सुविधायुक्त 90 बिस्तर उपलब्ध, 110 पर चल रहा है काम, 100 और मिलाकर 300 हो जायेगी संख्या


कलेक्टर भीम सिंह ने ली स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा बैठक  

रायगढ़, 21 सितम्बर2020/ कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों और आक्सीजन की जरूरत वाले मरीजों की संख्या में वृद्धि को देखते हुये मेडिकल कालेज में बने कोविड केयर सेंटर में 100 ऑक्सीजन सुविधा वाले बिस्तर जल्द तैयार किया जाना है। इसके लिये आवश्यक संसाधन के साथ सारी तैयारियां शीघ्र पूर्ण करें। उक्त निर्देश कलेक्टर भीम सिंह ने जिले में कोरोना संक्रमण की स्थिति की समीक्षा बैठक के दौरान स्वास्थ्य विभाग व मेडिकल कालेज के अधिकारियों को दिये।

उन्होंने कहा कि हमारा प्रमुख लक्ष्य मृत्यु दर में कमी लाना है इसके लिये ऑक्सीजन बेड की संख्या बढ़ानी होगी। साथ ही हाईरिस्क वाले मरीजों की जल्द पहचान कर उन्हें आवश्यक इलाज मुहैय्या कराना होगा।

बता दें कि वर्तमान में 90 ऑक्सीजन बेड उपलब्ध है। इसके अतिरिक्त लोईंग सीएचसी में 30, अपेक्स में 30 व सिद्धेश्वर नेत्रालय में 50 ऑक्सीजन बेड के लिये काम चल रहा है। मेडिकल कालेज कोविड केयर सेंटर में तैयार किये जाने वाले 100 बिस्तर मिलाकर जिले में कोविड के लिये ऑक्सीजन सुविधायुक्त बिस्तरों की क्षमता 300 तक हो जायेगी।

 
24 घंटे में पूरी की जायेगी होम आईसोलेशन की प्रक्रिया
होम आईसोलेशन की समीक्षा करते हुये उन्होंने कहा कि होम आईसोलेट किये जाने वाले मरीजों की सूची मिलने के चौबीस घंटे के भीतर सारी कार्यवाही पूर्ण करते हुये दवाईयां मरीजों तक पहुंचानी है। ऐसे मरीजों का प्रतिदिन फालोअप भी लिया जाना है। होम आईसोलेशन में रखते हुये सारे प्रपत्र सही रूप से भरे होने चाहिये। साथ ही मरीज तथा उसके परिवार को आवश्यक दिशा-निर्देश होम आईसोलेशन की शुरूआत में ही अनिवार्यत: बता दिये जाये।


मरीज करें सहयोग, एम्बुलेंस को ना कराये अनावश्यक इंतजार
कलेक्टर श्री सिंह ने अस्पताल में भर्ती किये जाने वाले मरीजों की जानकारी ली। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी द्वारा बताया गया कि कई मौको पर मरीज को पहले से सूचित किये जाने पर लेने पहुंची टीम व एम्बुलेंस को 2 से 3 घंटों तक इंतजार करना पड़ा। इस पर कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि रिपोर्ट आने के बाद मरीज को सूचित किया जाये कि कितने वक्त में एम्बुलेंस उन्हें लेने पहुंचेगी साथ ही मरीजों से भी आग्रह किया कि उन्हें लेने पहुंचे एम्बुलेंस से शीघ्र अस्पताल आये, उसे अनावश्यक घर के बाहर इंतजार न करवायें क्योंकि एम्बुलेंस को और भी मरीजों को अस्पताल शिफ्ट करना होता है।


मेडिकल स्टॉफ की होगी भर्ती
कलेक्टर श्री सिंह ने मैन पावर के रूप में नर्सेज और वार्ड ब्वाय और मेडिकल स्टॉफ की भर्ती करने के निर्देश भी दिये। उन्होंने टेस्टिंग की जानकारी ली और हाईरिस्क वाले मरीज की अनिवार्यत: सेम्पलिंग कर जांच करने के निर्देश दिये। कांटेक्ट टे्रसिंग हेतु टीम बढ़ाने के लिये कहा। सेम्पलिंग के लिये टेक्नीशियन की संख्या भी बढ़ाने के निर्देश दिये।


शासन द्वारा निर्धारित दरों पर ही इलाज करेंगे निजी अस्पताल
कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि सभी निजी चिकित्सालय जहां कोविड का इलाज किया जा रहा है वहां शासन द्वारा निर्धारित दर के अनुसार ही शुल्क लिया जाये, इसकी निगरानी के लिये एक नोडल अधिकारी नियुक्त करने के निर्देश भी दिये।

Read More

Big story

रायगढ़ / ATM उखाड़ ले जाने वाले आंठवा आरोपी भी गया सलाखों के पीछे ! पुलिस फरार आरेापी कीर्तिध्वज को गिरफ्तार कर भेजी रिमांड पर ! तमनार क्षेत्र के है आरोपी ! न्यायालय में कुल 2000 पृष्ठों का चालान किया गया पेश !