रायगढ़ / कोविड-19 से होने वाली मृत्यु पर आर्थिक सहायता का नहीं है कोई निर्देश ! जन्म-मृत्यु पंजीयन आरजीआई के पोर्टल में ऑनलाईन दर्ज किया जाए – कलेक्टर भीम सिंह ! पढ़े पूरी खबर….

रायगढ़, 26 दिसम्बर 2020। भारत सरकार गृह मंत्रालय (आपदा प्रबंधन विभाग)नई दिल्ली द्वारा कोविड -19 कोरोना से मृत्यु होने पर आश्रितों को आर्थिक सहायता अनुदान प्रदाय करने के संबंध में कोई दिशा-निर्देश जारी नहीं किया गया है। ऐसी स्थिति में राजस्व पुस्तक परिपत्र 6-4 के अंतर्गत कोई आर्थिक सहायता अनुदान राशि स्वीकृत नहीं की जा सकेगी।

कलेक्टर भीम सिंह ने जिले के समस्त खण्ड चिकित्सा अधिकारी को निर्देशित किया है कि जिले के समस्त जन्म-मृत्यु पंजीयन इकाईयों को आरजीआई के पोर्टल में जन्म-मृत्यु के घटनाओं को 01 जनवरी 2021 से ऑनलाईन पंजीयन किया जाना है। जिले के सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र एवं सिविल हास्पिटल में ऑनलाईन पंजीयन की कार्यवाही की जा रही है।


सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में कार्यरत ऑपरेटर के माध्यम से उप स्वास्थ्य केन्द्रों के स्टॉफ को आरजीआई के पोर्टल में जन्म-मृत्यु की घटनाओं के पंजीयन के संबंध में प्रशिक्षित कर कार्यालय कलेक्टर जिला योजना एवं सांख्यिकी रायगढ़ को अवगत कराये। उप स्वास्थ्य केन्द्र का आईडी/पासवर्ड कार्यालय से प्रदाय की जायेगी।