रायगढ़ / कोरोना वैक्सीन का दूसरा ड्राई रन शुक्रवार को ! जिले के तीन सेंटर्स में 75 लोगों पर किया जाएगा वैक्सीन का मॉक ड्रिल ! पढ़े पूरी खबर…

रायगढ़ 7 जनवरी 2021/ कोविड वैक्सीन के लिए केंद्र से हरी झंडी मिलने के बाद राज्य सरकार ने वैक्सीनेशन की तैयारी सभी जिलों में पूरी कर ली है। 4 जनवरी को चयनित जिलों में कोविड वैक्सीन के ड्राई रन का काम पूरा करने के बाद अब एक बार फिर से 8 जनवरी को जिले के तीन सेंटर में ड्राई रन किया जाएगा।

इस बार शहर में बाल मंदिर स्कूल, सैंट माइकल इंग्लिश मीडियम स्कूल, बरमकेला स्कूल में 25-25 लोगों पर कोरोना वैक्सीन का मॉक ड्रिल किया जाएगा।स्वास्थ्य विभाग ने कोविड वैक्सीनेशन सेंटर्स और वहां ड्यूटी पर लगाए जाने वाले स्वास्थ्य कर्मियों की लिस्ट भी तैयार कर ली गयी है। जिले में 14,758 कोरोना वारियर्स को पहले चरण में कोविड वैक्सीन लगाई जाएगी। इसके लिए कोविन एप में इन सभी का रजिस्ट्रेशन करके डाटा लॉक कर दिया गया है।

जैसे ही टीकाकरण की तारीख तय होती है सभी को फोन पर मैसेज भेज कर जानकारी दी जाएगी।इस बारे में जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. भानू पटेल ने बताया ‘’ जिले में कोविड वैक्सीन लगाने के लिए कुल 70 टीकाकरण केंद्र बनाए गए हैं। सबसे पहले कोविड की वैक्सीन जिले के 29 कोल्ड प्वाइंट सेंटर में पहुंचाई जाएगी। यहां से वैक्सीन बाकी के 70 वैक्सीनेशन सेंटर में भेजी जाएगी। इन सभी सेंटरों में 14,758 कोरोना वारियर्स का टीकाकरण किया जाएगा।’’ वैक्सीनेशन के दौरान कोरोना नियमों का भी पूरा ध्यान रखा जाएगा। सभी सेंटर में सेनेटाइजर, हैंडवाश, पानी और मास्क की व्यवस्था की गई है। सभी कोरोना वारियर्स से कहा गया है कि वह टीकाकरण के लिए सेंटर में मास्क लगाकर ही आएं। इसके साथ ही एक दूसरे से शारीरिक दूरी के नियम का भी पूरा पालन करें।

338 एएनएम की लगाई गई ड्यूटी

कोविड का टीका लगाने के लिए हर सेंटर में 5 स्वास्थ्य कर्मियों की ड्यूटी निर्धारित की गई है। इसमें दो वैक्सीनेटर, एक आईडेंटीफिकेशन करने वाला, एक मोबलाइजेशन और एक डाटा वेरीफिकेशन करने वाला। इस तरह 70 टीमों के लिहाज से 350 लोगों की ड्यूटी तय कर दी गई है जिसमें से 338 एएनएम शामिल हैं। टीकाकरण सेंटर के लिए तीन कमरे वाले स्कूल भवन या अन्य भवन को चुना गया है। जिससे टीकाकरण, मोबलाइजेशन और ऑब्जर्वेशन का कार्य अलग-अलग कमरे में किया जा सके। इसके अलावा कोल्ड चेन सेंटर और मोबाइल ड्यूटी के लिए कर्मचारियों को जिम्मेदारी सौंप दी गई है।

वीडियो कॉफ्रेंसिंग से दिए जा रहे निर्देश : सीएमएचओ डॉ. केसरी

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एसएन केसरी ने बताया “राज्य स्तर से स्वास्थ्य विभाग के आला अधिकारी हर दिन जिला स्तरीय स्वास्थ्य अधिकारियों की वीडियो कांफ्रेंसिंग करके उन्हें कोविड वैक्सीनेशन के बारे में न सिर्फ अपडेट कर रहे हैं, बल्कि किसे किस तरह की जिम्मेदारी दी जानी है और उसे कैसे शतप्रतिशत पूरा करना है यह भी बताया जा रहा है। राज्य स्तर से जल्द कोविड की वैक्सीन राज्य में पहुंचने की संभावना जताई गई है। जैसे ही वैक्सीन की खेप पहुंचेगी, टीकाकरण का कार्य शुरू कर दिया जाएगा। हमने अपने स्तर पर रायगढ़ जिले में टीकाकरण की तैयारी पूरी कर ली है।