रायगढ़/जिले में सोनू बंधन को लगा कोरोना का पहला टीका,400 लोगों को लगा कोविड-19 का टीका,प्रतिरक्षित लोगों को 15 फरवरी को दी जाएगी दूसरी डोज…!

रायगढ़ /जिले में मेडिकल कॉलेज के हाउस कीपिंग स्टाफ सोनू बंधन को कोरोना का पहला टीका लगने के साथ ही शनिवार को कोविड – 19 टीकाकरण अभियान की शुरुआत हो गई है। शाम पांच बजे तक जिले के 400 लोगों को कोविड -19 टीका से प्रतिरक्षित किया गया। प्रतिरक्षित लोगों को कोविड -19 टीका की अगली डोज के लिए 15 फरवरी की तारीख दी गई है। इसके लिए उनके मोबाइल पर मैसेज भी आएगा। इस मौके पर मेडिकल कॉलेज रायगढ़ में जिलाधिकारी भीम सिंह, विधायक प्रकाश नायक, खरसिया सिविल हॉस्पिटल में उच्च शिक्षा मंत्री व खरसिया विधायक उमेश पटेल और सीएमएचओ डॉ. एसएन केसरी, एमसीएच लैलूंगा में विधायक चक्रधर सिदार और सीएचसी लोईंग में जनप्रतिनिधियों व स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी-कर्मचारी की मौजूदगी में टीकाकरण का शुभारंभ किया गया। पहले चरण में 14,758 लोगों को टीका लगना है इसके लिए जिले के 4 अस्पताल में टीकाकरण शुरू किया गया है। हर सेंटर पर एक दिन में केवल 100 लोगों को ही टीका लगेगा।

वैक्सीन की उपलब्धता के आधार पर प्राथमिकता वाले समूहों का चयन किया गया है। जिन्हे अधिक जोखिम होने की वजह से वैक्सीन पहले लगाई जा रही है। पहले समूह में स्वास्थ्य कर्मी एवं फ्रंटलाइन वर्कर्स शामिल है। दूसरे समूह में 50 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्ति और 50 वर्ष से काम आयु के गंभीर रोगों से ग्रसित व्यक्ति शामिल है।

मेडिकल कॉलेज में जिले का पहला टीका लगाने वाली नर्स मेनका चौहान ने जिले के पहले लाभार्थी सोनू को टीका लगाने के दौरान हिदायत दी कि वह आधे घंटे ऑब्जर्वेशन रूम में रहें। टीका लग गया है इसका अर्थ यह नहीं है कि कोरोना नहीं होगा अभी दूसरी डोज बाकी है। आप मास्क लगाएं, फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन करें।


सोनू ने बताया कि वह शुरुआत से ही कोरोना संक्रमण को देखता आया है और इसे रोकने में अपना योगदान देता रहा है। जब टीके की बात सुनी तो टीका लगाने के लिए वह स्वस्फूर्त ही आगे आया जिसको देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने उसे ही पहला टीका देने की सोची। टीका लगाने के बाद सोनू बहुत खुश था। पहले दिन टीका लगाने के लिए मेकाहारा में 5 नर्स, एक सुपरवाइजर और 5 डॉक्टर्स की टीम तैनात थी।

खरसिया सिविल अस्पताल में कोरोना टीकाकरण केंद्र के शुभारंभ के मौके पर उच्च एवं तकनीकी शिक्षा मंत्री उमेश पटेल ने कहा कि कोरोना की जंग अब हम जीतने वाले हैं। साल भर से जिस दिन का इंतजार था वो अब आ गया है। जिले में कोरोना पॉजिटिव के प्रकरण के केस भी कम होने लगे है।यह खुशी की बात है फिर भी सावधानी और सतर्कता बरतनी होगी।
 
पूरी तहर से सुरक्षित है टीका : कलेक्टर भीम सिंह

जिलाधिकारी भीम सिंह (आईएएस) ने बताया “कोरोना वायरस की अब उल्टी गिनती शुरू हो चुकी है। जिले के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र के कुल 4 अस्पतालों में भी जिला प्रशासन, पुलिस प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की निगरानी में टीके को लांच किया गया। कोरोना का टीका पूरी तरह से सुरक्षित है, कई बार इसका ट्रायल हो चुका है और कहीं भी इसका विपरीत प्रभाव देखने को नहीं मिला है। लोग अफवाहों पर ध्यान न दें। कोविड का टीका सामान्य टीके जैसा ही है। पहले चरण के 10,800 डोज हमें मिले हैं और शीघ्र ही बाकी डोज भी उपलब्ध हो जाएंगे।“ 

28 वें दिन लगेगा दूसरा डोज : सीएमएचओ डॉ. केसरी
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ एसएन केसरी ने बताया शनिवार को लांचिंग के लिए जिला, ब्लॉक एवं सत्र स्तर पर नोडल अधिकारियों और पर्यवेक्षकों को नामित किया गया था। इसके पहले जिले में दो बार ड्राई रन यानी पूर्वाभ्यास भी किया जा चुका है। भारत में विकसित कोरोना वैक्सीन पूरी तरह प्रभावी है। कोल्ड चेन के मानकों को पूर्ण करते हुये यह वैक्सीन जिले में आई है। अत्याधुनिक तकनीक से हम 29 कोल्ड चेन बनाए हुये हैं। पहले डोज के बाद दूसरा डोज 28वें दिन लगेगा। टीका लगने के बाद आधे घंटे तक टीकाकरण केंद्र पर रुकना होगा। प्रतिरक्षित व्यक्ति को यदि बेचैनी या किसी भी तरह की समस्या होती है तो निकटतम स्वास्थ्य अधिकारियों, एएनएम और आशा को इसकी सूचना दें। इसके लिए एंबुलेंस सेवा 108 भी उपलब्ध रहेगी। प्रतिरक्षित व्यक्ति भी कोरोना अनुरूप व्यवहारों जैसे मास्क पहनना, हाथ की सफाई और 6 फीट की शारीरिक दूरी बनाये रखने का पालन करें।

आज का दिन ऐतिहासिक एवं शुभ :विधायक प्रकाश नायक
रायगढ़ विधायक प्रकाश नायक ने उद्घाटन के अवसर पर कहा “आज का दिन ऐतिहासिक एवं शुभ है। एक साल से हम कोरोना से लड़ रहे थे इस दिशा में यह टीका एक बड़ा कदम है। हम सभी को इसका स्वागत करना चाहिए। टीका बिलकुल सुरक्षित है। इससे डरने की जरूरत नहीं है।“

जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. भानू पटेल ने बताया “आज सभी चार केंद्रों में 400 लाभार्थियों को टीका लगाने का लक्ष्य है। फिलहाल जिले के 4 केंद्रों में चिन्हित लोगों को टीका लगाया जा रहा है। आगामी निर्देश तक हम 100 लोग प्रति सेंटर टीका लगा रहे हैं।”

अनुपस्थित की बनेगी सूची 
पहले दिन कई ऐसे लोग भी रहे जिनका नाम कोविन पोर्टल पर पंजीकृत था लेकिन वह टीकाकरण के समय नहीं आए। अनुपस्थित लोगों की अब एक अलग सूची तैयार होगी। इन लोगों को टीकाकरण के लिए अलग से समय दिया जाएगा। 

सत्यापन के लिए आवश्यक 
अगर आप कोविड – 19 टीकाकरण के लिए जा रहे हैं तो अपना एक पहचान पत्र ले आना न भूलें। इसमें आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आइडी एवं  पैन कार्ड, पासपोर्ट, जॉब कार्ड, पेंशन दस्तावेज, मनरेगा कार्ड , स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड, सांसदों, विधायकों, एमएलसी को जारी आधिकारिक प्रमाण पत्र, बैंक, पोस्ट ऑफिस की पासबुक, केंद्र, राज्य सरकार या पब्लिक लिमिटेड कंपनियों द्वारा जारी सेवा आईडी कार्ड आदि में कोई एक हो सकता है।

Read More