रायगढ़ / ओवरलोडिंग पर होगी सख्त कार्यवाही…धूल से बचाव के लिए समय- समय पर पानी का छिड़काव करने की अपील..! कलेक्टर ने ट्रांसपोर्टर्स की ली बैठक… पढ़े पूरी खबर…


रायगढ़, 23 जनवरी 2021/ कलेक्टर भीम सिंह ने शनिवार की दोपहर ट्रांसपोर्टर्स एसोसिएशन व शहर के अन्य ट्रांसपोर्टर की बैठक ली। इस दौरान कलेक्टर सिंह ने शासन के निर्देशानुसार ओवरलोडिंग पर सख्त कार्रवाई करने की बात कही। ओवरलोडिंग पाए जाने पर जब्ती और जुर्माने की कार्यवाही की जाएगी।
कलेक्टर श्री भीम सिंह ने कहा कि शहर के पर्यावरण को स्वस्छ रखना भी हम सभी की जिम्मेदारी है। शहर में ब्लैक डस्ट उडऩे और घरों में जमने की शिकायत आम हो गयी है। जिस पर शहर से लगे बड़े उद्योगों की एनजीटी के नियम के हिसाब से जांच कराई जा रही है। धूल को रोकने के लिए बड़ी लोडिंग वाहनों के चलने वाले रास्तों पर पानी का छिड़काव प्रतिदिन समय-समय पर करने की आवश्यकता है।

कलेक्टर सिंह ने ट्रांसपोर्टर्स से अपने संसाधनों से इन चिन्हांकित सड़कों पर पानी छिड़काव नियमित रूप से कराने की अपील की। इस दौरान ट्रांसपोर्टर्स द्वारा रॉयल्टी से प्रति टन की दर से पैसे चिन्हांकित सड़कों पर पानी के छिड़काव हेतु देने के विकल्प पर भी विचार करने की बात कलेक्टर सिंह ने कही, जिस पर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन ने भी अपनी सहमति दी। कलेक्टर सिंह ने बैठक के दौरान एनजीटी के दिए गए निर्देशों के अनुसार पर्यावरण को स्वच्छ रखने और सुघ्घर रायगढ़ बनाने के दिशा में कार्य करने की बात सभी ट्रांसपोर्टर्स से कही।


कलेक्टर सिंह ने फैक्ट्री से निकलने वाले फ्लाईएश के उचित निपटान के निर्देश दिये। ट्रंासपोर्टर्स को भी फ्लाईऐश तारपोलिन से ढंककर ही ट्रांसपोर्ट करने के लिये कहा। बिना ढके ट्रांसपोर्टेशन करते पाये जाने पर सख्त कार्यवाही करने की बात कही। उन्होंने पर्यावरण अधिकारी को प्रत्येक इंडस्ट्री जहां फ्लाईऐश का उत्पादन हो रहा है उसकी डिटेल रिपोर्ट बनाने के लिये कहा। जिसमें उत्पादन की मात्रा तथा जिसमें इंडस्ट्री द्वारा उसका निपटान कहां किया जा रहा है इसकी जानकारी दर्ज करने के निर्देश दिये। इसका सत्यापन भी करवाने के लिये कहा। उन्होंने राजस्व, खनिज व पर्यावरण विभाग की संयुक्त टीम को फ्लाईऐश के परिवहन व निपटान की नियमित जांच करने के निर्देश दिये।  


बैठक के दौरान ट्रांसपोर्ट संघ के सदस्यों ने ढिमरापुर  एनएच  में  गड्ढों पर  मिट्टी  से भरने और  बरसात होने पर दुर्घटना की आशंका होने की बात कही, जिस पर कलेक्टर भीम सिंह ने पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों से चर्चा कर गड्ढों पर गिट्टी डलवाने के निर्देश दिए। इसी तरह ट्रांसपोर्टर्स संघ ने नो एंट्री लगने  की कार्रवाई पर रियायत बरतने की मांग की। कलेक्टर सिंह ने जांच कर सकारात्मक कार्रवाई करने  की बात कही। बैठक में एडीएम राजेन्द्र कटारा, आयुक्त नगर निगम आशुतोष पांडे, संयुक्त कलेक्टर सुमित अग्रवाल सहित अधिकारी-कर्मचारी और ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन के पदाधिकारी और सदस्य उपस्थित थे।


ड्राइवर को करें जागरूक
बैठक में कलेक्टर भीम सिंह ने कहा कि आगे आने वाले महीनों में स्कूल शुरू हो जाएगी। सड़कों पर तेज गति से चलने वाले भारी वाहनों से स्कूली विद्यार्थियों के साथ दुर्घटनायें घटित होती है। इस पर सभी ट्रांसपोर्टर्स को विशेष रूप से ध्यान देते हुये विद्यालयीन समय के दौरान वाहनों के ड्राइवर को नियंत्रित गति पर वाहन चलाने हेतु जागरूक करने के निर्देश दिये।